.

IPL12, KKRvsRR: काम नहीं आई कार्तिक की पारी, राजस्थान ने 3 विकेट से हराया

दो बार की चैम्पियन कोलकाता ने शानदार तरीके से सीजन की शुरुआत की थी लेकिन लीग के बीच में आकर वह जीत की पटरी से उतर चुकी है. वहीं राजस्थान की टीम भी जीत की तलाश में कोलकाता की टीम का सामना करेगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Apr 2019, 12:00:18 AM (IST)

नई दिल्ली:

आईपीएल 2019 के 12वें संस्करण के 43वें मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 विकेट से हराकर दूर्नामेंट में चौथी जीत हासिल कर ली है. इसके साथ ही कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम को टूर्नामेंट में लगातार छठी हार मिली. राजस्थान के लिए अजिंक्य रहाणे 34 और संजू सैमसन ने जीत की नींव रखी लेकिन बीच में नियमित अंतराल पर विकेटों के गिरने से राजस्थान की टीम जीत से दूर होती दिख रही थी. लेकिन बीच के ओवर्स में रियान पराग (47) ने श्रेयस गोपाल (18) के साथ छोटी साझेदारी की और अंत में जोफ्रा आर्चर के नाबाद 27 रनों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 3 विकेट से जीत दर्ज की. कोलकाता के लिए पीयूष चावला ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए, वहीं सुनील नरेन ने 2 विकेट लिए.

इससे पहले कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 97) की शानदार पारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने गुरुवार को यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ छह विकेट पर 175 रन का मजबूत स्कोर बना लिया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत खराब रही और टीम ने 80 रन के स्कोर तक अपने चार विकेट गंवा दिए। इन चार विकेटों में क्रिस लिन (0), शुभमन गिल (14), नीतीश राणा (21) और सुनील नरेन (11) के विकेट शामिल हैं। 

IPL 2019, KKR vs RR Live Cricket Match Score Online: लाइव क्रिकेट स्कोर के लिए यहां क्लिक करें 

MATCH HIGHLIGHTS:

23:53 (IST)

आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रनों की दरकार थी. कोलकाता ने प्रसिद्ध कृष्णा को गेंदबाजी की कमान सौंपी और पहली गेंद पर चौका और दूसरी गेंद पर छक्का लगाकर जोफ्रा आर्चर ने अपनी टीम को 4 गेंद पहले जीत दिलाई. 

23:36 (IST)

हालांकि प्रसिद्ध ने उम्मीदों पर पानी फेरते हुए श्रेयस गोपाल को चलता किया.

23:34 (IST)

पीयूष चावला ने राजस्थान के 3 विकेट चटकाकर टीम को बैकफुट पर धकेल दिया. लेकिन रियान पराग और श्रेयस गोपाल ने अपनी छोटी और तेज पारियों की बदौलत राजस्थान की जीत की उम्मीदों को जिंदा रखा है. 

22:49 (IST)

सुनील नरेन अपना दूसरा ओवर करते हुए, दूसरी ही गेंद पर नरेन ने राजस्थान का पहला विकेट चटकाया 34 रन बनाकर खेल रहे दिनेश कार्तिक को आउट कर वापस पवेलियन भेज दिया, इस ओवर में सिर्फ 2 रन आए.

6 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 55/2

22:40 (IST)

गेंदबाजी में एक और बदलाव करते हुए यारा पृथ्वीराज को बुलाया गया है, रहाणे ने बेहतरीन तरीके से शॉट खेलकर स्वागत किया, पहले दूसरी गेंद पर डीप बैकवर्ड की दिशा में छक्का लगाया, फिर तीसरी गेंद पर डीप मिड विकेट की दिशा में क्लासिक चौका और फिर पांचवी गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट की दिशा में एक और छक्का लगाया. इसके साथ ही राजस्थान के 50 रन भी पूरे हो गए.

5 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 53/0

22:36 (IST)

गेंदबाजी में एक और बदलाव करते हुए सुनील नरेन को बुलाया गया है, अच्छी गेंदबाजी करते हुए इस ओवर से सिर्फ 6 रन ही दिए नरेन ने.

4 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 36/0

22:34 (IST)

तीसरे ओवर के लिए गेंदबाजी में बदलाव करते हुए आंद्रे रसेल को बुलाया गया है, अजिंक्य रहाणे ने दूसरी गेंद पर एक और चौका लगाया. वहीं पांचवी गेंद पर संजू सैमसन ने छक्का लगाया. इस ओवर से भी राजस्थान के लिए 13 रन आए.

3 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 30/0

22:31 (IST)

दूसरे ओवर के लिए कोलकाता ने प्रसिद्ध गौतम को गेंद सौंपी और इस ओवर में पहले दूसरी गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने चौका लगाया और फिर चौथी गेंद पर संजू सैमसन ने छक्का लगाया. इस ओवर से 12 रन आए.

