.

क्या आप जानते हैं रोहित शर्मा को कैसे मिला था HitMan का नाम, जानें उन्हीं की जुबानी

23 जून 2007 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले रोहित को साल 2013 में हिटमैन का नाम मिला था. हालांकि इस बारे में कोई ये नहीं जानता कि रोहित को हिटमैन का नाम कहां से मिला है?

19 May 2019, 01:48:05 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और वनडे क्रिकेट इतिहास में 3 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज रोहित शर्मा के सितारे बुलंदी पर हैं. मुंबई इंडियंस को 4 बार आईपीएल का खिताब जीताने वाले रोहित का अब पूरा ध्यान विश्व कप 2019 पर केंद्रित है. रोहित शर्मा का यह दूसरा विश्व कप है. इससे पहले वे विश्व कप 2015 में टीम इंडिया में शामिल किए गए थे. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार विश्व कप खेलेगी. ऐसे में टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा पर भी टीम की काफी जिम्मेदारी है. रोहित शर्मा की पूरी कोशिश होगी कि वे भारत को अपनी 'हिटमैन' वाली पारियों की बदौलत विश्व कप जीताएं.

ये भी पढ़ें- World Cup 2019: विश्व कप से पहले इंग्लैंड ने भारत के लिए बजाई खतरे की घंटी, तोड़ डाला ये बड़ा रिकॉर्ड

23 जून 2007 को वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले रोहित को साल 2013 में हिटमैन का नाम मिला था. हालांकि इस बारे में कोई ये नहीं जानता कि रोहित को हिटमैन का नाम कहां से मिला है? इस सवाल का जवाब देने के लिए रोहित शर्मा खुद आगे आए. रोहित ने बताया, '2013 में स्टार स्पोर्ट्स के एक इंटरव्यू के दौरान कहा था, आप इस भारतीय क्रिकेट टीम के हिटमैन हैं. इसके बाद से मैच के दौरान कॉमेंटेटर ने भी मुझे हिटमैन कहकर पुकारना शुरू कर दिया.' जिसके बाद से वे दुनियाभर में हिटमैन के नाम से मशहूर हो गए. बता दें कि रोहित शर्मा ने इसी साल बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों की पारी खेली थी.

ये भी पढ़ें- World Cup 2019: बल्लेबाजों के लिए भयानक सिरदर्द साबित हो सकते हैं ये 5 फील्डर, लिस्ट में एक भारतीय भी शामिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई 209 रनों की पारी में रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक लगाया था. रोहित का दूसरा दोहरा शतक श्रीलंका के खिलाफ 2014 में लगाया गया था, जिसमें उन्होंने 264 रनों की पारी खेली थी. जबकि तीसरा दोहरा शतक भी श्रीलंका के खिलाफ 2017 में ठोका गया था. गौरतलब है कि रोहित शर्मा दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट इतिहास में 3 दोहरे शतक लगाए हैं. हालांकि वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक, क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने लगाया था. इनके अलावा वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल और मार्टिन गुप्टिल ने भी एकदिवसीय मैचों में दोहरे शतक लगाए हैं.