.

पुलिस-प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प, 50 से अधिक घायल, JNU के छात्रों ने पुलिस हेडक्वार्टर पर किया प्रदर्शन

CAA Live: जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों ने कालिंदी कुंज रोड पर किया प्रदर्शन

15 Dec 2019, 09:56:44 PM (IST)

नई दिल्ली:

नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ दिल्ली में जमकर प्रदर्शन किया गया. जामिया के छात्रों ने कालिंदी कुंज रोड पर जमकर प्रदर्शन किया. छात्रों के साथ प्रदर्शनकारी भी मौजूद रहे. नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ असम की आंच दिल्ली तक पहुंच गई है. दिल्ली में शुक्रवार से ही प्रदर्शन जारी है. शुक्रवार को छात्रों ने संसद भवन के पास मार्च निकाला था. इसको लेकर पुलिस और छात्रों में झड़प हो गई थी. जिसमें पुलिस सहित कई छात्र घायल हो गए थे. कई छात्रों को हिरासत में लिया गया था. रविवार को फिर छात्रों ने प्रदर्शन किया.   

00:07 (IST)

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की कुलपति नजमा अख्तर ने कहा कि जामिया की छात्राओं ने आज के विरोध का आह्वान नहीं किया. मुझे बताया गया है कि जामिया के समीप कॉलोनियों से जुलैना की ओर मार्च करने के लिए कॉल आया था. वे पुलिस से भिड़ गए और विश्वविद्यालय का गेट तोड़ने के बाद परिसर के अंदर घुस गए. उन्होंने कहा कि पुलिस लाइब्रेरी में बैठे प्रदर्शनकारियों और छात्रों के बीच अंतर नहीं कर सकी. कई छात्र और कर्मचारी घायल हो गए. इतना हंगामा हुआ कि पुलिस अनुमति नहीं ले सकी. मुझे अपने छात्रों की शांति और सुरक्षा की उम्मीद है.

 

23:11 (IST)

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के रजिस्ट्रार अब्दुल हामिद ने कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए हमने आज शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है. विश्वविद्यालय 5 जनवरी को फिर से खुल जाएगा और उसके बाद परीक्षाएं होंगी. अब्दुल हमीद ने कहा कि परिसर में स्थिति तनावपूर्ण है. कुछ लड़कों और असामाजिक तत्वों ने आकर पथराव किया है. इसलिए हमने पुलिस से स्थिति को नियंत्रित करने के लिए कार्रवाई करने का अनुरोध किया है.

23:04 (IST)

डिब्रूगढ़ का जिला प्रशासन ने जिले में सोमवार की सुबह 6- 8 बजे के बीच कर्फ्यू में ढील दी जाएगी. 

22:43 (IST)

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने मॉडल टाऊन मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. इस स्टेशन के प्रवेश और निकास दोनों बंद कर दिया है. मेट्रो इस स्टेशन पर नहीं रुकेगी.

22:41 (IST)

होली फैमिली के स्पोक्स पर्सन ने कहा कि करीब 26 जामिया विश्वविद्यालय के छात्रों को भर्ती कराया गया था. जिसे मामूली चोटें लगी थीं. जिसमें से अधिकांश को डिस्चार्ज कर दिया गया है. 2 पुलिसकर्मियों को भी भर्ती कराया गया था. जिन्हें सिर में चोट लगी थी. उन्होंने कहा कि पत्थरबाजी के चलते सिर में चोट लगी है. 

22:07 (IST)

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने जीटीबी नगर और शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. इन स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया है. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी. साथ ही दिल्ली गेट और प्रगति मैदान के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया गया है. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

22:03 (IST)

अलीगढ़ में प्रदर्शनकारियों द्वारा पथराव के बाद अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर के बाहर प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे. 

21:52 (IST)

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्रों सहित प्रदर्शनकारियों ने जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय की घटना को लेकर दिल्ली पुलिस मुख्यालय, आईटीओ पर प्रदर्शन किया.

 

21:50 (IST)

दिल्ली पुलिस के लोक संबंध अधिकारी (PRO) एम एस रंधावा ने लोगों से अफवाहें पर ध्यान ना देने की अपील की है. उन्होंने कहा कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया में प्रदर्शनकारियों की मौत की खबर फैलाई जा रही है, यह महज एक अफवाह है. लोगों को इसपर ध्यान ना देने की जरूरत है. प्रदर्शन में किसी भी लोगों की मौत नहीं हुई है.  

21:46 (IST)

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने आईटीओ और आईआईटी मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. इन स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिया गया है. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

21:22 (IST)

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने वसंत विहार, मुनिरका और आरके पुरम मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद है. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

21:16 (IST)

ओखला, जामिया, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और मदनपुर खादर इलाके में कल बंद रहेंगे सभी स्कूल :मनीष सिसोदिया

20:59 (IST)

डीसीपी ने कहा कि भीड़ ने आगजनी की घटना को अंजाम दिया है. उनलोगों ने मोटरसाइकिलों को आग लगा दी. उसने हम पर पथराव किया है.

