.

अरविंद केजरीवाल ने कहा- हम जब लोगों को पोस्ट कोविड प्राणायाम सिखाएंगे

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सेंटर फॉर मेडिटेशन एंड योगा साइंस शुरू करने जा रहे हैं. योग दिवस को इससे अच्छे से नहीं मनाया जा सकता था. मेरा और मनीष सिसोदिया का यह सपना था.

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Jun 2021, 04:51:30 PM (IST)

highlights

  • दिल्ली में योगा और मेडिटेशन को घर-घर तक पहुंचाने का लक्ष्य
  • केजरीवाल सरकार ने आज नए योगा केंद्र की शुरुआत की
  • महामारी के इस दौर में बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग बेहद ज़रुरी है

नई दिल्ली:

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम सेंटर फॉर मेडिटेशन एंड योगा साइंस शुरू करने जा रहे हैं. योग दिवस को इससे अच्छे से नहीं मनाया जा सकता था. मेरा और मनीष सिसोदिया का यह सपना था. डेढ़ से हम सोचा करते थे कि किस तरह से दिल्ली के हर व्यक्ति तक योगा को पहुंचाया जाए. एक वाक्य कई बार सुना है कि योग को जन आंदोलन बनाना है, यह कहा तो बहुत बार जाता है, बहुत लोग कहते हैं, लेकिन कैसे इसे  जन आंदोलन बनाया जाए, घर घर तक पहुंचाया जाए सवाल यह है. जैसे अभी मनीष सिसोदिया ने कहा कि पूरी दुनिया को भारत योग सिखा रहा है लेकिन सवाल यह है कि भारत में कितने लोग योग करते हैं.

अरविंद केजरीवाल ने कहा, जन-जन तक इसे कैसे पहुंचाया जाए इस पर चिंतन मनन चल रहा था. इस बार के बजट से पहले हम लोगों ने बैठकर कई लोगों के साथ इस पर चर्चा की और विचार विमर्श किया. हमने तय किया कि इसे स्पेसिफिक बजट दिया जाए. कोई भी 20-25 लोग अगर अपना ग्रुप बनाकर दिल्ली सरकार को फोन करें और कहे कि हमें योग सीखना है, तो दिल्ली सरकार उनको मुफ्त में इंस्ट्रक्टर प्रोवाइड करेगी.

उन्होंने कहा कि लोगों को योग के प्रति खींचने का यह सरल तरीका है. हम लोगों ने इस साल बजट में इसके लिए प्रावधान किया और सोचा था कि हम इसे पूरी शिद्दत के साथ शुरू करेंगे, लेकिन फिर कोरोना आ गया, लेकिन इस कठिन समय में जबकि पूरी दिल्ली पूरा देश कोरोना के लड़ रहा था, यहां के लोगों ने इसका काम जारी रखा और आज हम इसका उद्घाटन कर रहे हैं, मैं बता नहीं सकता कितनी खुशी हो रही है.

मुझे बताया गया कि 2 अक्टूबर से हम इसे जनता के बीच ले जाने के लिए तैयार हैं आज हमारे सामने जो 450 योगा इंस्ट्रक्टर हैं, वो तैयार हो जाएंगे और 2 अक्टूबर से हम दिल्ली के लोगों को कॉल दे पाएंगे कि अगर आप अपने यहां योग कराना चाहते हैं तो हमें बताइए. हो सकता है. शुरुआत में हम ज्यादा से ज्यादा टीचर्स ना दे पाए, लेकिन इतने कम समय में जितना काम हुआ है वह बहुत अच्छा है.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त सबसे ज्यादा लोगों को योग की जरूरत महसूस हो रही है, आज इम्युनिटी शब्द सभी के जबान पर है और यह इम्युनिटी अच्छी लाइफ स्टाइल रखने पर आएगी, योगा करने से आएगी. योग से लोग मानसिक और शारीरिक दोनों ही तौर पर मजबूत होते हैं, कोरोना में सबसे ज्यादा लंग्स की समस्या होती है, ऑक्सीजन की सबसे ज्यादा समस्या होती है.

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि  हम जब लोगों को पोस्ट कोविड प्राणायाम सिखाएंगे, तो इससे लोगों को काफी लाभ मिलेगा. ऐसे समय में जब योग का कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में शुरू किया जा रहा है, इसके लिए मैं सभी को बधाई दे रहा हूं, दिल्ली की जनता को बधाई देता हूं कि दिल्ली की जनता के लिए इतना शानदार कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है.