2 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 17/0

22:28 (IST)

राजस्थान के लिए अजिंक्य रहाणे और संजू सैमसन बल्लेबाजी करने आए हैं जबकि कोलकाता की ओर से कार्लोस ब्रैथवेट गेंदबाजी करने आए हैं, रहाणे ने चौथी गेंद पर चौका लगाकर पारी की शुरुआत की, इस ओवर से 5 रन आए.

पहले ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 5/0

21:52 (IST)

पारी के आखिरी ओवर में उनादकट आए हैं गेंदबाजी करने, कार्तिक ने दूसरी ही गेंद पर चौका लगाया. दिनेश कार्तिक ने अगली गेंद पर एक और छक्का लगाया और इसके साथ ही 90 के स्कोर पर पहुंच गए, चौथी गेंद पर कार्तिक ने रन नहीं लिया और पांचवी गेंद पर एक और छक्का लगाया, हालांकि गेंद पर सिर्फ 1 ही रन आया और कोलकाता की टीम ने 20 ओवर के बाद बनाए 6 विकेट खोकर 175 रन. दिनेश कार्तिक ने 50 गेंद में 97 रन की कप्तानी पारी खेली.

21:46 (IST)

अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं जोफ्रा आर्चर, आखिरी 2 गेंदों पर दिनेश कार्तिक ने 2 छक्के लगाए और इस ओवर में 16 रन आए.

19 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 157/6

21:39 (IST)

तीसरा ओवर लेकर आए हैं जयदेव उनादकट और पहली ही गेंद पर कार्लोस ब्रैथवेट ने चौका लगाकर स्वागत किया लेकिन अगली गेंद पर शॉट लगाने के चक्कर में अजिंक्य रहाणे को कैच थमा बैठे. तीसरी गेंद पर कार्तिक ने एक और चौका लगाया. पांचवी गेंद पर कार्तिक ने एक और चौका लगाया.

18 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 141/6

21:32 (IST)

17वें ओवर के लिए ओशाने थॉमस आए हैं अपना आखिरी ओवर लेकर, दूसरी गेंद पर 1 रन लेकर दिनेश कार्तिक ने करियर का 18वां अर्धशतक पूरा किया. तीसरी गेंद पर रसेल को एक और जीवनदान मिला, प्रशांत चोपड़ा ने आसान सा कैच छोड़ा यहां पर, हालांकि रियान पराग ने इसे ज्यादा महंगा साबित नहीं होने दिया और 5वीं गेंद पर कैच पकड़कर रसेल को 14 रन के स्कोर पर वापस पवेलियन लौटाया. आखिरी गेंद पर थॉमस ने नो बॉल फेंकी जिसके बाद कोलकाता को फ्री हिट खेलने का मौका मिला और दिनेश कार्तिक ने पूरा फायदा उठाते हुए छक्का लगाया.

17 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 127/5

21:27 (IST)

जयदेव उनादकट आए हैं अपना दूसरा ओवर लेकर और पहली ही गेंद पर रसेल ने छक्का लगाकर उनका स्वागत किया. वहीं चौथी गेंद पर कार्तिक ने भी छक्का लगाया. इस ओवरसे 15 रन आए.

16 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 115/4

21:25 (IST)

जोफ्रा आर्चर अपना तीसरा ओवर लेकर आए हैं, शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर से सिर्फ 4 रन आए हालांकि आखिरी गेंद पर रसेल को आउट करने का मौका था लेकिन बिनी ने कैच छोड़ दिया यहां पर.

15 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 100/4

21:08 (IST)

अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं वरुण एरॉन, दूसरी गेंद पर दिशा से भटके एरॉन और दिनेश कार्तिक ने पूरा फायदा उठाते हुए ऑफ मिड विेकेट की दिशा पर छक्का लगा दिया. अगली गेंद पर फिर बाहर जाती गेंद का फायदा उठाना चाहते थे लेकिन सैमसन वहां पर चुस्ती के साथ खड़े रहे और फायदा नहीं उठाने दिया. आखिरी गेंद पर कार्तिक ने एक और चौका लगाया जिसकी बदौलत इस ओवर से 10 रन आए कोलकाता के लिए.

14 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 96/4

21:02 (IST)

आंद्रे रसेल आए हैं बल्लेबाजी करने और उनके सामने ओशाने थॉमस गेंदबाजी करने आए हैं. इस ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए दोनों बल्लेबाजो को शांत रखने में कामयाब रहे थॉमस और सिर्फ 5 रन ही दिए.

13 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 86/4

20:58 (IST)

एक महंगे ओवर के बाद जोफ्रा आर्चर आए हैं गेंदबाजी करने और पहली ही गेंद पर दिनेश कार्तिक ने पिछले ओवर की तरह पहली ही गेंद पर छक्का लगाया. तीसरी गेंद पर 2 रन लेने के चक्कर में सुनील नरेन रन आउट हो गए और कोलकाता को चौथा झटका लगा, हालांकि शॉर्ट रन होने की वजह से इस गेंद पर कोई रन नहीं मिल पाया. इस ओवर से 7 रन आए.

12 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 81/4

20:54 (IST)

श्रेयस गोपाल अपना तीसरा ओवर लेकर आए हैं और दिनेश कार्तिक ने पहली ही गेंद पर डीप मिड विकेट पर छक्का लगाकर स्वागत किया. इसके बाद कार्तिक ने दूसरी गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन की तरफ, तीसरी गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में बिनी की मिस फील्डिंग के चलते और तीसरी गेंद पर फुल टॉस गेंद पर एकस्ट्रा कवर की दिशा पर ड्राइव लगाकर 4 रन बटोरे. लगातार 3 चौके लगाने के बाद आखिरी गेंद पर सुनील नरेन ने गोपाल की गुगली पर स्लॉग स्वीप लगाकर 6 रन बटोरे. इस ओवर में 25 रन आए कोलकाता के लिए.

11 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 74/3

20:48 (IST)

10वें ओवर के लिए जयदेव उनादकट आए हैं गेंदबाजी करने, अच्छी शुरुआत करते हुए महज 3 रन ही दिए उनादकट ने.

10 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 49/3

20:44 (IST)

श्रेयस गोपाल अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं और अपनी दूसरी ही गेंद पर टीम को तीसरी सफलता दिलाने में कामयाब हुए श्रेयस गोपाल. नितीश राणा को वरुण एरॉन के हाथों कैच कराकर आउट कराया. सुनील नरेन बल्लेबाजी करने आए हैं, गोपाल की आखिरी गेंद पर नरेन के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और स्लिप और थर्ड मैन के बीच से गेंद ने 4 रन बटोरे.

9 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 46/3

20:37 (IST)

गेंदबाजी में बदलाव करते हुए 8वें ओवर के लिए रियान पराग को बुलाया गया है, नितिश राणा ने पराग की पहली गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर चौका लगाकर उनका स्वागत किया. हालांकि अगली 5 गेंदों में सिर्फ 3 रन ही आए.

8 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 42/2

20:34 (IST)

अपना पहला ओवर लेकर आए हैं श्रेयस गोपाल, दिनेश कार्तिक के लिए यहां पर स्लिप लगाई गई है, टी20 प्रारूप में ऐसा कम ही देखने को मिलता है. शानदार गेंदबाजी कराते हुए इस ओवर से महज 3 रन ही दिए.

7 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 35/2

20:33 (IST)

पावरप्ले के आखिरी ओवर के लिए जोफ्रा आर्चर को बुलाया गया है, शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 1रन ही दिया आर्चर ने.

6 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 32/2

20:27 (IST)

लगातार तीसरा ओवर करने आए हैं एरॉन, पहली 3 गेंद में 3 रन देने के बाद वरुण ने चौथी गेंद पर शॉर्ट गेंद फेंकी और शुभमन गिल ने जबरदस्त चौका लगाया. आखिरी गेंद पर जबरदस्त वापसी करते हुए शुभमन गिल को बोल्ड कर कोलकाता का दूसरा विकेट गिराया.

5 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 31/2

20:18 (IST)

चौथे ओवर के लिए एक बार फिर थॉमस आए हैं और ओवर की पहली ही गेंद पर डीप बैकवर्ड प्वाइंट पर ड्राइव लगाकर शुभमन गिल ने अपनी पारी का पहला चौका लगाया. वहीं पांचवी गेंद पर एक बार फिर दिशा से भटके थॉमस और नितिश राणा ने ओवर का दूसरा चौका लगा दिया. इस ओवर से 10 रन आए.

4 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 24/1

20:14 (IST)

अपना दूसरा ओवर लेकर आए वरुण एरॉन और एक बार फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए इस ओवर में कोलकाता की रन गति पर लगाम लगाया. इस ओवर में सिर्फ 3 रन ही आए.

3  ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 14/1

20:10 (IST)

क्रिस लिन के आउट होने के बाद नितिश राणा आए हैं बल्लेबाजी करने वहीं दूसरे ओवर के लिए ओशाने थॉमस को बुलाया गया है. पहली गेंद पर 1 रन देने के बाद नितिश राणा ने थॉमस की शॉर्ट लेंथ डिलीवरी पर मिड ऑफ की दिशा में चौका लगाया. इस ओवर से कोलकाता के लिए 7 रन आए.

