.

केरल में नहीं होगा राज्य परिषद का उपचुनाव, चुनाव आयोग ने बताई ये वजह

 चुनाव आयोग ने बताया कि केरल राज्य परिषद के लिए उपचुनाव कराना तब तक उचित नहीं होगा जब तक कि कोरोना महामारी की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार नहीं हो जाता.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 May 2021, 04:01:56 PM (IST)

दिल्ली :

केरल से अभी राज्यसभा की तीन सीट खाली है जिस पर उपचुनाव होना था. भारतीय चुनाव आयोग ने केरल के राज्य परिषद के लिए उपचुनाव कराने का फैसला किया था ताकि 21 अप्रैल को राज्यसभा की तीन सीटों पर रिटायर हो रहे सदस्यों के रिक्त स्थान को भरा जा सके. लेकिन अचानक चुनाव आयोग ने अपना फैसला बदल लिया है. चुनाव आयोग ने कोरोना के वजह से फ़िलहाल उपचुनाव नहीं करवाने का फैसला लिया है. चुनाव आयोग ने कहा है कि देश में COVID 19 की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है. 

 चुनाव आयोग ने बताया कि केरल राज्य परिषद के लिए उपचुनाव कराना तब तक उचित नहीं होगा जब तक कि कोरोना महामारी की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार नहीं हो जाता. इसीलिए फ़िलहाल केरल राज्य परिषद् उपचुनाव को टाल दिया गया है. बता दें कि केरल से निर्वाचित तीनों सदस्य 21  अप्रैल को रिटायर हो गए हैं. इन तीनों सदस्यों के नाम है अब्दुल वहाब (Abdul Wahab), के के रागेश (KK Ragesh), वायालार रवि (Vayalar Ravi).  चुनाव आयोग ने कहा था कि केरल से चुने गए राज्यसभा के 3 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म होने जा रहा है, लिहाजा यहां द्विवार्षिक चुनाव कराए जाने है. लेकिन कोरोना के कहर के चलते फ़िलहाल उपचुनाव नहीं करवाने का फैसला लिया गया है. 

बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया था कि ये चुनाव भी कोविड-19 के लिए जारी किए गए व्यापक दिशानिर्देशों के तहत कराए जाएंगे। चुनाव से जुड़ी हर गतिविधि के दौरान सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा। चुनाव हॉल में आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी और पूरी प्रक्रिया के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा. आयोग ने चुनाव के लिए केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पर्यवेक्षक नियुक्त किया था.