.

FIH Opening Ceremony: बाराबाती स्टेडियम में दर्शकों का हूजूम, शुरु हुई सेरेमनी

हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की ओपनिंग सेरेमनी चल रही है. यह ओपनिंग ओपनिंग सेरेमनी कटक के बाराबाती स्टेडियम में हो रही रही है. ओपनिंग सेरेमनी को बॉलीवुड अभिनेता मनीष पॉल और अभिनेत्री गौहर खान होस्ट कर रहे हैं.

Sports Desk
| Edited By :
11 Jan 2023, 07:28:51 PM (IST)

नई दिल्ली:

Hockey World Cup 2023 Opening Ceremony Barabati Stadium in Cuttack: हॉकी वर्ल्ड कप 2023 की ओपनिंग सेरेमनी चल रही है. यह ओपनिंग ओपनिंग सेरेमनी कटक के बाराबाती स्टेडियम में हो रही रही है. ओपनिंग सेरेमनी को बॉलीवुड अभिनेता मनीष पॉल और अभिनेत्री गौहर खान होस्ट कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में 40 हजार दर्शकों से भरे स्टेडियम में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रणवीर सिंह और अभिनेत्री दिशा पटानी के साथ म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम परफॉर्म करेंगे. आपको बता दें कि इससे पहले ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी दिलीप तिर्की ने ट्रॉफी को रिवील किया. 

आपको बता दें कि सेरेमनी शुरू हो गया है! अरुणा मोहंती की अगुवाई में एक मंगलाचरण समारोह के साथ भगवान जगन्नाथ की पूजा के साथ शो की शुरुआत हुई. हॉकी वर्ल्ड कप से पहले कटक की महानदी के तट पर सैंट से 105 फीट लंबी हॉकी बनाई गई. हॉकी को बनाने में पांच हजार गेंदों का यूज किया गया. विश्व की सबसे बड़ी रेत की हॉकी को बनाने में दो दिन का समय लगा. पूरी ओडिशा वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए तैयार दिख रही है. 

आपको बता दें कि हॉकी वर्ल्ड कप का ये 15वां संस्करण है. जिसकी मेजबाजी भारत कर रहा है. इस वर्ल्ड कप में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं. जिनको चार ग्रुपों में विभाजित किया गया है. टीम इंडियाआखिरी ग्रुप में हैं. भारत के ग्रुप में इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स है. इस वर्ल्ड कप के लिए  हरमनप्रीत सिंह को टीम इंडिया की कमान सौंपी गई है. अब देखना है कि टीम इंडिया का प्रदर्शन वर्ल्ड कप में कैसा रहने वाला है. 

𝗛𝗢𝗨𝗦𝗘𝗙𝗨𝗟𝗟 🤩

The stars have set the stage on fire and kicked off the glorious #HWC2023 celebrations in absolute style!

Few 📸 to give us a peek at the lively atmosphere at the historic #BarabatiStadium.#HockeyWorldCup2023 #HockeyComesHome #HockeyHaiDilMera pic.twitter.com/e9C1vzi8Xa

— Odisha Sports (@sports_odisha) January 11, 2023

टीम इंडिया आखिरी बार हॉकी वर्ल्ड कप साल 1975 में जीता था. इसके बाद टोक्यो ओलंपिक में टीम इंडिया ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम करने में सफलता हासिल की थी. भारतीय हॉकी टीम ने राष्ट्रमंडल खेलों में सिल्वर मेडल और एफआईएच प्रो लीग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. टीम इंडिया के हाल के प्रदर्शनों के देखें तो टीम के चैंपियन बननी की पूरी उम्मीद है.