.

बिहार: चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या हुई 108, अस्पताल पहुंचे CM नीतीश कुमार के खिलाफ लगे नारे

बिहार में चमकी बुखार से मरने बच्चों की संख्या हुई 108, दौरे पर पहुंचे सीएम नीतीश कुमार

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Jun 2019, 12:58:40 PM (IST)

नई दिल्ली:

बिहार में एक्यूट एन्सेफलाइटिस सेंड्रोम (AES) की चपेट में आने  से अब तक 108 बच्चों की मौत हो चुकी है. इसके चलते आज बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मुजफ्फरपुर के दौरे पर पहुंचे हैं. जानकारी के अनुसार, श्री कृष्णा मेडिकल अस्पताल में अब तक 89 और केजरीवाल अस्पताल में 19 बच्चों की मौत हुई है. इस बीमारी के चलते नीतीश कुमार ने सोमवार को अपने पटना आवास में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ चमकी बुखार को लेकर बैठक भी की थी. बता दें बिहार के मुजफ्फरपुर में अब तक चमकी बुखार से 100 से ज्यादा बच्चों की मौत हो चुकी है. बिहार सरकार इस स्वास्थ्य आपदा से जूझ ही रही थी कि बिहार में लू के कहर की बात भी सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक प्रचंड गर्मी और लू से बिहार में अब तक 78 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें से 35 मौतें सिर्फ गया में हुई है, जबकि 47 लोग औरंगाबाद में मरे हैं.


वहीं खबर है कि मुजफ्फरपुर में श्रीकृष्ण अस्पताल के बाहर जब बिहार के सीएम नीतीश कुमार पहुंचे तो वहा खड़े लोगों ने उनके खिलाफ नारे भी लगाए.

Muzaffarpur: Locals hold protest outside Sri Krishna Medical College and Hospital as Bihar CM Nitish Kumar is present at the hospital; Death toll due to Acute Encephalitis Syndrome (AES) is 108. pic.twitter.com/dRZ1TfQ4o5

— ANI (@ANI) June 18, 2019

यह भी पढ़ें- अयोध्या में हुए आतंकी हमले पर 14 साल बाद आज आएगा फैसला, जानें क्या है मामला

चमकी बुखार से पीड़ित मासूमों की सबसे ज्यादा मौतें प्रदेश के मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच अस्पताल में हुई हैं. वहीं चमकी बुखार की आंच अब मोतिहारी तक पहुंच गई है, जहां एक बच्ची बुखार से पीड़ित है. बिहार के गया में अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में लू के कारण मरने वालों की संख्या 35 पहुंच चुकी है. इनमें से 28 की इलाज के दौरान मौत हो गई तो सात को मृत हालात में ही लाया गया था. वहीं 106 मरीजों का फिलहाल इलाज चल रहा है.

वहीं बिहार में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. बिहार में अब तक गर्मी से 78 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी हैं. जबकि गया में गर्मी को लेकर धारा 144 लागू कर दी गई है. वहीं भीषण गर्मी के कारण 22 जून तक बिहार के सभी स्कूल बंद, शिक्षा विभाग ने इस संबंध में जारी किया है.