.

G20 Summit: 8 से 10 सितंबर तक होगी G20 की बैठक, 6.75 लाख गमलों से सजाया जा रहा दिल्ली

G20 Summit: 8 से 10 सितंबर तक देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 की बैठक होने जा रही है. इसके लिए 6.75 लाख गमलों से सजाया जा रहा है.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Aug 2023, 12:01:53 PM (IST)

नई दिल्ली:

G20 Summit: देश की राजधानी दिल्ली में अगले महीने जी-20 की मुख्य बैठक होने जा रही है. इसके लिए सभी तैयारियों तेज कर दी गई है. दिल्ली के नयाब तरीके से सजाया जा रहा है. इसके लिए राजधानी की सड़कों को पेंटिंग, होर्डिंग, वहीं लेजर लाइट से सजाया जा रहा है. इसी बीच दिल्ली के सजावट के लिए  6 लाख 75 हजार गमलों के उपयोग करने की बात की जा रही है. इन गमलों का उपयोग दिल्ली के कई रास्तों को सजाने के लिए उपयोग किया जाएगा. इस बैठक यूरोप से लेकर अमेरिका और एशिया के मेहमान शामिल होंगे. 

इन मार्गो को सजाया जा रहा 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन फुल के गमलों को सरदार पटेल मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, तीन मूर्ति मार्ग, धौला कुआं-आईजीआई एयरपोर्ट रोड, पालम टेक्निकल एरिया, इंडिया गेट सी-हेक्सागन, मंडी हाउस, अकबर रोड गोल चक्कर, दिल्ली गेट, राजघाट और आईटीपीओ मार्ग पर लगाया जाएगा.  इस संबंध में एक बैठक की गई है जिसकी अध्यक्षता दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने की. बैठक में कहा गया है कि ऐसे लोगों को पहचान की जाए जो इस काम को कर पाएंगे. ऐसे लोगों को काम सौंपा जाएगा जो इसकी सही से देखभाल कर पाए. इस काम के उन लोगों को प्रथमिकता दी जाएगी जिसके पास गार्डेनिंग की जानकारी हो.

वन विभाग की ओर से 3.75 लाख पौधे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वन विभाग और दिल्ली पार्क एंड गार्डन सोसाइटी की ओर से 3 लाख 75 हजार पोधे लाए है जिसमें 1.25 लाख पत्ते और 2.5 लाख फूल शामिल है. PWD की ओर से 50 हजार जिसमें 35 हजार पत्ते और 15 हजार फूल, डीडीए की ओर से 1 लाख जिसमें 85 हजार पत्ते और 15 हजार फूल शामिल हैं. इसके साथ ही एनडीएमसी ने 1 लाख और एसीडी की ओर से 50 हजार गमले मंगाए गए हैं. 

अधिकारियों ने जानकारियों दी कि 61 सड़कों पर 4 लाख से अधिक गमले लगा दिए गए है. बाकी गमलों को अगले महीने के के पहले हफ्ते में लगा दिया जाएगा.