.

दिल्ली सरकार ने की कॉरपोरेट्स से अपील, कहा- खरीदें इलेक्ट्रिक वाहन

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इस अभियान में कॉरपोरेट्स को भी शामिल करेंगे. उन्होंने कहा कि हम कॉरपोरेट्स से आग्रह करते हैं कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा दें और लोगों में जागरुकता पैदा करें.

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Mar 2021, 09:04:09 PM (IST)

highlights

  • दिल्ली सरकार की कॉर्पोरेट्स से अपील
  • इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें कॉर्पोरेट्स
  • स्विच दिल्ली मुहिम के अभियान में अपील

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार के स्विच दिल्ली अभियान का छठवां सप्ताह कॉरपोरेट्स को सक्रिय रूप से शामिल कर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के प्रति जागरूकता पैदा करने पर केंद्रित रहेगा. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि इस अभियान में कॉरपोरेट्स को भी शामिल करेंगे. उन्होंने कहा कि हम कॉरपोरेट्स से आग्रह करते हैं कि दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढावा दें और लोगों में जागरुकता पैदा करें. स्विच दिल्ली अभियान में दिल्ली के कॉरपोरेट्स को शामिल करने की आवश्यकता के बारे में विस्तार से बताते हुए कैलाश गहलोत ने कहा, दिल्ली को आर्थिक हब के रूप में जाना जाता है.

यहां के कॉरपोरेट दिल्ली में अपने संसाधनों के जरिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देकर उनका सही इस्तेमाल कर सकते हैं. स्विच दिल्ली अभियान को बड़ी सफलता बनाने में कॉपोर्रेट्स आगे आकर हमारी मदद कर सकते हैं. दिल्ली सरकार ने कॉरपोरेट से जुड़े लोगों से अपील की है कि वह इलेक्ट्रिक वाहन खरीद कर सभी का नेतृत्व करें. कैलाश गहलोत ने कहा कि मैं कॉरपोरेट से अपने कर्मचारियों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए इलेक्ट्रिक कैब खरीदने की अपील करता हूं.

कैलाश गहलोत ने कॉरपोरेट्स से आग्रह किया कि वे अपने कार्यालय परिसर में चार्जिग स्टेशन स्थापित करें, ताकि लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. विश्व स्तर पर यह देखा गया है कि लोग आमतौर पर घर या कार्यस्थल पर अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करते हैं. यदि कार्यस्थल पर चार्जिग की सुविधा हो तो कई कॉरपोरेट कर्मचारी इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि इसको देखते हुए मैं कॉरपोरेट्स से आग्रह करता हूं कि वे अपने कार्यालय में 5 प्रतिशत पार्किं ग स्थान को ईवी चार्जिग स्टेशन के लिए आरक्षित करें.

दिल्ली सरकार ईवी चार्जिग स्टेशन बनाने के लिए सब्सिडी प्रदान कर रही है. ऐसे में जो कंपनियां इस प्रस्ताव को लागू करेंगी, उन्हें इसका लाभ मिलेगा. कैलाश गहलोत ने कहा कि कॉरपोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) और इसका समाज पर प्रभाव सबको मालूम है. सीएसआर पहल के माध्यम से कॉरपोरेट दिल्ली में ईवी चार्जिग स्टेशन स्थापित कर सकते हैं. इस तरह से दिल्ली में आने वाले वर्ष में हजारों इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिग स्टेशन देखने को मिल सकते हैं. स्विच दिल्ली, दिल्ली सरकार द्वारा एक आठ सप्ताह का जन जागरूकता अभियान है, ताकि प्रत्येक दिल्ली वासी को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के फायदों के बारे में जागरूक किया जा सके.