.

टोक्यो पैरालंपिक में भारत को मिले एक साथ दो पदक, शरद ने जीता कांस्य, मरियप्पन को मिला रजत

भारतीय पैरा एथलीटों का टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन जारी है. मरियप्पन थंगावेलु ने मंगलवार को ऊंची कूद में सिल्वर मेडल जीता, तो वहीं शरद कुमार ने भारत का परचम ब्रॉन्ज मेडल जीतकर लहराया है.

News Nation Bureau
| Edited By :
31 Aug 2021, 06:22:19 PM (IST)

highlights

  • मरियप्पन थंगावेलु ने मंगलवार को ऊंची कूद में सिल्वर मेडल जीता
  • शरद कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत का लहराया परचम 
  • प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी बधाई 

 

नई दिल्ली:

भारतीय पैरा एथलीटों का टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन जारी है. मरियप्पन थंगावेलु ने मंगलवार को ऊंची कूद में सिल्वर मेडल जीता, तो वहीं शरद कुमार ने भारत का परचम ब्रॉन्ज मेडल जीतकर लहराया है. बता दें कि अब तक टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पैरा एथलीटों ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए भारत के झोली में 10 मेडल डाल चुके हैं. रियो पैरालंपिक में ऊंची कूद टी42 स्पर्धा में मरियप्पन थंगावेलु ने रजत पदक जीता. वहीं कांस्य पदक शरद ने अपने नाम किया. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर मरियप्पन थंगावेलु को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा "ऊंचे और ऊंचे चढ़ते हुए! मरियप्पन थंगावेलु निरंतरता और उत्कृष्टता का पर्याय हैं. रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई. भारत को उनकी उपलब्धि पर गर्व है." 

 

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने अपने दूसरे ट्वीट में शरद कुमार को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा "अदम्य शरद कुमार ने कांस्य पदक जीतकर हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान ला दी है. उनकी जीवन यात्रा कई लोगों को प्रेरित करेगी. उन्हें बधाई."

The indomitable @sharad_kumar01 has brought smiles on the faces of every Indian by winning the Bronze Medal. His life journey will motivate many. Congratulations to him. #Paralympics #Praise4Para pic.twitter.com/uhYCIOoohy

— Narendra Modi (@narendramodi) August 31, 2021

 

बता दें इससे पहले भारत को मंगलवार को निराशा भी हाथ लगी. राकेश कुमार को यहां चल रहे टोक्यो पैरालंपिक के पुरुष व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन तीरंदाजी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चीन के जिनलियांग अल के हाथों 143-145 से हार का सामना करना पड़ा. राकेश ने प्री क्वार्टर फाइनल में स्लोवाकिया के मरियन मारेकाक को 140-137 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन क्वार्टर फाइनल में उन्हें हार का सामना का करना पड़ा. राकेश ने पहले राउंड में 29 का जबकि जिनलियांग ने 30 का स्कोर किया. दूसरे राउंड में राकेश ने 28 और चीनी तीरंदाज ने 29 का स्कोर कर 59-57 की बढ़त ली.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की आसाराम की याचिका, पढ़ें पूरी खबर

इसके बाद तीसरे राउंड में राकेश ने 29 और जिनलियांग ने 28 का स्कोर किया. चौथे राउंड में राकेश ने जहां 28 का स्कोर किया तो वहीं जिनलियांग ने 29 अंक हासिल कर स्कोर 116-114 कर दिया. अंतिम राउंड में राकेश और जिनलियांग ने 29-29 का स्कोर किया लेकिन चीनी खिलाड़ी ने मुकाबला 145-143 के अंतर से जीत लिया. राकेश कंपाउंड वर्ग में भारत की आखिरी उम्मीद थे क्योंकि पुरुष व्यक्तिगत में श्याम सुंदर स्वामी और महिला व्यक्तिगत ओपन में ज्योति बलियान दोनों पहले नॉकआउट दौर में हार गए थे.