.

सीएम नीतीश ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, नई सरकार बनाने की कवायद हुई शुरू

सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. राजभवन पहुंचकर नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद राजभवन से बाहर निकलकर उन्होंने ये एलान कर दिया

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Aug 2022, 04:36:11 PM (IST)

Patna:

बिहार की सियासत से बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है. सीएम नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. राजभवन पहुंचकर नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलने के लिए 12:30 बजे का समय मांगा था. राज्यपाल की तरफ से उन्हें 2 बजे का समय दिया गया था लेकिन अचानक समय में बदलाव हो गया और 4 बजे से पहले ही नीतीश कुमार राजभवन पहुंच गए और राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया.

राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद राजभवन से बाहर निकलकर उन्होंने ये एलान कर दिया कि बिहार के मुख्यमंत्री पद से उन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया है. बता दें अब, बिहार में नई सरकार बनाने की कवायद शुरू हो जाएगी. नीतीश कुमार ने कहा कि हमने बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.

कहा जा रहा है कि नए सरकार में मुख्यमंत्री का पद नीतीश कुमार यानी कि जदयू के पास बना रहेगा. दो उप मुख्यमंत्री होंगे राजद की ओर से तेजस्वी यादव उप मुख्यमंत्री होंगे. उनके पास गृह मंत्रालय भी रह सकता है. यह ऐसा पहला मौका होगा जब नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री रहते किसी और पार्टी के पास या फिर किसी और नेता के पास गृह मंत्रालय रह रहा है. एक उपमुख्यमंत्री पद कांग्रेस के खाते में भी जा सकता है. इसके अलावा विधान सभा का स्पीकर का पद भी कांग्रेस के खाते में जा सकता है.

वहीं, सीएम के इस्तीफे को लेकर चिराग पासवान ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि आज के बाद मुख्यमंत्री जी की विश्वसनीयता शून्य है. जिस जंगल राज का विकल्प बनकर आए थे उसी के साथ सरकार बना ली. लोकतंत्र के मंदिर में खड़े होकर शपथ लिया कि मिट्टी में मिल जाऊंगा पर भाजपा के साथ नहीं जाऊंगा उसी भाजपा के साथ 2017 में ये चले गए.