.

दिल्ली में कोरोना मौतों पर सियासत फुल गियर में, सरकारी आंकड़ों से दो गुना हुई हैं मौतें

कहने को तो दिल्ली (Delhi) में अब तक कोरोना संक्रमण से 1085 लोगों की ही मौत हुई है, लेकिन दिल्ली के भाजपा शासित नगर निगमों (MCD) के वरिष्ठ नेताओं के मुताबिक कोविड-19 से 2000 से अधिक लोगों की मौत हुई है.

News Nation Bureau
| Edited By :
12 Jun 2020, 06:50:32 AM (IST)

highlights

  • भाजपा शासित नगर निगमों (MCD) के मुताबिक कोविड-19 से 2000 से अधिक लोगों की मौत.
  • कहने को तो दिल्ली (Delhi) में अब तक कोरोना संक्रमण से 1085 लोगों की ही मौत हुई है.
  • पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना (Corona Virus) के 1877 नए मामले सामने आए हैं.

नई दिल्ली:

आंकड़े बहुत कुछ कहते हैं. कहने को तो दिल्ली (Delhi) में अब तक कोरोना संक्रमण से 1085 लोगों की ही मौत हुई है, लेकिन दिल्ली के भाजपा शासित नगर निगमों (MCD) के वरिष्ठ नेताओं के मुताबिक कोविड-19 से 2000 से अधिक लोगों की मौत हुई है इस लिहाज से देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना (Corona Virus) के 1877 नए मामले सामने आए हैं. यह अब तक का सबसे बड़ा उछाल है. इस दौरान 65 लोगों की मौत भी हुई है. इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना से मौत का रिकॉर्ड भी टूट गया. दिल्ली में कोरोना से एक दिन में ये सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं. इस दावे पर दिल्ली सरकार ने कहा कि कोविड-19 मृत्यु समिति ‘निष्पक्ष ढंग से काम’ कर रही है और यह आरोप-प्रत्यारोप का नहीं, बल्कि मिलकर काम करने का समय है.

यह भी पढ़ेंः COVID-19 संक्रमण के भारत में ब्रिटेन से ज्यादा मामले, दुनिया का चौथा सबसे प्रभावित देश

दिल्ली में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 34,687 हो गई है. दिल्ली में कोरोना के 20,871 सक्रिय मामले हैं. इससे पहले बुधवार को दिल्ली में कोरोना के कुल 1366 नए मामले सामने आए थे और 7 लोगों की मौत हुई थी. इस बीच दिल्ली में मौतों को लेकर भी सियासत तेज हो गई है. साउथ एमसीडी के चेयरमैन भूपेंद्र गुप्ता ने कहा है कि दिल्ली में मौतें इतनी ज्यादा हो रही हैं कि हमारे श्मशानघाट फुल हो गए हैं. इसलिए हमने दो और श्मशानघाट तैयार किए हैं. उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली में 2000 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं.

यह भी पढ़ेंः सीजफायर तोड़ने पर Indian Army ने LoC पार 10 पाकिस्तानी चौकियां उड़ाईं

एनडीएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष जय प्रकाश ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि केजरीवाल सरकार ने कम मौत बतायी थी, लेकिन श्मशान घाटों और कब्रगाहों से जुटाए गए आंकड़े ने आधिकारिक आंकड़े से करीब तीन गुणा अधिक मौत दर्शाई हैं. अब इन आंकडों के हिसाब से दिल्ली में कोविड-19 से 2098 मौत हुई है जिनमें एसडीएमसी में 1080, एनडीएमसी में 976 और ईडीएमसी में 42 मरीजों ने जान गंवायी है. बाद में दिल्ली सरकार ने एक बयान में कहा कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने भी माना है कि मृत्यु ऑडिट समिति उपयुक्त तरीके से काम कर रही है और यह कि समिति के काम पर प्रश्न नहीं उठाया जा सकता है. साथ ही यह भी कहा गया कि यह आरोप-प्रत्यारोप का वक्त नहीं है.