.

पटना के अभय सिंह बने रूस में सांसद, बिहार का नाम किया रोशन

एक कहावत तो आपने सुना ही होगा, एक बिहारी सौ पर भारी. इस कहावत को बिहार के अभय कुमार सिंह ने विदेश की धरती पर सही साबित कर दिया है.

16 Sep 2022, 06:58:27 PM (IST)

Patna:

एक कहावत तो आपने सुना ही होगा, एक बिहारी सौ पर भारी. इस कहावत को बिहार के अभय कुमार सिंह ने विदेश की धरती पर सही साबित कर दिया है. रूस में एक बार फिर भारतीय मूल निवासी अभय कुमार सिंह ने विधानसभा चुनाव जीतकर देश के साथ ही अपने राज्य बिहार का नाम रोशन किया है. बता दें कि अभय सिंह दूसरी बार भारी मतों से जीतकर विधायक बन गए हैं. इससे पहले उन्होंने 2017 में विधानसभा में चुनाव जीता था. अभय पेशे से एक डॉक्टर हैं और रूस के ऐतिहासिक शहर कुर्स्क विधानसभा सीट से 70 प्रतिशत मत पाकर बड़ी जीत हासिल की. अभय ने पुतिन की  'यूनाइटेड रशा' के टिकट पर चुनाव जीता है. 

अभय की जन्मभूमि पटना
अभय कुमार सिंह का जन्म बिहार की राजधानी पटना में हुआ. जिसके बाद उन्होंने स्कूली शिक्षा पटना के लोयोला हाई स्कूल से पूरी की और चिकित्सा के अध्ययन के लिए रूस के कुर्स्क शहर गए. कुर्स्क राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद वह अभ्यास के लिए पटना लौट आए. जहां उनके इच्छा अनुसार कुछ चीजें नहीं हुई और वह वापिस कुर्स्क लौट गए. 

बता दें कि 'यूनाइटेड रशा' रूस की सत्ताधारी पार्टी है, जिसने हाल के आम चुनावों में देश की संसद (दूमा) में 75 फीसदी सांसद भेजे हैं. वहीं पुतिन की बात करें तो वह पिछले 22 वर्षों से सत्ता में हैं.