.

सुनो पाकिस्‍तानियों! टीम इंडिया की हार पर यहां टीवी सेट नहीं टूटते, देखो पीएम मोदी ने क्‍या लिखा है..

विश्‍व कप में टीम इंडिया का सफर खत्‍म होने के बाद जहां भारतीय फैंस निराश हैं वहीं पाकिस्‍तान के क्रिकेट प्रेमी काफी खुश.

11 Jul 2019, 08:11:29 AM (IST)

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप में टीम इंडिया का सफर खत्‍म होने के बाद जहां भारतीय फैंस निराश हैं वहीं पाकिस्‍तान के क्रिकेट प्रेमी काफी खुश. वे ट्वीटर पर न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियम्‍सन को बधाई देते नजर आ रहे हैं, लेकिन वो ये भूल गए कि विराट की सेना की हार पर भारतीय प्रशंसक निराश जरूर हैं पर उन्‍हें अपनी टीम पर गर्व है. भारतीय क्रिकेट प्रेमी ही नहीं हमारे पीएम मोदी ने भी इस हार पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया है कि भारत ने पूरे टूर्नामेंट में अच्छी बल्लेबाजी की, गेंदबाजी की, क्षेत्ररक्षण किया, जिसमें हमें बहुत गर्व है. जीत और हार जीवन का एक हिस्सा है. टीम को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं.


आईसीसी विश्व कप-2019 के पहले सेमीफाइनल में बुधवार को न्यूजीलैंड से मात खाने के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कीवी गेंदबाजों की तारीफ की है और कहा कि उन्होंने हमेशा भारत को दबाव में रखा. न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 240 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन बारिश के कारण दो दिन तक खिंचे इस सेमीफाइनल में भारत 49.3 ओवरों में 221 रनों पर आउट हो गया और 18 रनों से मैच हार गया. टीम इंडिया की हार पर पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा कि एक निराशाजनक परिणाम, लेकिन अंत तक टीमइंडिया की फाइटिंग स्पिरिट को देखकर अच्छा लगा. भारत ने पूरे टूर्नामेंट में अच्छी बल्लेबाजी की, गेंदबाजी की, क्षेत्ररक्षण किया, जिसमें हमें बहुत गर्व है. जीत और हार जीवन का एक हिस्सा है. टीम को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

A disappointing result, but good to see #TeamIndia’s fighting spirit till the very end.

India batted, bowled, fielded well throughout the tournament, of which we are very proud.

Wins and losses are a part of life. Best wishes to the team for their future endeavours. #INDvsNZ

— Narendra Modi (@narendramodi) July 10, 2019

मैच के बाद कोहली ने कहा, "इस जीत का श्रेय न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को जाता है. उन्होंने नई गेंद से सही जगहों पर गेंदबाजी की. मुझे लगता है कि यह कीवी टीम के गेंदबाजों की बेहतरीन योग्यता का उदाहरण था. " कोहली ने कहा, "न्यूजीलैंड इस जीत की हकदार थी. उन्होंने हमेशा हमें दबाव में रखा. वहीं मुझे लगता है कि हमारा शॉट्स का चयन और बेहतर हो सकता था. अन्यथा हमने अच्छी क्रिकेट खेली. हमने पूरे टूर्नामेंट में जिस तरह से खेला मुझे उस पर गर्व है. "

यह भी पढ़ेंः World Cup Semi Final: टीम इंडिया की हार से पाकिस्‍तान के फैंस ने इस तरह किया खुशी का इजहार

भारत ने अपने तीन विकेट महज पांच रनों पर खो दिए थे. 92 रनों पर उसके छह विकेट थे. यहां से रवींद्र जडेजा (77) और महेंद्र सिंह धोनी (50) ने टीम को जीत के करीब पहुंचा दिया, लेकिन अंत में बाउल्ट ने जडेजा और मार्टिन गुप्टिल ने डायरेक्ट हिट से धोनी को आउट कर भारत को हार की तरफ धकेल दिया.

यह भी पढ़ेंः IND vs NZ: ताश के पत्तों की तरह बिखरी टीम इंडिया, जानें विराट सेना की हार के सबसे बड़े कारण

जडेजा और धोनी पर कोहली ने कहा, "जडेजा ने बीते कुछ मैचों में अच्छा किया है. उनका आज का प्रदर्शन उनके लिए बेहद सकारात्मक है. धोनी के साथ उन्होंने अच्छी साझेदारी की, लेकिन एक बार फिर हम कम अंतर से रह गए. धोनी काफी कम अंतर से रन आउट हुए. आप जब पूरे टूर्नामेंट में अच्छा खेलते हो और सिर्फ 45 मिनट खराब खेलने के बाद आप बाहर हो जाते हो तो बुरा लगता है. " भारत ने लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. 2011 में विश्व विजेता बनी थी लेकिन 2015 और 2019 में वह सेमीफाइनल से आगे नहीं जा पाई.

मैच के बाद विलियम्सन ने कहा, "हमने सोचा था कि इस विकेट पर 240-250 का स्कोर अच्छा रहेगा और इससे हम भारत पर दबाव बना लेंगे. हमारे खिलाड़ी यह करने में सफल रहे. नई गेंद से हमारे गेंदबाजों ने पिच पर और हवा में गेंद को स्विंग कराने की कोशिश की. " उन्होंने कहा, "हमें विश्वस्तरीय बल्लेबाजी क्रम पर दबाव बनाना था. हमें पता था कि जब पिच धीमी हो जाएगी तो हमें उसका फायदा उठाना होगा, लेकिन उन्होंने बताया कि वो क्यों विश्व की बेहतरीन टीम है. वे मैच को आखिर तक ले गए जहां वे धोनी और जडेजा के दम पर जीत भी सकते थे. "

विलियम्सन ने कहा कि इस मैच में उनकी टीम की परीक्षा हुई है.  उन्होंने कहा, "हमारे चरित्र की परीक्षा हुई और हम उसमें सफल रहे. " न्यूजीलैंड ने लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई है. 2015 में भी वह फाइनल में पहुंची थी लेकिन आस्ट्रेलिया से हार गई थी. दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को मौजूदा विजेता आस्ट्रेलिया और मेजबान इंग्लैंड का सामना होना है और अगर आस्ट्रेलिया जीती तो फाइनल में इस बार भी वह न्यूजीलैंड के सामने होगी.