.

IPL 12, MI vs RCB: रोमांचक मैच में मुंबई ने आरसीबी को हराया, 6 रन से जीते

IPL 2019, MI vs RCB: चिन्नस्वामी के मैदान पर आज मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीमें इस सीजन की पहली जीत दर्ज करने उतरेंगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
29 Mar 2019, 12:08:40 AM (IST)

नई दिल्ली:

युजवेंद्र चहल (38 रन पर 4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बावजूद मुंबई इंडियंस ने यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के सातवें मैच में गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ आठ विकेट पर 187 रन का स्कोर बना लिया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई को उसके दोनों ओपनर क्विंटन डी कॉक (23) और कप्तान रोहित शर्मा (48) ने पहले विकेट के लिए 6.3 ओवर में 54 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दी। 

युजवेंद्र चहल ने डी कॉक को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। डी कॉक ने 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। डी कॉक के आउट होने के बाद मुंबई ने 87 के स्कोर पर रोहित के रूप में अपना दूसरा विकेट गंवाया। रोहित ने 33 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया।

IPL 2019 RCB vs MI Live Cricket Score Online: लाइव स्कोर कार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

टीम : 

मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, मयंक मारकंडे, मिशेल मैकक्लेनेघन, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह। 

बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, अब्राहम डिविलियर्स, मोइन अली, शिवम दुबे, कोलिन डी ग्रैंडहोम, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी।

23:58 (IST)

अंपायर की गलती की वजह से मुंबई इंडियंस को यहां पर अपनी पहली जीत मिल गई है, अंपायर एस रवि ने आखिरी गेंद को नो बॉल नहीं दिया जबकि वहां पर लसिथ मलिंगा का पैर पूरी तरह से क्रीज के बाहर था, अंपायर ने उसे नहीं देखा लेकिन जब रिप्ले देखा गया तो पता लगा कि लसिथ मलिंगा का पैर बाहर था लेकिन तब तक टीम मैदान के बाहर जा चुकी थी. और इस कारण मुंबई इंडियंस को 6 रन से जीत मिल गई.

23:51 (IST)

आखिरी ओवर के रोमांच में लसिथ मलिंगा ने मुंबई के लिए 17 रनों को बचाना था और बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मलिंगा ने यह कारनामा करके भी दिखाया.

23:08 (IST)

विराट कोहली ने पारी का 46वां रन बनाते ही आईपीएल के इतिहास में अपने 5000 रन पूरे कर लिए हैं. वह ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. हालांकि इस उपलब्धि को पूरा करते ही वह जसप्रीत बुमराह की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच थमा दिया. इसके साथ ही विराट कोहली 46 रन बनाकर आउट हो गए.

22:58 (IST)

मयंक मार्कंडेय अपना तीसरा ओवर लेकर आए हैं, और पहले विराट कोहली ने चौका लगाया और फिर एबी डिविलियर्स ने छक्का जड़कर इस ओवर में 13 रन बटोरे. 11 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 95/2

22:51 (IST)

10 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और 10 ओवर के बाद आरसीबी ने 2 विकेट के नुकसान पर 82 रन बना लिए हैं.

22:43 (IST)

मयंक मार्कंडेय की गेंद पर आरसीबी को तीसरा झटका लग सकता था, अभी अभी बल्लेबाजी करने आए एबी डिविलियर्स का कैच स्लिप पर खड़े युवराज सिंह ने छोड़ दिया. यह कैच कितना भारी पड़ेगा मुंबई की टीम को यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

22:38 (IST)

मयंक मार्कंडेय को गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है, विराट कोहली ने आते ही मार्कंडेय की गेंद पर चौका जड़ा.

