.

Tokyo Olympics 2020 : कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने लिया पंजाब के हॉकी खिलाड़ियों का नाम और फिर...

टोक्‍यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने कमाल कर दिया. पुरुष हॉकी टीम टोक्‍यो ओलंपिक के फाइनल में पहुंच गई है और अब टीम मेडल जीतने से बस एक ही कदम दूर है. इस बीच पूरे देश में हर्ष और खुशी का माहौल है.

Sports Desk
| Edited By :
02 Aug 2021, 01:20:00 PM (IST)

नई दिल्‍ली :

टोक्‍यो ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम ने कमाल कर दिया. पुरुष हॉकी टीम टोक्‍यो ओलंपिक के फाइनल में पहुंच गई है और अब टीम मेडल जीतने से बस एक ही कदम दूर है. इस बीच पूरे देश में हर्ष और खुशी का माहौल है. इस मौके पर पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने भी भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी है, लेकिन कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने अपने ट्विट में पंजाब के खिलाड़ियों का ही जिक्र किया है. ये बात सच है कि इस मैच में जो तीन गोल हुए वे पंजाब के खिलाड़ियों ने किए, लेकिन इसमें बाकी खिलाड़ियों का भी बड़ा योगदार रहा है. खास तौर पर पास देने में. बाकी खिलाड़ियों का जिक्र न करने पर लोग ट्विटर पर मुख्‍यमंत्री की आलोचना कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें :  भारतीय महिला हॉकी टीम की जीत के किरदार, आई चक दे इंडिया की याद 

युवा खिलाड़ियों से सजी भारत की पुरुष हॉकी टीम रविवार को ओई हॉकी स्टेडियम में खेले गए दिन के पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ब्रिटेन को 3-1 से हराकर टोक्यो ओलंपिक के चार दशक बाद पहली बार सेमीफाइनल में पहुंच गई है. 41 साल के अंतराल के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम के लिए दिलप्रीत सिंह ने सातवें, गुरजंत सिंह ने 16वें और हार्दिक सिंह ने 57वें मिनट में गोल किया. ब्रिटेन के लिए एकमात्र गोल सैमुएल वार्ड ने 45वें मिनट में किया. गोल करने वाले सभी खिलाड़ी पंजाब से ही हैं. इस पर मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने लिखा कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की ओर से शानदार प्रदर्शन ने ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर और दशकों बाद ओलंपिक की टॉप चार में प्रवेश किया. यह जानकर खुशी हुई कि सभी तीन गोल पंजाब के खिलाड़ियों दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और हार्दिक सिंह ने किए. बधाई हो... गोल्ड मेडल के लिए जाओ!. इस पर कमेंट करते हुए एक ट्विटर युजर आनंद ने लिखा है कि हां, कैप्‍टन, हमें ओडिशा के रोहिदास पर गर्व है, जिन्होंने गेंद को यूपी के ललित की ओर धकेला, जिन्होंने इसे मणिपुर के संगलकपम की ओर खींचा, जिन्होंने इसे मप्र के प्रसाद को ड्रिबल किया, जिन्होंने इसे केरल के श्रीजेश को दिया, जिन्होंने इसे दिलप्रीत, गुरजंत को दिया. जय हिंद. इस कमेंट से समझा जा सकता है कि ये किस ओर इशारा है. बाकी लोग भी इस पर कमेंट कर रहे हैं और लिख रहे हैं कि ये पंजाब की नहीं या किसी राज्‍य विशेष की टीम नहीं है. ये टीम इंडिया है और इसे इसी तरह देखा जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : Tokyo Olympic 2020 : पहली बार हुआ ऐसा, जब महिला और पुरुष दोनों टीमों ने....

बता दें कि सेमीफाइनल में भारत का सामना विश्व चैम्पियन बेल्जियम से होगा, जिसने तीसरे क्वार्टर फाइनल मैच में स्पेन को 3-1 से हराया है. बेल्जियम को हराकर भारत 1980 के बाद पहली बार फाइनल में पहुंचना चाहेगा, जब उसने स्पेन को हराकर अपना आठवां स्वर्ण पदक जीता था. बेल्जियम के हाथों हार के बाद भारत को फिर से कांस्य पदक के लिए भिड़ना होगा. भारत अगर जीत हासिल करने में सफल रहा तो उसका सामना आस्ट्रेलिया या जर्मनी से होगा क्योंकि दूसरे सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया और जर्मनी की टीमें भिड़ेंगी. जर्मनी ने जहां दिन के पहले मुकाबले में ओलंपिक चैम्पियन अर्जेटीना को 3-1 से हराया वहीं आस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को पेनाल्टी शूटआउट के बाद 3-0 से हराया.