.

Bihar Budget 2023 : उद्यमियों को नीतीश सरकार से काफी उम्मीदें, हालत अच्छी नहीं

महागठंधन सरकार के इस पहले बजट को वित्त मंत्री विजय चौधरी पेश करेंगे. अब लोगों की उम्मीदों पर ये बजट कितना खरा उतरेगा ये तो बजट पेश होने के बाद ही पता चल पाएगा, लेकिन उससे पहले इस बजट से लोगों ने क्या उम्मीदें पाल रखी हैं ये जान लीजिए.

27 Feb 2023, 04:20:42 PM (IST)

highlights

  • छात्रों को यूनिवर्सिटी की आस
  • व्यवसायी से लेकर किसानों तक, सभी को उम्मीदें
  • रोजगार के वादे निभाने का वक्त

Patna:

महागठंधन सरकार के इस पहले बजट को वित्त मंत्री विजय चौधरी पेश करेंगे. अब लोगों की उम्मीदों पर ये बजट कितना खरा उतरेगा ये तो बजट पेश होने के बाद ही पता चल पाएगा, लेकिन उससे पहले इस बजट से लोगों ने क्या उम्मीदें पाल रखी हैं ये जान लीजिए. बिहार की औद्योगिक राजधानी बेगूसराय में बड़े कल कारखानों के साथ-साथ छोटे-छोटे उद्योग भी चलते हैं. आम बजट को लेकर यहां के उद्यमियों को नीतीश सरकार से काफी उम्मीदें हैं. यहां के व्यवसायियों का कहना है कि इस वक्त उद्योगों की हालत अच्छी नहीं है. खासकर तब जब आरबीआई साल में चार बार रेपो रेट बढ़ा रही है. वर्तमान में व्यवसायियों का सारा काम बैंक कर्ज पर आधारित है. ऐसे में अगर सरकार की ओर से राहत का मरहम लग जाए तो व्यापारियों को संजीवनी मिल जाए.

छात्रों को यूनिवर्सिटी की आस

वहीं, बात छात्रों की करें तो यहां के युवा आने वाले बजट में जिले के लिए एक यूनिवर्सिटी की आस लगाए बैठे हैं, तो वहीं कुछ युवाओं का कहना है कि अभी तक सरकार की कोई भी योजना धरातल पर नहीं उतरी है. यहां के विद्यालयों में न तो इंफ्रास्ट्रक्चर है और न ही पढ़ाने के लिए पर्याप्त मात्रा में शिक्षक. ऐसे में केवल डीग्री बांटने का काम किया जा रहा. वहीं, आम बजट को लेकर यहां के किसान भी सरकार से रियायत की उम्मीद लगाए बैठें हैं. आम बजट को लेकर घरेलू महिलाओं को भी काफी उम्मीदें हैं. उनका कहना है कि कभी जितने पैसे में पूरे महीने का राशन आ जाता था. अब उतने पैसे में आधा महीने का भी राशन नहीं आ पाता.

व्यवसायी से लेकर किसानों तक, सभी को उम्मीदें

उधर, लखीसराय में भी व्यवसायी से लेकर किसानों को नीतीश सरकार के इस बजट से काफी उम्मीदें है. उनका मानना है कि बिहार सरकार इस बार सभी के लिए राहत भरा बजट लेकर आएगी. बात बगहा की करें तो यहां आम बजट को लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखा जा रहा है. उनका कहना है कि तेजस्वी यादव के साथ नीतीश कुमार की सरकार बनी है. इस बार युवाओं का बजट में खास ध्यान रखा जाएगा.

रोजगार के वादे निभाने का वक्त

लोकसभा चुनाव 2024 सिर पर है. ऐसे में महागठबंधन की सरकार अपने पहले बजट को इसी को ध्यान में रखते हुए ही लाएगी. महागठबंधन की सरकार बनने के बाद युवाओं से रोजगार और किसानों से कई वादे किये गए थे. आशा है कि उन वादों को बजट में पूरा करने की पूरी कोशिश की जाएगी ताकि महागठबंन 2024 में बिहार में बीजेपी की चुनौती से पार पा सके.

यह भी पढ़ें : रामगढ़ उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू, 18 प्रत्याशियों के किस्मत का होगा फैसला