22:37 (IST)

6 ओवर का खेल समाप्त हो गया है, पार्थिव ने क्रुणाल पांड्या की गेंद पर छक्का जड़कर टीम के 50 रन भी पूरे किए. इस ओवर में 12 रन आए और आरसीबी का स्कोर 6 ओवर के बाद 60/1

22:30 (IST)

कोहली और पटेल की शानदार साझेदारी, स्कोर-44/1

22:25 (IST)

पहले झटके के बाद कोहली ने संभाली पारी, जड़ा एक और चौका, स्कोर-39/1

22:23 (IST)

विराट कोहली ने जड़े 2 शानदार चौके, स्कोर-35/1 

22:21 (IST)

RCB को पहला झटका, पार्थिव पटेल लौटे पवेलियन

22:18 (IST)

हार्दिक पांड्या की गेंद पर मोइन अली ने चौके के बाद जड़ा छक्का, स्कोर-27/0

22:16 (IST)

बिना किसी विकेट के नुकसान के साथ आरसीबी का स्कोर- 16/0

22:15 (IST)

पार्थिव ने बनाए 8 रन, RCB का स्कोर- 11/0

21:57 (IST)

मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या के दम पर 187 रन बना लिए, हालांकि आरसीबी के गेंदबाजों ने आखिर में टीम को वापसी दिलाई. लेकिन हार्दिक पांड्या के 14 गेंदों में 32 रनों की ताबड़तोड़ पारी के दम पर मुंबई इंडियंस आरसीबी के सामने 188 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब रही.

21:33 (IST)

मोहम्मद सिराज को एक बार फिर वापस गेंदबाजी पर लेकर आए हैं. सिराज ने आते ही मैक्लेघन का विकेट चटकाया. और इसी के साथ मुंबई का 7वां विकेट गिर गया यहां पर.

21:30 (IST)

अचानक से ही मुंबई इंडियंस की टीम के विकेटों की झड़ी लग गई है. पिछली 7 गेंदों में 4 विकेट गिर गए हैं. इस बार उमेश यादव की गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने उठा कर शॉट मारा और नवदीप सैनी ने जबरदस्त कैच पकड़ा यहां पर.

21:25 (IST)

युजवेंद्र चहल ने आज के मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट झटके, और टीम को वापस ले आए.

21:23 (IST)

युजवेंद्र चहल ने आरसीबी को मैच में वापस ला दिया है. पहले युवराज सिंह, फिर सूर्यकुमार यादव और अब कायरान पोलार्ड का विकेट झटका.

21:03 (IST)

मोहम्मद सिराज को गेंदबाजी के लिए बुलाया है, सूर्यकुमार ने एक छक्का और एक जड़ा इनकी गेंद पर. 13 ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 106/2

20:53 (IST)

उमेश यादव को एक बार फिर से गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है. और आखिरकार आरसीबी को वह विकेट मिल गई जिसकी उसे दरकार थी. रोहित शर्मा ने शॉट उठाकर मारने की कोशिश की लेकिन गेंद सीधा मोहम्मद सिराज के हाथों में गई और मुंबई को दूसरा झटका लगा. रोहित शर्मा 48 रन बनाकर आउट हो गए.

20:36 (IST)

डिकॉक के आउट होने के बाद अब सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करने आए हैं. 7 ओवर की समाप्ति पर मुंबई का स्कोर 56/1

20:33 (IST)

आरसीबी ने गेंदबाजी में पहला बदलाव किया है, युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है. और चहल ने आते ही आरसीबी को पहली सफलता दिलाई. डिकॉक ने रिवर्स स्वीप मारने के चक्कर में अपनी विकेट गंवा दी. 

20:29 (IST)

नवदीप सैनी अपना तीसरा ओवर लेकर आ गए हैं, यहां पर आरसीबी को बड़ी सफलता मिल सकती थी लेकिन कोलिन डि ग्रैंडहोम ने डिकॉक का कैच छोड़ दिया और गेंद 4 रन के लिए चली गई. पावरप्ले की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा ने एक और चौका जड़ा. 6 ओवर की समाप्ति पर 52/0 बना लिए हैं. दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी भी पूरी.

20:17 (IST)

नवदीप सैनी एक बार फिर गेंदबाजी करने उतरे हैं, रोहित शर्मा ने इस बार नवदीप की गेंद को डीप मिड लेग के ऊपर से उठा कर 6 रनों के लिए मार दिया और इसके साथ ही पारी की पहली छक्का लगाया.

20:10 (IST)

रोहित शर्मा ने इस ओवर में भी अपनी लय को बरकरार रखा और नवदीप सैनी की गेंद पर 2 चौके जड़ें. 2 ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस का स्कोर 18/0

20:06 (IST)

दूसरे ओवर के लिए नवदीप सैनी को कमान दी गई है. नवदीप ने पिछले मैच में अच्छी गेंदबाजी कर काफी प्रभावित किया था. आज देखना होगा कि वो क्या कर पाते हैं.

