.

दिल्ली-NCR में प्रदूषण से मिल सकती है राहत, तेज हवा के बाद हुई बारिश

देश की राजधानी दिल्ली की आबोहवा इन दिनों इस कदर दमघोंटू हो गई है कि सांस लेना भी मानो धीमा जहर लेने के समान हो गया है.

02 Nov 2019, 06:01:48 PM (IST)

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली की आबोहवा इन दिनों इस कदर दमघोंटू हो गई है कि सांस लेना भी मानो धीमा जहर लेने के समान हो गया है. दिल्ली की जहरीली हवा से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है, क्योंकि यहां के कुछ इलाकों में बारिश हो रही है. दिल्ली स्थित कनाट प्लेस, विजय चौक, केंद्रीय सचिवालय, यमुना बैंक जैसे इलाकों में बारिश हो रही है. बारिश के साथ ही तेज हवा भी चल रही है. इससे वातावरण में मौजूद प्रदूषण के तत्व बारिश में मिलकर नीचे आ जाएंगे. इसके अलावा तेज हवा भी दिल्ली की हवा को स्वच्छ करने में काफी फायदेमंद होगा. तेज हवा से वातावरण में मौजूद तत्व हवा के साथ बहकर दिल्ली के आसमान से दूर चले जाएंगे और वातावरण में दूर-दूर तक फैल जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेशों के गठन के बाद सामने आया ये नया नक्शा

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर बढ़ गया है. पिछले 3-4 दिन से लगातार एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 400-500 से ज्यादा है. वायु प्रदूषण सेहत के लिए खतरनाक होता है. प्रदूषण से खांसी, सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन, उल्टी आने और जी घबराने जैसी समस्याएं होती हैं. नवजात बच्चों को वायु प्रदूषण जानलेवा होता है. बुजुर्ग भी वायु प्रदूषण की चपेट में आकर अस्पताल पहुंच सकते हैं. ऐसे में कुछ उपाय करने से इससे बचा जा सकता है.

वायु प्रदूषण से नवजात को बचाना बहुत ही जरूरी होता है. घर से बाहर बच्चों को लेकर कतई ना निकले. घर की खिड़कियां बंद करके रखे. धूप निकलने पर पंखा चलाकर खिड़कियों को खोले. थोड़ी देर बाद इसे बंद कर दें. जिस कमरे में बच्चे को लेकर रह रहे हैं वहां एयर प्यूरीफायर लगाए. बच्चे को पूरी बाजू के कपड़े पहनाए. वायु प्रदूषण से आपकी त्वचा भी प्रभावित होती है. इसलिए पूरे बाजू के कपड़े पहने.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी ने छठ के महापर्व की देशवासियों को दीं शुभकामनाएं, कहा- हमारा देश...

दुनिया के 10 प्रमुख शहरों में प्रदूषित हवा के मामले में दिल्ली पहले नंबर पर है. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. एयर विजुअल डॉट कॉम के अनुसार एक नवंबर (शुक्रवार) को अन्य नौ शहरों में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान का लाहौर (343), उसके बाद मंगोलिया का उलानबटार (168), बांग्लादेश का ढाका (164), भारत का कोलकाता (159), पोलैंड का क्राको (158), पोलैंड का रॉक्ला (155), चीन का वुहान (155), चीन का गुआंगझो (155) और चीन का चोंगकिंग (153) शहर शामिल हैं.