.

जेम्स एंडरसन की घातक गेंदबाजी, दिग्गजों को छोड़ा पीछे...कुंबले के करीब पहुंचे

एंडरसन श्रीलंका के साथ गॉल में जारी दूसरे टेस्ट मैच से पहले करियर में 29 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेकर ग्लैन मैक्ग्रा के साथ संयुक्त रूप से छठे नंबर पर थे.

23 Jan 2021, 05:38:45 PM (IST)

नई दिल्ली :

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट करियर में 30वीं बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर ली है. एंडरसन श्रीलंका के साथ गॉल में जारी दूसरे टेस्ट मैच से पहले करियर में 29 बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लेकर ग्लैन मैक्ग्रा के साथ संयुक्त रूप से छठे नंबर पर थे. दूसरे टेस्ट में दिन श्रीलंका की टीम पहली पारी में 381 पर ऑल आउट हुई जबकि इंग्लैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 98 रन बना लिए हैं

उन्होंने श्रीलंका के साथ दूसरे टेस्ट में श्रीलंका की पहली पारी के दौरान निरोशन डिकवेला को आउट करके टेस्ट में 30वीं बार पांच विकेट अपने नाम किया. इसके बाद उन्होंने सुरंगा लकमल को आउट करके पारी में अपना छठा विकेट पूरा किया. पहले दिन श्रीलंका के जो चार विकेट थे, उनमें से एंडरसन ने तीन विकेट अपने नाम किए थे. मैक्ग्रा ने 29 बार टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लेने का कमाल किया था. बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर हैं जिन्होंने 67 बार ये कारनामा किया. एक तेज गेंदबाज के रुप में एंडरसन टेस्ट क्रिेकेट में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर आ गए हैं. टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली हैं 36 बार ऐसा किया.

30th five-wicket haul for James Anderson in Tests 🙌

He now has 6️⃣0️⃣5️⃣ wickets in the format 🌟

He gets Niroshan Dickwella for 92!#SLvENG pic.twitter.com/IpXvZ8nh9J

— ICC (@ICC) January 23, 2021

एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर है. उन्होंने अब तक 606 विकेट चटकाए हैं. वो टेस्ट इतिहास के सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं. 38 साल के एंडरसन को एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंचने के लिए और 14 विकेट चाहिए और इसके बाद वह पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले से आगे निकल जाएंगे.