 

20:56 (IST)

डीसीपी साउथ ईस्ट चिन्मय बिस्वाल से पूछने पर कहा कि प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने हवाई फायरिंग की है. गोलीबारी बिल्कुल भी नहीं हुई है. यह एक झूठी अफवाह है जो फैलाई जा रही है. डीसीपी ने कहा कि कुछ लोगों को भी हिरासत में लिया गया है.

20:15 (IST)

जामिया के अंदर लगातार एम्बुलेंस को पुलिस ले जा रही है. पुलिस की गाड़ियां लगातार अंदर जा रही है. अधिकतर छात्रों को पुलिस निकाल चुकी लेकिन स्थिति बेहद तनाव पूर्ण.

20:13 (IST)
जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के परिसर के बाहर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे गए.
19:49 (IST)

नागरिकता कानून पर जल उठी दिल्ली. गाड़ियों में जबरन तोड़फोड़ की गई. इलाके में भारी तादाद में पुलिस तैनात कर दी गई है. जामिया में पैरा मिलिट्री फोर्स को तैनात कर दिया है. प्रदर्शनकारियों ने कार बसों में लगाई आग. वहीं कपिल मिश्रा ने कहा कि दिल्ली में गोधरा कांड करवाने की तैयारी है. आप नेता संजय सिंह ने कहा कि लोकतंत्र में हिंसा की कोई जगह नहीं. जामिया के छात्र ने कहा कि दिल्ली हिंसा के पीछे हमारा हाथ नहीं है. वहीं अमानतुल्लाह खान ने कहा कि हिंसा आगजनी में मेरा हाथ नहीं.

19:34 (IST)

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि किसी को भी हिंसा नहीं करनी चाहिए. किसी भी तरह की हिंसा स्वीकार्य नहीं है. विरोध-प्रदर्शन शांति से होना चाहिए. प्रदर्शन शांति के साथ करें.

18:49 (IST)

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रही हिंसा के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जबतक नागरिकता संशोधन कानून संविधान की कसौटी पर खरा नहीं उतरता तब तक कानून लागू महाराष्ट्र में नहीं होगा.

 

18:46 (IST)

जामिया में हुई आगजनी और तोड़फोड़ की घटना पर आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह ने प्रतिक्रिया दी है. जिस जगह हिंसा हुई, वहां मैं नहीं था. उन्होंने कहा कि SHO शाहीनबाग़ मौके पर मौजूद थे. प्रोग्राम की वीडियो रिकॉर्डिंग और CCTV भी हैं. 

18:41 (IST)

प्रदर्शनकारी जिस इलाके में प्रदर्शन कर रहे हैं, उस इलाके में AAP विधायक अमानतुल्ला खान भी मौजूद रहे. प्रदर्शन आप विधायक के नेतृत्व में किया गया. वीडियो में देखा जा रहा है कि अमानतु्ल्ला खान भीड़ में लोगों को संबोधित कर रहे हैं. गाड़ी पर सवार होकर लोगों को भड़काऊ भाषण दे रहे हैं. पुलिस सूत्रों ने बताया कि वे ऐसे तत्वों की जांच कर रहे हैं, जो हिंसा का कारण बने. 

18:32 (IST)

प्रदर्शन कम होने का नाम नहीं ले रहा है. DMRC ने सुखदेव विहार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, ओखला विहार और जशोला विहार (शाहीन बाग) स्टेशन को बंद कर दिया है. ट्रेन इन स्टेशनों पर नहीं रूकेगी. इन स्टेशनों पर प्रवेश और निकास दोनों बंद कर दिया है. 

18:23 (IST)

उग्र प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस की सलाह पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है. आश्रम मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 3 को भी बंद कर दिया गया है. सुखदेव विहार मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश और निकास दोनों को बंद कर दिया गया है. मेट्रो सुखदेव विहार स्टेशन पर नहीं रूकेगी.  

17:54 (IST)

प्रदर्शनकारियों ने भरत नगर के पास दिल्ली परिवहन निगम (DTC) की बसों में आग लगा दी. एक फायर टेंडर को मौके पर रवाना किया गया है. दो दमकलकर्मी भी घायल हो गए हैं. 

17:37 (IST)

आम आदमी पार्टी विधायक अमानतुल्ला खान के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. वहीं जामिया विश्वविद्यालय का कहना है कि हमारा कोई भी छात्र हिंसा में शामिल नहीं है. 

17:33 (IST)

जामिया के छात्रों समेत प्रदर्शनकारियों ने 3 बसों में लगाई आग. आग बुझाने दमकल की तीन गाड़ियां पहुंची मौके पर. पूरे इलाके में धुएं का गुबार बन गया है. आग बुझाने गई तीन दमकल गाड़ियों पर प्रदर्शनकारियों ने हमला बोल दिया. 

17:22 (IST)

ओखला अंडरपास से लेकर सरिता विहार तक की रूट को बंद कर दिया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने प्रदर्शन को देखते हुए रूट को बंद कर दिया है. डीटीपी ने लोगों से कहा कि इस रूट की तरफ न आएं. न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, दोनों कैरिजवे के सामने मथुरा रोड भी प्रदर्शनकारियों द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है.