.

क्यों हो रही कोरोना मरीजों की मौत, सीएम केजरीवाल ने मांगी रिपोर्ट

अधिकारियों ने कहा कि रिपोर्ट मांगने का मकसद राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों को घटाने के लिए सभी संभव कदम उठाना है.

08 Jul 2020, 01:41:28 PM (IST)

दिल्ली:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य सचिव से शहर में पिछले दो हफ्तों में कोविड-19 से हुई मौत के लिए जिम्मेदार कारकों पर विस्तृत विश्लेषणात्मक रिपोर्ट मांगी है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. दिल्ली में पिछले दो हफ्तों में 736 मौत हुई जिनमें से 397 लोगों की जुलाई के पहले हफ्ते में इस बीमारी से मौत हुई थी.अधिकारियों ने कहा कि रिपोर्ट मांगने का मकसद राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों को घटाने के लिए सभी संभव कदम उठाना है. दिल्ली में अब तक कोविड-19 से कुल 3,165 लोगों की मौत हुई है.

बता दें, कोरोना (Corona) पूरे देश में कहर बरपा रहा है. वहीं इससे सबसे ज्यादा प्रभावित मुंबई है. लेकिन कुछ दिन पहले स्थिति ऐसी हो गई थी कि माना जाने लगा था कि दिल्ली अब मुंबई बन जाएगी. लेकिन सही व्यवस्था और प्रबंधन के चलते दिल्ली में कोरोना को कंट्रोल कर लिया गया है. इसको लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ताजा जानकारी दी थी. उन्होंने कहा कि दिल्ली में 72 प्रतिशत कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं और पॉज़िटिव रेट घटकर 11% रह गई है. ये दिल्ली के लिए एक शुभ संकेत है. साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में केवल 5100 मरीज एडमिट हैं. लगभग 10 हजार बेड खाली है. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि तकरीबन 25,000 एक्टिव केस हैं, जिसमें से 15,000 लोग हमारे होम आइसोलेशन प्रोग्राम के तहत घर में ही इलाज करा रहे हैं.

एक लाख में से 72 हजार मरीज ठीक हो चुके

साथ ही अरविंद केजरीवाल ने लोगों से कोरोना को लेकर ना घबराने की अपील की है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में कोरोना की संख्या भले ही एक लाख हो गई है. लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं. एक लाख में से 72 हजार मरीज ठीक हो चुके हैं. सिर्फ 25 हजार एक्टिव केस है. उसमें से भी 15 हजार होम आइसोलेशन के तहत इलाज करवा रहा है. उन्होंने कहा कि लोग बीमार तो हो रहे हैं लेकिन इसके साथ-साथ ठीक भी हो रहे हैं. पिछले सप्ताह से दिल्ली में और सुधार हुआ है. उन्होंने कहा कि जून में जब हम टेस्ट करते थे तो 100 में से 35 लोग संक्रमित निकलते थे. लेकिन अब टेस्ट कर रहा हूं तो 100 में से 11 लोग संक्रमित निकल रहे हैं. यह दिल्ली के लिए शुभ संकेत है.