.

IPL 2021: CSK का यह खिलाड़ी IPL से पहले ही बना चैंपियन, रिकॉर्ड जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

IPL 2021: CSK का यह खिलाड़ी IPL से पहले ही बना चैंपियन, रिकॉर्ड जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

News Nation Bureau
| Edited By :
16 Sep 2021, 02:12:51 PM (IST)

नई दिल्ली:

टी-20 क्रिकेट की जब भी बात होती है, तो कैरेबियन खिलाड़ी ड्वेन ब्रॉवो का नाम सबसे बेहतरीन खिलाड़ी के तौर पर लिया जाता है। चाहे अंतर्राष्ट्रीय टी-20 की बात हो, IPL हो, CPL हो या फिर दुनिया का कोई और टी-20 लीग हो ड्वेन ब्रॉवो सभी जगह फिट बैठ जाते हैं। ये बातें हम ऐसे ही नहीं कह रहें हैं, बल्कि इस बात का गवाह IPL बना है, जब ब्रॉवो की उपस्थिति में चेन्नई सुपर किंग्स तीन बार विजेता बनी है।  
अभी भारत में IPL के 14वें सीजन के दूसरे चरण का रण शुरु ही होने वाले है, इससे पहले कैरेबियन प्रीमियर लीग CPL में ब्रॉवो ने बतौर कप्तान अपनी टीम 'सेंट कीट्स एंड नेविस पैट्रियाट्स' को पहली बार बुधवार 15 सितंबर को चैंपियन बना दिया है। ब्रॉवो की उपलब्धियों की बात करें तो ब्रॉवो ने  पिछले 10 सालों में 15वां टी-20 टूर्नामेंट का खिताब जीता है। 
इतना ही नहीं ड्वेन ब्रॉवों 4 बार CPL का खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले कप्तान बन गये हैं। साथ ही ब्रॉवो 500 टी-20 मुकाबला खेलने वाले  दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं। CPL में ब्रॉवो की यह उपलब्धि महेंद्र सिंह धोनी के काफी काम आने वाली है।  
IPL में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली CSK टीम इस सीजन के दूसरे चरण के लिए UAE की सरजमीं पर जमकर पसीना बहा रही है। जबकि CPL में चैंपियन बने  ब्रॉवो जल्द ही आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़ेंगे। पिछले 10 साल में ड्वेन ब्रॉवो ने 15 टी-20 खिताब जीता है। उनका पहला टी-20 खिताब आईपीएल 2011 की ट्रॉफी थी।
आईपीएल में ड्वेन ब्रॉवो का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। आईपीएल इतिहास में ब्रॉवो ने 144 मुकाबलो  में 129.05 की स्ट्राइक रेट से मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए 1510 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 62 चौके निकले हैं, तो 76 छक्के भी जड़े हैं। ब्रॉवों CSK टीम के मध्यक्रम की रीढ़ हैं। 
इसके साथ ही बतौर गेंदबाज ब्रॉवो ने IPL में 144 मुकाबलों में 8.38 की इकोनॉमी दर से रन देकर 156 विकेट अपने नाम किए हैं। गेंदबाजी में ब्रॉवो का बेस्ट प्रदर्शन 22 रन देकर 4 विकेट है। ब्रॉवो आईपीएल में दो बार चार विकेट लेने का कारनामा कर चुके है। इस सीजन में ब्रॉवो से चेन्नई टीम को काफी उम्मीदें हैं। देखना यह है कि CPL का चैंपियन IPL का चैंपियन बन पायेगा की नहीं।