.

Mumbai Indians ने तैयार किए ये दो खिलाड़ी, टीम इंडिया के लिए बन गए है जान

IPL 2023 : आईपीएल क्रिकेट की सबसे ज्यादा पंसद की जाने वाली टी20 की लीग है. कहा भी जाता है कि जब आईपीएल शुरू होता है तो कई देश अपने घरेलू क्रिकेट को रोक देते हैं.

02 Feb 2023, 09:41:20 AM (IST)

नई दिल्ली:

IPL 2023 : आईपीएल क्रिकेट की सबसे ज्यादा पंसद की जाने वाली टी20 की लीग है. कहा भी जाता है कि जब आईपीएल शुरू होता है तो कई देश अपने घरेलू क्रिकेट को रोक देते हैं. आईपीएल के जरिए खिलाड़ी को सिखने के लिए भी बहुत मिलता है. हर देश के छोटे बड़े क्रिकेटर इस लीग में खेलते हुए नजर आते हैं. आईपीएल की टीमों ने भारत के लिए कई ऐसे सितारे दिए हैं जो आज भारत का नाम रोशन कर रहे हैं. आज आपको उन दो मुंबई के खिलड़ियों के बारे में बताते हैं, जो इस समय भारत की जान बने हुए हैं.

जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह का सफर मुंबई के साथ साल 2013 में शुरू हुआ था. टीम ने जसप्रीत बुमराह के ऊपर भरोसा जता कर उन्हें लगातार मौके देते रहे. आज आप देख ही सकते हैं कि जसप्रीत बुमराह टीम के लिए एक अहम सदस्य बन चुके हैं. जसप्रीत बुमराह ने 2016 में टीम के लिए पहला टी20 और वनडे मैच खेला था. इसके बाद साल 2018 में जसप्रीत बुमराह को पहला टेस्ट मैच खेलने का अनुभव मिला. 

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या की बात करें तो ये खिलाड़ी आज भारत की टी20 मैचों का कप्तान बन चुका है. हार्दिक पांड्या मुंबई टीम की ही खोज रहे हैं. साल 2015 में हार्दिक पांड्या का आईपीएल सफर शुरू हुआ था. इसके बाद इन्होने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा. टीम के लिए हार्दिक पांड्या ने साल 2016 में पहला वनडे और टी20 मैच खेला. वहीं साल 2017 में पहला टेस्ट मैच खेला.

अब वहीं मुंबई की बात करें तो टीम के पास सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा (c), इशान किशन मौजूद है मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड शानदार खिलाड़ी हैं. वहीं गेंदबाजी जोफ़्रा आर्चर, जसप्रीत बुमराह, कुमार कार्तिकेय, रितिक शौकीन के हाथों में रहेगी. यानी आप देख सकते हैं एक परफेक्ट टीम मुंबई नजर आ रही है.

रोहित शर्मा (c), इशान किशन (wk), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, कैमरून ग्रीन, जोफ़्रा आर्चर, जसप्रीत बुमराह, कुमार कार्तिकेय, रितिक शौकीन, झाय रिचर्डसन/जेसन बेहरेनडोर्फ।

IPL 2023 के लिए MI की टीम

विकेटकीपर: ईशान किशन, ट्रिस्टन स्टब्स (दक्षिण अफ्रीका), विष्णु विनोद

बल्लेबाज: रोहित शर्मा, टिम डेविड (ऑस्ट्रेलिया), रमनदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, डेवाल्ड ब्रेविस (दक्षिण अफ्रीका)

ऑलराउंडर: नेहल वढेरा, शम्स मुलानी, डुआन जानसन (दक्षिण अफ्रीका), कैमरून ग्रीन (ऑस्ट्रेलिया)

गेंदबाज: जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड), जसप्रीत बुमराह, अरशद खान, जेसन बेहरेनडॉर्फ (ऑस्ट्रेलिया), कुमार कार्तिकेय, आकाश मधवाल, ऋतिक शौकीन, अर्जुन तेंदुलकर, राघव गोयल, पीयूष चावला, झे रिचर्डसन (ऑस्ट्रेलिया)