.

बेनामी संपत्ति मामला: लालू परिवार की बढ़ी मुश्किलें, राबड़ी, तेजस्वी, मीसा के खिलाफ केस दर्ज

आयकर विभाग ने मंगलवार को बेनामी ट्रांजैक्शन ऐक्ट के तहत लालू की पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर केस दर्ज किया।

News Nation Bureau
| Edited By :
20 Jun 2017, 05:19:20 PM (IST)

highlights

  • बेनामी ट्रांजैक्शन ऐक्ट के तहत लालू की पत्नी राबड़ी, बेटे तेजस्वी यादव, बेटी मीसा के खिलाफ मामला दर्ज
  • आयकर विभाग ने लालू के परिवार के 12 प्लॉट को किया अटैच, जब्त हुई संपत्ति की मार्केट वैल्यू करीब 175 करोड़ रुपये

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख लालू प्रसाद यादव के परिवार की मुश्किलें लगातार बढ़ रही है। 

आयकर विभाग ने मंगलवार को बेनामी ट्रांजैक्शन ऐक्ट के तहत लालू की पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पर केस दर्ज किया।

सभी के खिलाफ अवैध जमीन सौदा और 1000 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी के मामले में केस दर्ज किया गया है।

साथ ही आयकर विभाग ने लालू के परिवार के 12 प्लॉट को अटैच किया।

ये सभी प्लॉट कथित तौर पर लालू की पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी यादव, बेटी रागिनी, चंदा, मीसा भारती और दामाद शैलेष के नाम पर है।

लालू यादव के परिवार की जब्त हुई संपत्ति की मार्केट वैल्यू करीब 175 करोड़ रुपये है जबकि परचेज वैल्यू केवल 9 करोड़ रुपये दर्ज की गई है।

बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने आयकर विभाग की कार्रवाई को प्रतिशोध बताते हुए कहा, 'हमने कुछ नहीं छुपाया है। हमें बुलाया जाएगा तो हम जवाब देने के लिए तैयार हैं।'

I-T dept slaps charges under #BenamiTransactionsAct on #LaluPrasad's wife #RabriDevi, daughter #MisaBharti, Bihar Deputy CM #TejashwiYadav.

— Press Trust of India (@PTI_News) June 20, 2017

आपको बता दें की आयकर विभाग ने राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती को पेश होने के लिए कई बार नोटिस जारी किया है लेकिन वह पेश नहीं हुई थी। जिसके बाद आयकर विभाग ने कार्रवाई की है। आईटी ने मीसा पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया था।

और पढ़ें: सुशील मोदी का नया आरोप, कहा-पटना में 18 फ्लैट्स और पार्किंग प्लेस की मालकिन है राबड़ी देवी

आयकर विभाग ने कथित बेनामी संपत्ति सौदों के मामलों में 16 मई को दिल्ली और आसपास के 22 स्थानों पर छापे मारे थे। ये छापे लालू प्रसाद, उनके बेटों तेजस्वी यादव एवं तेज प्रताप यादव के अलावा मीसा भारती से जुड़े मामलों में मारे गए थे।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुशील कुमार मोदी के आरोपों के मद्देनजर राजद प्रमुख के आवास पर छापे मारे गए थे। इसके साथ ही पार्टी सांसद पी.सी.गुप्ता के आवास पर भी छापे मारे गए और कई कारोबारियों और दिल्ली एवं गुरुग्राम, रेवाड़ी में रियल एस्टेट एजेंटों के ठिकानों पर भी छापे मारे गए।