20:04 (IST)

आरसीबी ने पारी की शुरुआत के लिए उमेश यादव को गेंदबाजी के लिए बुलाया है. वहीं मुंबई इंडियंस की ओर से रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक पारी की शुरुआत करने आए हैं. रोहित शर्मा ने उमेश की तीसरे गेंद पर चौका लगाकर खाता खोला. वहीं 5वीं गेंद पर एक और चौका जड़ा. पहले ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 9/0

19:44 (IST)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore): विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, अब्राहम डिविलियर्स, मोइन अली, शिवम दुबे, कोलिन डी ग्रैंडहोम, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी.

19:44 (IST)

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पांड्या, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, मयंक मार्कंडेय, मिशेल मैकक्लेनेघन, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga).

19:41 (IST)

वहीं मुंबई इंडियंस की टीम आज के मैच में दो बदलाव के साथ उतरी है. बेन कटिंग की जगह लसिथ मलिंगा को शामिल किया गया है वहीं रसिख सलीम की जगह मयंक मार्कंडे्य को टीम में शामिल किया गया है.

19:38 (IST)

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतने के बाद कहा कि हमारे लय का होना बहुत जरूरी है. हम पहले भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर खेल चुके हैं. दूसरी पारी में यह पिच बल्लेबाजों के लिए आसान हो जाती है.

19:34 (IST)

दोनों कप्तान टॉस के लिए मैदान पर पहुंच चुके हैं. आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता है और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. विराट कोहली बिना किसी बदलाव के उतरे हैं.

18:16 (IST)

बेंगलोर को जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैक्लेनेगन और बेन कटिंग की गेंदबाजी आक्रमण से सावधान रहना होगा। 

18:16 (IST)

केवल पार्थिव पटेल (29) ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जो दहाई तक पहुंचे थे। कप्तान कोहली ने छह और अब्राहम डिविलियर्स ने नौ रन बनाए थे। 

18:16 (IST)

बेंगलोर टीम प्रबंधन सही से परिस्थितियों को पढ़ नहीं पाया। इसके अलावा उनके बल्लेबाजों ने भी खराब शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाए। 

18:16 (IST)

दूसरी तरफ मेजबान बेंगलोर को भी अपने पहले मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। टीम चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने पहले मैच में मात्र 70 रन ही ढेर हो गई थी जो कि आईपीएल के इतिहास में छठा न्यूनतम स्कोर है। इसके बाद चेन्नई ने सात विकेट से मैच जीत लिया था। 

18:16 (IST)

बल्लेबाजी में युवराज सिंह ने पहले मैच में 53 रन की पारी खेली थी। युवराज के अलावा बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके थे और उन्हें फॉर्म में लौटना होगा। 

18:16 (IST)

कप्तान रोहित शर्मा चाहेंगे कि उनके गेंदबाज पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़कर अपनी लय हासिल करें और टीम को शुरूआती सफलता दिलाएं। 

18:16 (IST)

मु़ंबई को अपने पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 37 रन से करारी हार झेलनी पड़ी थी। दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 27 गेंदों पर 78 रन की नाबाद पारी खेलकर मुंबई को से मैच से बाहर कर दिया था।

18:16 (IST)

लेकिन, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने श्रीलंकाई बोर्ड से आग्रह किया था कि वह मलिंगा को मुंबई के लिए जितना हो सके, उतना मैच खेलने की इजाजत दे और अब श्रीलंकाई बोर्ड ने भारतीय बोर्ड के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। 

18:15 (IST)

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने हाल ही में कहा था कि विश्व कप में खेलने के लिए श्रीलंका के खिलाड़ियों को अपने घरेलू प्रांतीय टूनार्मेंट में खेलना आवश्यक होगा। इसके बाद मलिंगा ने मुंबई के लिए शुरुआती छह मैचों से हटने का फैसला किया था। 

18:15 (IST)

इस अहम मैच के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की मुंबई की टीम में वापसी हुई है। 

18:15 (IST)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के अपने पहले मैच में हार झेलने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी।