.

RRB-NTPC Result के खिलाफ बिहार बंद, छपरा में गाड़ियों के आगे लेटे बंद समर्थक

रेलवे की नौकरियों के उम्मीदवार परीक्षाओं में धांधली का आरोप लगाकर पिछले पांच दिन से आंदोलन कर रहे थे. प्रदर्शन के हिंसक होने पर पुलिस कार्रवाई के बाद छात्र संगठनों ने बिहार बंद का ऐलान किया था.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Jan 2022, 01:26:32 PM (IST)

नई दिल्ली:


रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) एनटीपीसी रिजल्ट मामले पर विवाद को लेकर छात्र संगठनों की ओर से बुलाए गए बिहार बंद का सड़कों पर असर दिखना शुरू हो गया है. रेलवे की नौकरियों के उम्मीदवार परीक्षाओं में धांधली का आरोप लगाकर पिछले पांच दिन से आंदोलन कर रहे थे. प्रदर्शन के हिंसक होने पर पुलिस कार्रवाई के बाद छात्र संगठनों ने बिहार बंद का ऐलान किया था. बिहार की विपक्षी पार्टियों के साथ ही सत्तारूढ़ एनडीए के सहयोगी दल विकाशशील इंसान पार्टी ने भी बंद को अपना समर्थन दिया है. आंदोलन के समर्थन में 4 छात्र संगठन उतर आए. राजद, वाम और तमाम महागठबंधन की पार्टियां छात्रों के समर्थन में उतर आईं हैं. पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी भी सड़क पर उतरी है.

प्रदर्शनकारियों में 500 से अधिक छात्रों के खिलाफ पुलिस ने FIR दर्ज की है. पुलिस ने छात्रों के इस आंदोलन को काबू में करने के लिए छह कोचिंग संस्‍थानों और 16 छात्रों के खिलाफ नामजद FIR दर्ज की है. इसके बाद शुरू हुआ विवाद अब सियासत का अखाड़ा भी बनता जा रहा है. बिहार और उत्तर प्रदेश के बड़े नेता इसमें दिलचस्पी लेने लगे. 

देखें LIVE Updates - 

16:12 (IST)

आरआरबीएनटीपीसी परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों द्वारा उठाई गई चिंताओं और शंकाओं को दूर करने के लिए तुरंत कार्य करता है. उम्मीदवारों की शिकायतों को देखने के लिए उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है. 

13:50 (IST)

दिल्ली पहुंची रेलवे परीक्षा को लेकर उठी आंदोलन की आंच

रेलवे की परीक्षा को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा इसको लेकर विवाद दिल्ली तक पहुंच गया जिसमें यूथ कांग्रेस के समर्थन से दिल्ली के रेल मंत्रालय को घेरने का प्रयास किया गया, लेकिन पुलिस ने पहले ही प्रदर्शनकारियों को रोक लिया.

13:36 (IST)

बिहार बंद के दौरान प्रदेश के कई जिलों में खासकर राजधानी पटना में छात्र संगठनों और राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं-समर्थकों ने जमकर हंगामा किया. 

13:19 (IST)

राजद विधायक और लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप यादव ने बिहार बंद का समर्थन किया. साथ ही उन्होंने सरकार पर घोटाले का आरोप लगाया.

12:28 (IST)

RRB-NTPC मामले पर भारत बंद का छपरा में असर

शहर के म्युनिसिपल चौक पर बंद समर्थकों ने किया जमकर हंगामा

गाड़ियों के आगे लेटे, बसों के सामने चढ़कर किया आवागमन बाधित

 

 

 

11:54 (IST)

पटना के डाक बंगला चौराहे पर जाप और AISF के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ और हंगामा शुरू कर दिया है. पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़प शुरू हो गई है. डाक बंगला चौराहे पर जबरदस्त हंगामा हुआ.  

 

 

10:42 (IST)

पटना में राजद कार्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं ने की आगजनी

बिहार बंद को लेकर सूबे के अलग अलग हिस्से से अब प्रदर्शन की तस्वीरें आ रही हैं. पटना में राजद कार्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं ने आगजनी कर मुख्य सड़क जाम कर दिया है.

10:26 (IST)

शिकायतों के निपटारे के लिए रेलवे ने बनाई थी हाई पावर कमेटी

रेलवे ने रिजल्ट को लेकर उम्मीदवारों की चिंताओं और शंकाओं के समाधान के लिए जो उच्च स्तरीय कमेटी बनाई है उसकी रिपोर्ट के बाद ही अब परीक्षा की नई तारीख का ऐलान किया जाएगा. उम्मीदवारों को अपनी शिकायतें और सुझाव दर्ज कराने के लिए करीब तीन हफ्तों यानी 16 फरवरी तक का समय दिया गया. सभी उम्मीदवार ईमेल आईडी rrbcommittee@railnet.gov.in  पर अपनी शिकायतें और सुझाव भेज सकते हैं. सभी पक्षों की शिकायतों को सुनने के बाद कमेटी 4 मार्च को रेल मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. 