2 ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 11/1

20:07 (IST)

वरुण एरॉन ने पहले ओवर की शानदार शुरुआत करते हुए पहले ही ओवर में अपनी टीम को सफलता दिलाई. हालांकि पांचवी गेंद पर लेग बाई के रूप में 4 रन दिए और उसी के साथ कोलकाता का खाता खुला. 

पहले ओवर के बाद कोलकाता का स्कोर 4/1

20:03 (IST)

कोलकाता के लिए क्रिस लिन ओर शुभमन गिल ने की पारी की शुरुआत वहीं राजस्थान रॉयल्स के लिए वरुण एरॉन ने गेंदबाजी की शुरुआत की. पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर एरॉन ने कोलकाता को पहला झटका दिया. विस्फोटक बल्लेबाजी क्रिस लिन बिना खाता खोले बोल्ड होकर वापस लौट गए.

19:44 (IST)

कोलकाता नाइट राईडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रिंकु सिंह, शुभमन गिल, नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, पृथ्वी राज, पीयूष चावला, प्रसिद्ध कृष्णा, कार्लो ब्रैथवेट।

19:44 (IST)

राजस्थान रॉयल्स: स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, एश्टन टर्नर, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, ओशाने थॉमस, वरुण एरॉन। 

19:36 (IST)

वहीं कोलकाता की टीम भी 2 बदलाव के साथ उतरी है. केसी करियप्पा की जगह प्रसिद्ध गौतम और कोर्लोस ब्रैथवेट और हैरी गर्नी को शामिल किया गया है.

19:49 (IST)

राजस्थान रॉयल्स के लिए स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. राजस्थान की टीम आज के मैच में 2 बदलाव के साथ उतर रही है. एश्टन टर्नर और धवल कुलकर्णी को बाहर कर दिया गया है उनकी जगह टीम में वरुण एरॉन और ओशान थॉमस अपना आईपीएल डेब्यू करेंगे.

17:57 (IST)

टीम को अब जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स की सेवाएं भी नहीं मिल पाएंगी। दोनों खिलाड़ी विश्व कप की तैयारियों के लिए 15 सदस्यीय इंग्लैंड की टीम से जुड़ जाएंगे। 

17:56 (IST)

हालांकि कप्तानी का बोझ हटने के बाद रहाणे ने अच्छा प्रदर्शन किया है और उन्होंने पिछले मैच में दिल्ली के खिलाफ नाबाद 105 रन की पारी खेली थी। टीम चाहेगी कि रहाणे इसी फॉर्म को आगे भी बरकरार रखें। 

17:56 (IST)

उनकी कप्तानी में टीम ने एक मैच जीता लेकिन फिर से दिल्ली कैपिटल्स से साथ हुए मैच में टीम जीत की पटरी से उतर गई।

17:56 (IST)

राजस्थान इस समय 10 मैचों में तीन जीत और सात हार के साथ सातवें नंबर पर है। टीम प्रबंधन ने अपने पिछले मैच से पहले अजिंक्य रहाणे को कप्तानी से हटाकर स्टीवन स्मिथ को कप्तान बनाया है। 

17:56 (IST)

दूसरी तरफ, राजस्थान के लिए भी अब यह टूनार्मेंट करो या मरो वाला हो गया है। टीम को प्लेऑफ की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए अब अपने बाकी बचे सभी मैच जीतने होंगे।

17:56 (IST)

गेंदबाजी में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में कोलकाता का कोई भी गेंदबाज टॉप-10 में शामिल नहीं है।

17:56 (IST)

कोलकाता की टीम ज्यादातर कैरेबियाई विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल पर ही टिकी हुई दिखाई दे रही है, जिन्होंने अब तक 10 मैचों में 392 रन बनाए हैं।

17:56 (IST)

विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम में शामिल किए गए कार्तिक का फॉर्म में लौटना न सिर्फ कोलकाता के लिए बल्कि भारतीय टीम के लिए भी अच्छा होगा।

17:56 (IST)

टीम के लिए चिंता की बात यह है कि कप्तान दिनेश कार्तिक की नेतृत्व क्षमता सवालों के घेरे में है और उनके बल्ले से रन भी नहीं निकल पा रहा है। कार्तिक ने लीग के 10 मैचों में अब तक केवल 117 रन ही बनाए हैं।

17:55 (IST)

टीम इस समय 10 मैचों में चार जीत और छह हार के साथ अंकतालिका में छठे नंबर पर है। कोलकाता को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अब अपने सभी चारों मैच जीतने होंगे।

17:55 (IST)

दो बार की चैम्पियन कोलकाता ने शानदार तरीके से सीजन की शुरुआत की थी लेकिन लीग के बीच में आकर वह जीत की पटरी से उतर चुकी है।

17:55 (IST)

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी।

17:55 (IST)

NewsState.com के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.