.

भारत करेगा पुरुष जूनियर हॉकी विश्व कप-2021 की मेजबानी, 16 टीमें लेंगी हिस्सा

यूरोप से भाग लेने वाली छह टीमें पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. इनमें जर्मनी, इंग्लैंड, नीदरलैंड्स, स्पेन, बेल्जियम और फ्रांस शामिल हैं.

IANS
| Edited By :
18 Feb 2020, 10:32:23 AM (IST)

नई दिल्ली:

भारत 2021 में होने वाले एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप की मेजबानी करेगा. अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने सोमवार को इसकी घोषणा की. यह टूर्नामेंट 2021 के अंत में खेला जाएगा. भारत ने इससे पहले 2016 में उत्तर प्रदेश के लखनऊ में एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप और 2018 में ओडिशा के कलिंगा स्टेडियम में एफआईएच सीनियर पुरुष हॉकी विश्व कप की सफलतापूर्वक मेजबानी की थी.

ये भी पढ़ें- क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने अब जीता दुनिया का यह बड़ा पुरस्‍कार

एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप-2021 में दुनिया की 16 टीमें भाग लेंगी. इनमें छह यूरोप से, मौजूदा चैंपियन भारत सहित चार एशिया से, दो अफ्रीका से और ओसनिया तथा अमेरिका से दो-दो टीमें भाग लेंगी. यूरोप से भाग लेने वाली छह टीमें पहले ही टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं. इनमें जर्मनी, इंग्लैंड, नीदरलैंड्स, स्पेन, बेल्जियम और फ्रांस शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- कप्‍तानी छोड़ते ही फाफ डु प्लेसिस के लिए आई अच्‍छी खबर, जानिए क्‍या मिली खुशखबरी

मौजूदा चैंपियन भारत ने 2016 के विश्व कप फाइनल में बेल्जियम को 2-1 से हराकर दूसरी बार खिताब जीता था. एफआईएच ने कहा कि 2021 में होने वाले एफआईएच जूनियर पुरुष हॉकी विश्व कप के आयोजन स्थल और तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी.