.

RCB Vs RR LIVE : RCB ने RR को 10 विकेट से हराया, टॉप पर पहुंची टीम

आईपीएल 2021 में आज एक और रोचक मुकाबला है. आज लगातार तीन मैच जीतकर हैट्रिक पूरी करने वाली विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और हार से जूझ रही संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स की टीम.

Sports Desk
| Edited By :
22 Apr 2021, 11:02:25 PM (IST)

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 के आज के मैच में विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी ने लगातार चौथी जीत हासिल कर ली है. यानी आरसीबी ने जीत का चौका मार दिया है. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि आरसीबी ने शुरुआत चारो मैच जीतकर चौका मारा हो. अब आरसीबी  भी एक बार फिर प्वाइंट्स टेबल में टॉप की पोजीशन हासिल कर ली है, जो अभी एमएस धोनी की टीम सीएसके के पास चला गया था. आरसीबी को जीत के लिए 178 रन बनाने थे, आरसीबी ने इस स्कोर को बिना कोई विकेट गवाएं ही हासिल कर लिया. विराट कोहली ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और पहले अपना अर्धशतक पूरा किया, उसके बाद आईपीएल में छह हजार रन भी पूरे कर लिए. ये पहली बार है कि किसी भी खिलाड़ी ने छह हजार रन पूरे किए हों, इसके बाद भी विराट कोहली खेलते रहे और राजस्थान के गेंदबाजों की खूब अच्छे ढंग से खबर ली. वहीं बात अगर देवदत्त पडिक्कल की बात करें तो उन्होंने भी आज एक खास अंदाज में बल्लेबाजी की और अपना पहला शतक भी पूरा किया. 

23:01 (IST)

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बूते राजस्थान रॉयल्स को 178 रनों पर सीमित कर दिया. राजस्थान ने टॉस हारने के बाद 20 ओवरों में 9 विकेट पर 177 रन बनाए. उसकी ओर से शिवम दुबे ने सबसे अधिक 46 रन बनाए जबकि रियान पराग ने 25 तथा राहुल तेवतिया ने 40 रन जोड़े. बेंगलोर की ओर से मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल ने तीन- तीन विकेट लिए. राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. उसने 14 रन के कुल योग पर ही अपने स्टार ओपनर जोस बटलर का विकेट गंवा दिया. बटलर को 8 रन पर मोहम्मद सिराज ने बोल्ड किया. राजस्थान को 16 के कुल योग पर एक और झटका लगा. उसके दूसरे ओपनर मनन वोहरा सात रन काइल जेमिसन की गेंद पर केन रिचर्डसन के हाथों लपके गए.  राजस्थान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही थी. कुल योग पर अभी दो ही रन जुड़े कि डेविड मिलर को बिना खाता खोले ही मोहम्मद सिराज ने पगबाघा आउट कर दिया. 

23:01 (IST)

विराट कोहली ने जबरदस्त बल्लेबाजी की और पहले अपना अर्धशतक पूरा किया, उसके बाद आईपीएल में छह हजार रन भी पूरे कर लिए. ये पहली बार है कि किसी भी खिलाड़ी ने छह हजार रन पूरे किए हों, इसके बाद भी विराट कोहली खेलते रहे और राजस्थान के गेंदबाजों की खूब अच्छे ढंग से खबर ली. वहीं बात अगर देवदत्त पडिक्कल की बात करें तो उन्होंने भी आज एक खास अंदाज में बल्लेबाजी की और अपना पहला शतक भी पूरा किया. 

23:01 (IST)

आईपीएल 2021 के आज के मैच में विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी ने लगातार चौथी जीत हासिल कर ली है. यानी आरसीबी ने जीत का चौका मार दिया है. आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि आरसीबी ने शुरुआत चारो मैच जीतकर चौका मारा हो. अब आरसीबी  भी एक बार फिर प्वाइंट्स टेबल में टॉप की पोजीशन हासिल कर ली है, जो अभी एमएस धोनी की टीम सीएसके के पास चला गया था. आरसीबी को जीत के लिए 178 रन बनाने थे, आरसीबी ने इस स्कोर को बिना कोई विकेट गवाएं ही हासिल कर लिया. 

22:55 (IST)

RCB ने RR को 10 विकेट से हराया, टॉप पर पहुंची टीम 

22:52 (IST)

देवदत्त पडिक्कल ने जड़ा आईपीएल का पहला शतक, स्कोर 174/0

22:45 (IST)

RCB ने बिना नुकसान बनाए 162 रन, जीत के करीब 

22:34 (IST)

कोहली ने जड़ा एक और अर्धशतक, स्कोर 136/0

22:21 (IST)

RCB के 100 रन पूरे, बिना नुकसान

22:12 (IST)

177 रनों का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम ने अच्छी शुरुआत की है. कप्तान विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल क्रीज पर हैं. देवदत्त ने अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया है. टीम ने अभी तक एक भी विकेट नहीं खोया है. 

22:11 (IST)

देवदत्त का अर्धशतक पूरा, स्कोर 73/0

22:10 (IST)

RCB ने 7 ओवर में बनाए 67 रन, बिना नुकसान

22:01 (IST)

RCB ने पूरे किए 50 रन, अच्छी बल्लेबाजी

21:54 (IST)

RCB की अच्छी शुरुआत, विराट और देवदत्त क्रीज पर

21:31 (IST)

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. दोनों टीमों का इस सीजन का यह चौथा मुकाबला है. बेंगलोर ने अब तक तीनों में जीत हासिल की है जबकि राजस्थान को एक मैच में जीत मिली है जबकि दो मैचों में हार. दोनों के बीच अब तक कुल 22 मुकाबले खेले गए हैं, दोनों ने ही 10-10 मुकाबलों में जीत दर्ज की है. दूसरी ओर अगर 2018 से बात की जाए तो तीन मुकाबलों में रॉयल्स ने तीन और आरसीबी ने दो मुकाबले जीते हैं. आज के मुकाबले में क्रिस मॉरिस और श्रेयस गोपाल अहम साबित हो सकते हैं, ऐसा इसीलिए क्योंकि कप्तान कोहली को गोपाल ने अब तक तीन बार आउट किया है, वहीं अच्छी फॉर्म में दिख रहे ग्लेन मैक्सवेल का बल्ला मॉरिस के सामने शांत रहा है, जिन्होंने उन्हें तीन बार आउट किया है. 

21:31 (IST)

राजस्थान रॉयल्स की आज फिर शुरुआत अच्छी नहीं हो सकी. टीम ने अपने शुरुआती विकेट जल्दी गवां दिए. सबसे पहले जोस बटलर नौ रन बनाकर आउट हो गए, जब टीम का स्कोर 14 रन ही था. इसके बाद जब टीम का स्कोर 16 रन था, तभी मनन बोहरा भी आउट हो गए. बोहरा ने सात ही रन बनाए. लगा कि कप्तान संजू सैमसन और डेविड मिलर यहां से अच्छा स्कोर बनाएंगे, लेकिन मिलर बिना खाता खोले ही आउट हो गए. इसके बाद संजू सैमसन ने कुछ अच्छे हाथ दिखाए, लेकिन वे लंबी पारी नहीं खेल पाए. संजू सैमसन 21 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद शिवम दुबे और रियान पराग ने टीम को संवारना शुरू किया. दोनों ने मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की और टीम का स्कोर 100 के ऊपर ले गए. रियान पराग 25 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद राहुल तेवतिया ने शिवम दुबे का साथ दिया. इसी बीच अर्धशतक पूरा करने से पहले दुबे 32 गेंद पर 46 रन बनाकर आउट हो गए. आखिरी के ओवर में क्रिस मॉरिस और राहुल तेवतिया ने तेजी से रन बनाए. हालांकि 40 रन बनाकर राहुल तेवतिया 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए. इसके बाद 20वें ओवर की पहली ही गेंद पर क्रिस मॉरिस भी चलते बने. इससे टीम बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच पाई. 

21:31 (IST)

आईपीएल 2021 के आज के मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 177 रन बना लिए हैं. अब अगर विराट कोहली की आरसीबी को जीत का चौका मारना है तो 178 रन बनाने होंगे. आरसीबी अभी तक अपने तीनों मैच जीतकर इस साल अभी तक अजेय है. आरसीबी आठ टीमों की तालिका में दूसरे स्थान पर है जबकि राजस्थान की टीम सातवें स्थान पर है. आरसीबी और रॉयल्स दोनों ही आईपीएल में कड़ी प्रतिद्वंद्वी रही हैं. दोनों के बीच अब तक बराबरी का मुकाबला रहा है. 

21:23 (IST)

 RR ने नौ विकेट पर बनाए 177 रन

21:20 (IST)

तीन गेंद पर गिरे तीन लगातार विकेट, स्कोर 170/9

21:16 (IST)

तेवतिया 40 रन बनाकर आउट, स्कोर 170/7

20:45 (IST)

राजस्थान की आधी टीम आउट, स्कोर 109/5

20:37 (IST)

शिवम दुबे और पराग ने टीम को संभाला, स्कोर 100 के पार

20:11 (IST)

कप्तान संजू सैमसन भी आउट, स्कोर 43/4

19:57 (IST)

राजस्थान रॉयल्स ने पांचवें ओवर में ही अपने तीन विकेट गंवा दिए हैं. जोस बटलर, मनन बोहरा और उसके बाद डेविड मिलर भी आउट हो गए हैं. अब तक मोहम्मद सिराज ने दो विकेट अपने नाम कर लिए हैं. टीम पर संकट में है. 

19:50 (IST)

राजस्थान रॉयल्स ने अपने दो विकेट जल्दी गवां दिए हैं. पहले जॉस बटलर आउट हुए, उसके बाद अब मनन बोहरा भी आउट हो गए हैं. टीम फिर संकट में फंस गई है, हालांकि अभी कप्तान संजू सैमसन क्रीज पर हैं. 

19:49 (IST)

मनन बोहरा आउट, RR का स्कोर 16/2

19:12 (IST)

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन : जोस बटलर, मनन बोहरा, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिवम दुबे, डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मौरिस, श्रेयस गोपाल, चेतन सकारिया और मुस्तफिजुर रहमान.

19:12 (IST)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, शाहबाज अहमद, ग्लेन मैक्सेवल, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), वॉशिंग्टन सुंदर, काइल जेमिसन, केन रिचर्डसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल.

19:11 (IST)

आईपीएल 2021 में आज बहुत बड़ा मुकाबला होने वाला है. अभी तक आईपीएल के इस सीजन में अजेय रही विराट कोहली की आरसीबी की टक्कर राजस्थान रॉयल्स से है. इस बीच आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत लिया है और उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. यानी राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले बल्लेबाजी करेगी और उसके बाद विराट कोहली की टीम रनों का पीछा करेगी. विराट कोहली की टीम भले अभी तक लगातार तीन मैच जीत चुकी हो और राजस्थान रॉयल्स के दिन अच्छे न चल रहे हों, लेकिन आज उनके लिए जीत का चौका मारना आसान नहीं है. इन दोनों टीमों के बीच आईपीएल में अभी तक जो भी मैच हुए हैं, वे इस बात की गवाही दे रहे हैं कि मुकाबला बराबरी का, टक्कर का और जोरदार होने वाला है. प्वाइंट्स टेबल में नंबर सात पर चल रही राजस्थान रॉयल्स की टीम आज जीत के लिए अपना सब कुछ झोक देने वाली है. 

19:01 (IST)

आरसीबी ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

18:47 (IST)

राजस्थान रॉयल्स की संभावित प्लेइंग इलेवन : जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), शिवम दुबे, डेविड मिलर, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मौरिस, श्रेयस गोपाल, चेतन सकारिया और मुस्तफिजुर रहमान.

18:46 (IST)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की संभावित प्लेइंग इलेवन : विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सेवल, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), वॉशिंग्टन सुंदर, शाहबाज अहमद, काइल जेमिसन, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और युजवेंद्र चहल. 

18:46 (IST)

आईपीएल के इतिहास की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और राजस्थान रॉयल्स के बीच अभी तक 23 मैच खेले गए हैं, इसमें से दोनों टीमों ने दस दस मैच अपने नाम किए हैं. बाकी तीन मैचों का परिणाम नहीं निकल सका है. यानी भले आरसीबी इस वक्त प्वाइंट्स टेबल में नंबर दो की टीम हो और राजस्थान रॉयल्स नंबर सात की हो, लेकिन आज मुकाबला बराबरी का ही होगा. बड़ी बात ये भी है कि राजस्थान रॉयल्स की टीम ने पहला आईपीएल यानी साल 2008 का आईपीएल अपने नाम किया था, उसके बाद से खिताब के लिए तरस रही है, वहीं आरसीबी की टीम तो अभी तक एक भी बार ट्रॉफी नहीं जीत पाई है, ऐसे में दोनों टीमों की नजर खिताब पर कब्जा करने की ही है. देखना होगा कि आज कौन सी टीम भारी पड़ती है. आईपीएल 2020 में दोनों टीमों के बीच दो मैच हुए थे और आरसीबी ने दोनों जीते थे, इसलिए यहां विराट कोहली के पास बढ़त है. लेकिन आज आरआर की टीम जीत के लिए सब कुछ झोंक देगी, इसमें जरा भी शंका नहीं होनी चाहिए.