.

धोनी से बेहतर कप्तान हैं विराट कोहली! सामने आई ये लिस्ट

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली में कौन बेहतर कप्तान है यह बताना मुश्किल हो सकता है. अब कोहली के बेहतर कप्तान होने का दावा किया गया है. वहीं, द्रविड़ को इन दोनों से बेहतर बताया गया है.

Sports Desk
| Edited By :
23 Nov 2021, 04:36:50 PM (IST)

नई दिल्ली :

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली दोनों ने ही काफी समय तक भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली है. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है लेकिन बाइलेट्रल सीरीज में उनका प्रदर्शन जबर्दस्त रहा है. दोनों में से बेहतर कप्तान कौन है इसे लेकर तमाम बहस होती रहती है. भारतीय क्रिकेट फैंस इस बारे में समय-समय पर अपने विचार रखते  रहे हैं लेकिन अब एक लिस्ट सामने आई है, जिसमें विराट कोहली को महेंद्र सिंह धोनी से बेहतर कप्तान माना गया है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Mega auction: दो मैच में चार विकेट लिए, अब करोड़ों रुपये का बिकेगा ये खिलाड़ी 

अब आप सोच रहे होंगे कि ये लिस्ट कहां से जारी हुई तो आपको बता दें कि ये लिस्ट बनाई है शेन वाटसन ने. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वाटसन ने अपने हिसाब से सबसे बेहतरीन कप्तानो की लिस्ट बनाई है. इसमें शेन वाटसन ने बताया है कि उनके हिसाब से सबसे बेहतरीन कप्तान क्रिकेट जगत में कौन से हैं. उन्होंने सबसे ऊपर आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को रखा है. उन्होंने कहा है कि रिकी से बेहतरीन कप्तान उन्होंने नहीं देखा. इसके बाद दूसरे नंबर पर शेन वार्न को रखा है. वाटसन ने कहा कि शेन वार्न खुद हर गेंदबाज से बात करते थे. तीसरे नंबर पर राहुल द्रवि को रखा है. वाटसन ने राहुल द्रविड़ को बेहतरीन कप्तान बताया है. द्रविड़ के बारे में कहा कि वह टीम में मौजूद सब लोगों से बात करते हैं. इसके बाद उन्होंने विराट कोहली को रखा है. यही नहीं, रिकी पोटिंग और विराट कोहली में समानताएं भी बताई हैं. पांचवें नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी को रखा है. 

आपको बता दें कि धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 मैच खेले हैं, जिसमें 27 में जीत हासिल की है. वहीं, 199 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 110 मैच जीते हैं. इस तरह टेस्ट में जीत का प्रतिशत 45 प्रतिशत रहा है, जबकि वनडे में जीत का प्रतिशत 55 प्रतिशत रहा है. टी-20 में धोनी की कप्तानी में 72 मैच खेले, जिसमें 41 मैच जीते यानी जीत का प्रतिशत 56 प्रतिशत रहा है. 

वहीं, कोहली ने 95 वनडे मैचों में कप्तानी की जिसमें 65 में जीत हासिल की. वहीं टेस्ट मैच की बात करें तो 65 में कप्तानी की और 38 में जीत हासिल की. टी-20 में 49 मैचों में कप्तानी की और 29 मैच में जीत हासिल की.