.

हेमंत सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में लालू यादव नहीं होंगे शामिल, तेजस्वी यादव ने बताई ये वजह

हेमंत सोरेन ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी को भी समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया है

News Nation Bureau
| Edited By :
25 Dec 2019, 11:29:07 PM (IST)

पटना:

झारखंड में JMM, कांग्रेस और राजद गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिला है. JMM नेता हेमंत सोरेन गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री होंगे. वे 29 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद एवं गोपणीयता की शपथ लेंगे. इसके लिए उन्होंने अपने सभी सहयोगी दलों को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण किया है. राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव को भी निमंत्रण दिया है. जो उनके गठबंधन के सहयोगी हैं.

लालू यादव के बेटे और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि लालू यादव की तबियत ठीक नहीं है, लिहाजा वे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे. शपथ ग्रहण समारोह 29 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा. हेमंत सोरेन ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी को भी समारोह में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया है. वहीं सोनिया गांधी ने हेमंत सोरेन को आश्वस्त किया है कि राहुल गांधी समारोह में जरूर शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें- सोनिया गांधी से मुलाकात करने उनके आवास 10 जनपथ पहुंचे हेमंत सोरेन 

चुनाव परिणामों में JMM को 30 सीट, कांग्रेस को 16 और राजद को 1 सीट मिली थी. हेमंत सोरेन दो विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, दोनों जगह से जीत दर्ज की. झारखंड विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज कराने वाले महागठबंधन के बीच सरकार में भागीदारी को लेकर सहमति बन गई है. झारखंड के मनोनीत मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच बुधवार शाम हुई मुलाकात में यह सहमति बनी. सोनिया और सोरेन की मुलाकात में जो सहमति बनी है, उसके मुताबिक झामुमो के हिस्से मुख्यमंत्री के अलावा पांच मंत्रीपद आएगा, और कांग्रेस को भी पांच मंत्री पद मिलेगा.

यह भी पढ़ें- NRC को लेकर अधीर रंजन चौधरी का मोदी-शाह पर हमला, बोले- गुमराह के मास्टर हैं ये रामू-श्यामू 

जबकि राजद की तरफ से एक मंत्री बनाया जाएगा. उल्लेखनीय है कि राजद इस चुनाव में एक सीट ही जीत पाया है. गौरतलब है कि हेमंत सोरेन 29 दिसंबर को रांची के मोहराबादी मैदान में एक भव्य शपथग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को न्यौता दिया, और सोनिया ने उनके न्यौते को स्वीकार कर लिया. कांग्रेस अध्यक्ष से सोरेन की मुलाकात के दौरान झारखंड के कांग्रेस प्रभारी आर.पी.एन. सिंह भी मौजूद थे. इससे पहले रांची में मंगलवार को दिन भर गठबंधन दलों के बीच सरकार में हिस्सेदारी को लेकर चर्चा हुई थी.