.

INDvsENG : विराट के गिरते प्रदर्शन की ये है वजह, समस्या है बहुत बड़ी!

INDvsENG 2022 : पिछले 5 साल के टेस्ट मुकाबलों की बात करें तो इंग्लैंड की टीम ने भारतीयों से ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेले हैं.

05 Jul 2022, 11:55:39 AM (IST)

नई दिल्ली:

INDvsENG 2022 : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मुकाबला खेला जा रहा है. भारतीय टीम इस सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है. भारत को अगर 15 साल का इंतजार पूरा करना है तो इंग्लैंड की टीम को इस मैच में या तो मात देनी होगी या फिर मैच ड्रा कराना होगा. क्योंकि मैच अगर इंग्लैंड की टीम जीत जाती है तो सीरीज ड्रा हो जाएगी. लेकिन भारत की हालत अभी इस मैच में ठीक नहीं चल रही है. मैदान पर जहां भारत के खिलाड़ी विकेट्स के लिए तरस रहे हैं वहीं मैदान के बाहर भारतीय फैंस इंग्लैंड के फैंस से परेशान हैं. इसकी बड़ी वजह आपको बताते हैं, इससे ये भी पता चल जाएगा कि आखिर विराट कोहली के बल्ले को क्या हुआ है. जो रुट विराट से आगे ही निकलते जा रहे हैं. 

दरअसल पिछले 5 साल के टेस्ट मुकाबलों की बात करें तो इंग्लैंड की टीम ने भारतीयों से ज्यादा टेस्ट मुकाबले खेले हैं. 2017 से इंग्लैंड ने 62 तो भारत की टीम ने सिर्फ 48 मैच खेले हैं. यानी टीम इंडिया के मुकाबले इंग्लैंड ने 19 मैच ज्यादा खेले हैं. इस मैच में कोहली फिर से फ्लॉप साबित हुए. कोहली ने पहली पारी में 11 तो दूसरी में 20 रन बनाए हैं. वहीं इंग्लैंड के जो रूट शानदार खेल दिखा रहे हैं.  अगर दोनों के पांच सालों के टेस्ट मैच की बात करें तो जो रूट ने 61 वहीं विराट ने 42 मैच खेले हैं. इससे पता चलता है कि विराट कोहली पहले की तुलना में टेस्ट मैच कम खेल रहे हैं. अब जब आप टेस्ट मैच खेलोगे नहीं तो प्रदर्शन कैसे करोगे, ये सीधा सवाल है.

मैच की बात करें तो पहली पारी में पंत और जडेजा के शानदार शतक के बदौलत भारत ने 416 रन बनाए थे. इसके जबाव में इंग्लैंड की टीम सिर्फ 284 रन ही बना सकी. और भारत को 132 रन की बढ़त मिली। जो कि मैच अपने नाम करने के लिए बेहद जरूरी थी. दूसरी पारी में भारत के बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं कर सके. टीम सिर्फ 245 रन ही बना सकी. भारत ने इंग्लैंड के सामने 378 रन का लक्ष्य दिया। और कल चौथे दिन का खेल ख़त्म होने तक इंग्लैंड की टीम ने 3 विकेट्स के नुक्सान पर 259 रन बना लिए हैं. टीम सिर्फ जीत से 119 रन ही दूर है. ऐसे में कहा जा सकता है कि  भारत जीत से दूर खिसकते हुए हार की कगार पर खड़ा है.