10:07 (IST)

अरवल- बिहार बंद के समर्थन में इंकलाबी कारवां के लोग उतरे सड़क पर. भगत सिंह चौक पर प्रदर्शन करते हुए एनएच 110 तथा 139 को जाम किया. वाहनों का परिचालन को किया ठप

10:05 (IST)

पटना के सभी चौक चौराहे पर पुलिस की भारी बंदोबस्ती. बिहार के कई जिलों से बंद और हंगामे की खबर आ रही है.

10:04 (IST)

35277 पदों के लिए 1.25 करोड़ उम्मीदवार

रेलवे के 35 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए बवाल हो रहा है. इन पदों के लिए 1.25 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन का फॉर्म भरा था.

10:02 (IST)

सुशील मोदी ने वीडियो जारी कर दिलाया था भरोसा

बिहार पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि रेल मंत्री से मेरी बात हो चुकी है. उन्होंने आश्वासन दिया है कि आरआरबी एनटीपीसी-1 की परीक्षा में साढ़े तीन लाख छात्रों को सफल घोषित किया जाएगा. साथ ही ग्रुप डी के लिए एक ही परीक्षा होगी. रेलमंत्री ने मुझे भरोसा दिलाया कि सरकार छात्रों से सहमत है और उनकी मांग के अनुरूप ही निर्णय जल्द किया जाएगा.

09:59 (IST)

सत्तारूढ़ एनडीए के सहयोगी दलों ने दिया बिहार बंद को समर्थन

बिहार में सत्तारूढ़ एनडीए के सहयोगी जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) और मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) ने छात्रों के बंद को अपना समर्थन दिया है. हम के प्रवक्ता दानिश रिजवान ने कहा कि हम प्रमुख जीतन राम मांझी हमेशा छात्रों और युवाओं के साथ रहे हैं. हम नैतिक रूप से बिहार बंद का समर्थन करते हैं.

09:57 (IST)

40 जिला और 4 रेल पुलिस जिला अलर्ट

एडीजी विधि-व्यवस्था संजय सिंह ने 40 जिला और 4 रेल पुलिस जिला को छात्रों के बिहार बंद के मद्देनजर अलर्ट पर रहने के आदेश दिए हैं. तमाम जिलों के साथ ही रेल पुलिस को भी सुरक्षा के तगड़े इंतजाम करने के आदेश दिए गए हैं, ताकि तोड़फोड़ और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों के साथ सख्ती से निपटा जा सके.

09:56 (IST)

पटना के मशहूर टीचर और यूट्यूबर खान सर ने एक वीडियो जारी किया है. इस वीडियो में उन्होंने छात्रों से शुक्रवार को किसी प्रकार का प्रोटेस्ट या प्रदर्शन नहीं करने की अपील की है.

09:55 (IST)

बिहार में विपक्षी दलों का संयुक्त बयान

बिहार में विपक्षी दलों के महागठबंधन में शामिल राजद, कांग्रेस, भाकपा एवं माकपा ने गुरुवार को संयुक्त रूप से एक बयान जारी कर कहा था कि बिहार में देश में सबसे ज्यादा युवा हैं और यहां बेरोजगारी की दर सबसे ज्यादा है. केंद्र और बिहार सरकार द्वारा छात्रों को ठगा जा रहा है. सरकारें उनके लिए नौकरियों का वादा करती रहती है, लेकिन जब वे नौकरी की मांग को लेकर सड़कों पर उतरते हैं तो नीतीश कुमार सरकार उन पर लाठियां बरसाती है.

09:53 (IST)

हाजीपुर के महात्मा गांधी सेतु के समीप जन अधिकार पार्टी के समर्थकों ने सड़क जाम कर भारी विरोध किया. छात्रों की न्याय देने और छात्रों पर हुए मुकदमा दर्ज किए जाने के खिलाफ पप्पू यादव के कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम किया और टायर जलाकर आगजनी की. सभी जमकर नारेबाजी कर रहे हैं.

09:51 (IST)

पटना में छात्रों को उकसाने को लेकर सोशल मीडिया पर  चर्चित खान सर के अलावा एसके झा सर, नवीन सर, अमरनाथ सर, गगन प्रताप सर, गोपाल वर्मा सर और बाजार समिति के कई कोचिंग संचालकों के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है. इन सभी के विरुद्ध आईपीसी की धारा 147, 148, 149, 151, 152, 186, 187, 188, 330, 332, 353, 504, 506 और 120-बी के तहत केस दर्ज हुआ है.

09:51 (IST)

ये भी पढ़ें - गुस्सा, प्रदर्शन, पुलिस कार्रवाई, राजनीति, क्या है रेलवे भर्ती बोर्ड का पूरा विवाद 

09:48 (IST)

रेलवे भर्ती की परीक्षा में धांधली का आरोप लगाकर प्रदर्शन कर रहे छात्र संगठनों ने बिहार बंद के दौरान मधेपुरा जिले में नेशनल हाइवे 106 को कॉलेज चौक पर जाम किया. 

09:46 (IST)

बिहार बंद के दौरान इंकलाबी कारवां नाम के संगठन ने नेशनल हाईवे 110 को किया जाम

09:45 (IST)

पटना में राजनीतिक दलों के स्टूडेंट विंग का प्रदर्शन

पटना में जन अधिकार पार्टी के छात्र विंग का साइंस कॉलेज गेट पर प्रदर्शन. पटना के भिखना पहाड़ी पर छात्र राजद का प्रदर्शन.