.

KKRvSRH : KKR ने कैसे जीता मैच, SRH कहां खा गई मात, जानिए 5 बड़े कारण

कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हरा दिया. हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 142 रन बनाए. कोलकाता ने 18 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

Sports Desk
| Edited By :
26 Sep 2020, 11:59:49 PM (IST)

नई दिल्‍ली :

कोलकाता नाइटराइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को सात विकेट से हरा दिया. हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 142 रन बनाए. कोलकाता ने 18 ओवरों में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. कोलकाता के लिए शुभमन गिल ने अर्धशतक जमाया. उन्होंने नाबाद 70 रन बनाने के लिए 62 गेंदें खेली और पांच चौके और दो छक्के मारे. इयोन मोर्गन ने नाबाद 42 रन बनाए. उनकी 29 गेंदों की पारी में तीन चौके और दो छक्के शामिल रहे. चलिए जानते हैं कि केकेआर ने क्‍या अच्‍छा काम किया, जिससे टीम जीत गई और सनराइजर्स हैदराबाद ने कहां गलती की.

  1. जॉनी वायरेस्‍टो का न चलना
    सनराइजर्स हैदराबाद की फिर वही दिक्‍कत सामने आई, जो पहले मैच में देखने के लिए मिली थी. एसआरएच की सलामी जोड़ी के रूप में जॉन वायरेस्‍टो और कप्‍तान डेविड वार्नर क्रीज पर आए. कप्‍तान डेविड वार्नर ने तो अच्‍छी बल्‍लेबाजी की, लेकिन जॉनी वायरेस्‍टो आज नहीं चल सके. वे दस गेंद में पांच ही रन बना सके और बिना कोई चौका छक्‍का मरे आउट हो गए. इसके बाद आए मनीष पांडे ने जरूर कप्‍तान डेविड वार्नर का साथ दिया, लेकिन इसके बाद भी रन ज्‍यादा नहीं बन सके.

  2. पैट कमिंस की शानदार वापसी
    पैट कमिंस पहले मैच में नहीं चले थे. पहले मैच में उन्‍होंने तीन ही ओवर में 49 रन दे दिए थे और उसके बाद उन्‍हें चौथा ओवर भी डालने के लिए नहीं मिला. आज के मैच में पैट कमिंस ने शानदार वापसी की. उन्‍होंने चार ओवर में 19 रन ही दिए और एक महत्‍वपू्र्ण विकेट लिया. इस खिलाड़ी को केकेआर ने साढ़े 15 करोड़ रुपये में खरीदा था. आज के मैच में पैट कमिंस ने शानदार बल्‍लेबाजी की.

  3. आखिरी के ओवर में रन न बना पाना
    सनराइजर्स हैदराबाद ने 18 ओवर तक तीन विकेट के नुकसान पर 127 रन बना लिए थे, उम्‍मीद की जा रही थी कि टीम बाकी बची हुई 12 गेंदों में आक्रामक खेल दिखाएगी और स्‍कोर को कम से कम 150 के पार ले जाएगी, लेकिन दो ओवर में ज्‍यादा रन नहीं बने और टीम 20 ओवर में 142 रन ही बना सकी, जो स्‍कोर काफी कम था. इतने बड़े स्‍कोर से टीम मैच को जीतने के बारे में सोच भी नहीं सकती थी.

  4. SRH को लगातार विकेट न मिलना
    जब आप 142 के छोटे स्‍कोर का बचाव कर रहे हों तो जल्‍दी जल्‍दी विकेट लेने की जरूरत होती है. टीम ने सुनील नारायण को तो आउट कर दिया, लेकिन उसके बाद शुभमन गिल और नितिश राणा आए तो रन तेजी से बनने शुरू हो गए. खास तौर पर नितिश राणा ने तो कई अच्‍छे शॉट लगाए. सुनील नारायण का विकेट तो छह रन पर ही गिर गया, लेकिन उसके बाद दूसरा विकेट तब गिरा जब स्‍कोर 43 रन तक पहुंच गया था. ऐसे में जीत की संभावना जो बची हुई थी, वह भी जाती रही.

  5. शुभमन गिल की शानदार पारी
    भारत के उभरते हुए स्‍टार खिलाड़ी शुभमन गिल ने आज अपना खेल दिखाया. आते ही वे शानदार फार्म में नजर आ रहे थे. उन्‍हें शुरू में कुछ परेशानी जरूर आई, लेकिन बाद में जब गेंद उन्‍हें ठीक से समझ में आने लगी तो फिर उन्‍होंने जमकर बल्‍लेबाजी की. शुभमन गिल ने 62 गेंदों का सामना किया और 70 रन की शानदार पारी खेली. उन्‍होंने दो छक्‍के और पांच चौके मारे. खास बात यह भी रही कि वे अंत तक आउट भी नहीं हुए. उन्‍होंने अपनी पारी को सजाया संवारा और टीम को जीत दिलाने में कामयाबी हासिल की. यह केवल आईपीएल में केकेआर के लिए ही नहीं, बल्‍कि भारतीय टीम के लिए भी अच्‍छे संकेत हैं.