.

IPL 2022 : हार की हैट्रिक का सिलसिला तोड़ने उतरेगी राजस्थान (RR), बटलर (Jos Buttler) पर होगी फिर नजर

राजस्थान (RR) की सफलता के सबसे बड़े कारकों में से एक सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) द्वारा बनाए गए रन हैं, जो 10 मैचों में 65.33 की औसत और 150.76 के स्ट्राइक-रेट से 588 रन के साथ लीग में टॉप स्कोरर हैं.

Sports Desk
| Edited By :
06 May 2022, 09:47:00 PM (IST)

मुंबई:

RR vs PBKS : रॉजस्थान रॉयल्स (RR) इस IPL के सीजन में शुरुआत से जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है. राजस्थान रॉयल्स (RR) ने अब तक 10 मैच खेले हैं जिनमें 6 मैचों में उन्हें जीत मिली है जबकि 4 मैचों में उसे हार मिली है. जबकि प्वाइंट टेबल (Point Table) में वह फिलहाल तीसरे स्थान पर है. हालांकि राजस्थान रॉयल्स (RR) की राह मुंबई इंडियंस (MI) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) से हारकर मुश्किल हो गई है. अब शनिवार दोपहर के मैच में वानखेड़े स्टेडियम में पंजाब किंग्स (PBKs) के खिलाफ संजू सैमसन (Sanju Samson) की अगुवाई वाली टीम प्लेऑफ (Playoff) के साथ अपने अभियान को पटरी पर लाना चाहेगी.

यह भी पढ़ें : जोस बटलर (Jos Buttler) तोड़ सकते हैं IPL इतिहास का बड़ा रिकॉर्ड, कोहली के नाम है यह कीर्तिमान,

राजस्थान (RR) की सफलता के सबसे बड़े कारकों में से एक सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) द्वारा बनाए गए रन हैं, जो 10 मैचों में 65.33 की औसत और 150.76 के स्ट्राइक-रेट से 588 रन के साथ लीग में टॉप स्कोरर हैं. मुंबई (MI) के खिलाफ मैच में बटलर ने धीमी गति से खेलते हुए अर्धशतक लगाया था और कोलकाता (KKR) के खिलाफ सस्ते में आउट हो गए थे, हालांकि कप्तान संजू सैमसन (Sanju Samson) ने एक अर्धशतक जड़ा था. यदि जोस बटलर का बल्ला खामोश रहा तो एक बार फिर राजस्थान की जीत आसान नहीं होगी. 

गेंदबाजी पर भी करनाा होगा फोकस

राजस्थान (RR) का थिंक-टैंक इस बात से चिंतित होगा कि बल्लेबाजी लाइनअप ने पहले बल्लेबाजी करने पर 158 और 152 के स्कोर बनाए हैं. वे बाएं हाथ के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को बटलर के साथ ओपन करने के लिए मौका दे सकते हैं, क्योंकि देवदत्त पडिक्कल बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे हैं. गेंदबाजी में राजस्थान के पास ट्रेंट बोल्ट, प्रसिद्ध कृष्णा, रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल के रूप में अच्छे गेंदबाज मौजूद हैं और वह पंजाब को जीत से दूर रखने के लिए बेहतरीन गेंदबाजी करना चाहेंगे.

मयंक अग्रवाल करना होगा बड़ा स्कोर

दूसरी ओर, पंजाब (PBKS) ने अब तक टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन शिखर धवन (Shikhar Dhawan), भानुका राजपक्षे और लियाम लिविंगस्टोन उनके लिए अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, लेकिन कप्तान मयंक अग्रवाल (PBKS Mayank Agrawal) को एक बड़ा स्कोर हासिल करने की आवश्यकता होगी, जो जॉनी बेयरस्टो के धवन के साथ ओपनिंग करने के क्रम में खुद को डिमोट कर सकते हैं. पंजाब का गेंदबाजी आक्रमण धमाकेदार रहा है, जिसमें कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने लगातार दो मैचों में चार-चार विकेट लिए और अर्शदीप सिंह (Arshdeep singh) ने ज्यादा विकेट नहीं लेने के बावजूद डेथ ओवरों में रन पर अंकुश लगाया है. तेज गेंदबाज संदीप शर्मा (sandeep sharma) ने गुजरात टाइटंस (GT) को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने में भी अच्छा प्रदर्शन किया था और राजस्थान (RR) को भी रोकने के लिए इसी तरह के प्रयासों की आवश्यकता होगी. दोनों में से किसी एक टीम की जीत से उसके प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी। लेकिन हार से नॉकआउट में उनकी राह और मुश्किल हो जाएगी. 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

राजस्थान रॉयल्स टीम : देवदत्त पडिक्कल, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), जोस बटलर, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, केसी करियप्पा, नवदीप सैनी, तेजस बरोका, अनुय सिंह, कुलदीप सेन, ध्रुव जुरेल, कुलदीप यादव, शुभम गढ़वाल, रॉसी वैन डेर डूसन, जेम्स नीशम, डेरिल मिशेल, करुण नायर और ओबेद मैकॉय. 

पंजाब किंग्स टीम: मयंक अग्रवाल (कप्तान), अर्शदीप सिंह, शिखर धवन, कगिसो रबाडा, जॉनी बेयरस्टो, राहुल चाहर, शाहरुख खान, हरप्रीत बरार, प्रभसिमरन सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), ईशान पोरेल, लियाम लिविंगस्टोन, ओडियन स्मिथ, संदीप शर्मा, राज बावा, ऋषि धवन, प्रेरक मांकड़, वैभव अरोड़ा, रितिक चटर्जी, बलतेज ढांडा, अंश पटेल, नाथन एलिस, अथर्व ताइदे, भानुका राजपक्षे और बेनी हॉवेल.