.

इन रूटों पर निकलेगी किसान ट्रैक्टर रैली, ये रास्ते रहेंगे डायवर्ट

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन जारी है. इस बीच 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर रैली पर ट्रैफिक पुलिस अरेंजमेंट्स को लेकर ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त आयुक्त मीनू चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है.

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Jan 2021, 06:04:12 PM (IST)

नई दिल्ली:

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन जारी है. इस बीच 26 जनवरी को किसान ट्रैक्टर रैली पर ट्रैफिक पुलिस अरेंजमेंट्स को लेकर ट्रैफिक पुलिस के संयुक्त आयुक्त मीनू चौधरी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. उन्होंने कहा कि किसानों की ट्रैक्टर रैली तीन रूटों पर होगी, जिसके लिए इस तरह बंदोबस्त है. किसान ट्रैक्टर रैली के इंतजाम ट्रैफिक पुलिस की तरफ से सोमवार शाम से शुरू शुरू हो जाएंगे और मंगलवार को पूरे दिन रहेंगे. ये तीन रास्ते रूट डायवर्जन की वजह से प्रभावित रहेंगे. इसे लेकर पुलिस का अनुरोध है कि लोग इन रास्तों से जाने से बचें.

ट्रैफिक अपडेट ट्विटर और फेसबुक के जरिए मिलते रहेंगे. ट्रैफिक पुलिस अधिकारियों का अनुरोध है कि घर से निकलने से पहले सोशल मीडिया पर ट्रैफिक पुलिस के अपडेट्स पर नजर रखें. ट्रैक्टर रैली की एनओसी की कॉपी में यह भी लिखा है कि रैली की समय अवधि 26 जनवरी को दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगी. एनओसी में स्पष्ट किया गया है कि जिन शर्तों पर बात हुई है, उनका पालन किया जाए. सभी ट्रैक्टर चालकों के पास आरसी आदि जरूरी दस्तावेज हों. इसके अलावा 5000 ट्रैक्टर पर 5000 लोगों की संख्या की बात लिखी गई है.

पहला रूट : सिंघु बॉर्डर से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, डीटीआईयू, शाहबाद डेयरी, बरवाला विलेज, पूठ खुर्द विलेज, कंझावला टी-प्वाइंट, कंझावला चौक, कुतुबगढ़, औचंडी बॉर्डर पर ट्रैक्टर रैली होती जाएगी. इससे प्रभावित होने वाले मार्ग यह रहेंगे. एनएच-44 का ट्रैफिक जो जीटी रोड की तरफ जाता है, वह रास्ते भी प्रभावित रहेंगे.

  • सिंघु शनि मंदिर से अशोक फार्म, सुंदरपुर माजरा, कुशक कॉलोनी, मुकरबा चौक, जीटीके डिपो की ओर.
  • बवाना रोड की तरफ जाने वाला ट्रैफिक डायवर्ट होगा. जेल रोड, G3s मॉल, मधुबन चौक, रोहिणी ईस्ट मेट्रो स्टेशन, रिठाला चौक, हेलीपैड टी प्वाइंट, कुशक रोड, डीएसआईडीसी रोड सेक्टर-4, झंडा चौक की ओर.
  • जो ट्रैफिक कंझावला रोड की तरफ जाने वाला है उसके डायवर्जन प्वाइंट रहेंगे. कराला कंझावला विलेज, जोंटी टोल, कुतुबगढ़ गढ़ी रोड की ओर.
  • संयुक्त आयुक्त ने अनुरोध किया है कि दिल्ली से बाहर से आने वाले वाहन चालक जीटीके रोड, संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर, बादली मेट्रो स्टेशन, बवाना रोड, बवाना चौक, बवाना कंझावला रोड, कंझावला से ओचंडी बॉर्डर अवॉइड करें.

दूसरा रूट : टिकरी बॉर्डर के बाद नांगलोई, बकरोला विलेज, झरोदा बॉर्डर, रोहतक बायपास बहादुरगढ़, इसमें ट्रैफिक को अनुमति नहीं रहेगी. किराड़ी मोड़ की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को भी.

  • कुतुबगढ़ आने की ट्रैफिक डायवर्जन प्वाइंट ये रहेंगे- घेवडा मोड़, Jhati kada mod, नजफगढ़, द्वारका मोड़ इन प्वाइंट पर कमर्शियल वाहन को नहीं आने दिया जाएगा.
  • गोयला डेयरी प्वाइंट नजफगढ़ से भी ट्रैफिक को आने की इजाजत नहीं होगी.
  • झरोदा ड्रेन और नजफगढ़ ड्रेन ,इन दोनों पॉइंट से भी ट्रैफिक डायवर्ट रहेगा
  • ट्रैफिक पुलिस की ओर से एनएच-10 रोहतक रोड टिकरी बॉर्डर नांगलोई नजफगढ़ रोड और नजफगढ़ झरोदा बॉर्डर को अवॉइड करने का अनुरोध किया गया है.

तीसरा रूट : ईस्ट दिल्ली का है- गाजीपुर बॉर्डर, एनएच-24 का कुछ हिस्सा, आनंद विहार, अप्सरा बॉर्डर. एनएच-24 की ओर से कमर्शियल वाहनों को आने की अनुमति नहीं रहेगी. उनको वहीं से डायवर्ट कर दिया जाएगा. परिंग रोड नहीं आने दिया जाएगा. उनको डायवर्ट किया जाएगा. साथ ही एनएच 24 पर ट्रैफिक डाइवर्ट रहेगा.

  • रोड नंबर 56, हसनपुर डिपो, अशोका निकेतन आईआईटी कॉलेज विवेक से भी डायवर्जन प्वाइंट रहेंगे. अप्सरा बॉर्डर की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को भी रोका जाएगा. 
  • ट्रैफिक को सीमापुरी से रोका जाएगा. इस रूट के लिए भी आग्रह है कि इस रूट पर लोग अवॉइड करे. ट्रैफिक पुलिस का अनुरोध है कि एनएच-24 से गाजीपुर के रास्ते से दूर रहे. साथ ही रोड नंबर 56 अप्सरा बॉर्डर से यह डायवर्जन प्वाइंट रहेंगे.