.

बिहार में धान खरीद ने पकड़ी गति, करीब 1.37 लाख किसानों ने कराया पंजीकरण

बिहार में अब किसानों से धान खरीद में तेजी आ रही है. अब तक राज्य के 1.37 लाख से अधिक किसान धान बेचने को लेकर अपना पंजीकरण करा चुके हैं.

Agency
| Edited By :
09 Nov 2022, 03:03:17 PM (IST)

Patna:

बिहार में अब किसानों से धान खरीद में तेजी आ रही है. अब तक राज्य के 1.37 लाख से अधिक किसान धान बेचने को लेकर अपना पंजीकरण करा चुके हैं. अभी तक हालांकि दक्षिण बिहार में धान खरीद का कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है, लेकिन 15 नवंबर से इस इलाके में भी धान की खरीद प्रारंभ हो जाएगी. सहकारिता विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सात नवंबर तक 670 किसान एमएसपी पर धान बेच चुके हैं. राज्य में इस वर्ष 45 लाख टन धान खरीदने का लक्ष्य रखा गया है. खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह ने बताया कि किसानों का धान पैक्स और व्यापार मंडल के माध्यम से सरकार द्वारा निर्धारित उचित समर्थन मूल्य पर खरीद की जा रही है. उन्होंने बताया कि धान बेचने के लिए एक लाख 10 हजार से ज्यादा किसानों ने पैक्स में जाकर धान बेचने का पंजीकरण करा चुके हैं.

पिछले वर्ष शत प्रतिशत रिकॉर्ड धान की खरीददारी की गई थी. इस वर्ष भी शत प्रतिशत धान की खरीद सुनिश्चित की जाएगी. इस वर्ष साधारण धान का समर्थन मूल्य 2040 रुपए प्रति क्विंटल तथा ए ग्रेड का मूल्य 2060 रुपए प्रति क्विंटल रखा गया है. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी जिलेवार धान की खेती का सही आकलन कराया जा रहा है. अनुमानित उपज के आधार पर धान खरीद का लक्ष्य जिलावार तय किया गया है.