.

बिलासपुर: वसूली की शिकायतों के बाद GRP को मिला बॉडी कैमरा, ऐसे करेगा काम

लोगों की शिकायत रहती है कि ट्रेन में उनका सामान चोरी होने के बाद GRP उनकी शिकायत नहीं सुनती है. कई बार बदसलूकी भी करती है.

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Apr 2019, 05:33:59 PM (IST)

बिलासपुर:

लोगों की शिकायत रहती है कि ट्रेन में उनका सामान चोरी होने के बाद GRP उनकी शिकायत नहीं सुनती है. कई बार बदसलूकी भी करती है. इन आरोपों से निपटने के लिए जीआरपी के जवानों की वर्दी पर अब कैमरा लगाया गया है. बिलासपुर में इसकी शुरुआत हो गई है. बिलासपुर रेल मंडल को लोगों से शिकायत मिल रही थी कि सामान चोरी होने के बाद जीआरपी उनकी शिकायतों को नहीं सुनती है. वर्दी का धौंस दिखा कर अवैध वसूली भी करती है.

इन शिकायतों के बाद अब बिलासपुर रेल मंडल ने आरपीएफ के जवानों की वर्दी पर कैमरा लगाने का फैसला लिया है. बॉडी पर लगाए जाने वाले इस कैमरे को बनाने वाली कंपनी ने दोपहर में ट्रेनिंग देकर लगाया. दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे जोन के लिए कुल 20 कैमरे खरीदे गए हैं. जिसमें से पांच कैमरे रायपुर रेल मंडल को दिए मिले हैं. इस बॉडी कैमरे में लगातार 8 घंटों की रिकॉर्डिंग की सुविधा उपलब्ध है. आरपीएफ जवानों को हर रोज ड्यूटी के बाद कैमरे को कंट्रोल रूम में जमा करना होगा. आरपीएफ जवानों की ड्यूटी के दौरान कंट्रोल रूम से कैमरे पर निगरानी रखी जाएगी. रेलवे पुलिस की शिकायत में कमी आने पर ही पता चलेगा कि इसका कितना फायदा हुआ.