.

सरफराज अहमद को पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम की कप्‍तानी से हटाया गया, अब ये होंगे कप्‍तान

सरफराज अहमद को पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम की कप्‍तानी से हटाया गया

18 Oct 2019, 02:24:06 PM (IST)

नई दिल्‍ली:

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्‍तान सरफराज अहमद को कप्‍तानी से अब हटा दिया गया है. सरफराज की जगह अब टेस्‍ट टीम की कप्‍तानी अजहर अली करेंगे, वहीं T-20 टीम की कमान बाबर आजम को दी गई है.

सरफराज अहमद को अपनी कप्‍तानी गंवानी पड़ेगी इसकी उम्‍मीद पहले से ही जताई जा रही थी. पाकिस्तान के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक सरफराज के प्रदर्शन से खुश नहीं थे और उन्होंने कथित तौर पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ( PCB) के सीईओ वसीम खान के सामने अपनी बात रखी दी थी.
बता दें कि पाकिस्तान दौरे पर आई श्रीलंका की अनुभवहीन टीम ने मेहमान टीम को 3 मैचों की T-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया था. श्रीलंका के हाथों मिली इस शर्मनाक हार के बाद पाकिस्तान में हलचल थी. हालांकि पाकिस्तान ने वनडे सीरीज में श्रीलंका को हरा दिया था.

श्रीलंका के हाथों T-20 मैचों की सीरीज में पाकिस्तान की शर्मनाक हार के बाद हंगामा मच गया है. पाकिस्तान के लिए शर्मनाक बात ये है कि श्रीलंकाई टीम में शामिल ज्यादातर खिलाड़ी नए थे और उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का ज्यादा अनुभव भी नहीं है. खिलाड़ियों से लेकर कोच मिसबाह-उल-हक तक, सभी आलोचनाओं के केंद्र में हैं. हाल ही में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा में एक प्रस्ताव सौंपा गया था, जिसमें सरफराज अहमद को पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तानी से हटाने की मांग की गई थी.
इसमें कहा गया था कि T-20 फॉर्मेट की नंबर-1 टीम (पाकिस्तान) अपने से कहीं कम रैंकिंग वाली टीम से हार गई. इस शिकस्त के कारण पाकिस्तानी कौम में गम और गुस्सा है. T-20 मैच में दुनिया की नंबर एक टीम पाकिस्तान को तीसरे मैच में 13 रनों से हराकर तीन मैचों की T-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली थी. एक दिवसीय सीरीज 0-2 से हारने के बाद श्रीलंका ने पहला T-20 मैच 64 रन से और दूसरा 35 रन से जीता था.
अब सरफराज अहमद को नवंबर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले T-20 सीरीज के लिए कप्‍तान नहीं बनाया गया है. इससे पहले, पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ियों, जहीर अब्बास, मोहसिन खान और शाहिद अफरीदी ने भी सरफराज को कप्तानी से हटाए जाने की बात कही थी. इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में पाकिस्तान टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा था. तभी से सरफराज को हटाए जाने की बातें हवा में सिर-पैर मार रही थीं.

सरफराज की कप्तानी में पाकिस्तान ने साल 2017 में चैम्पियंस ट्रॉफी जीती थी और T-20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा था. हाल ही में इस टीम ने श्रीलंका के खिलाफ घर में 10 साल बाद सीरीज खेली और बुरी तरह हार गई.  पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मनी ने कहा कि सरफराज को कप्तानी से हटाना एक कठिन फैसला है. हाल के दिनों मे उनका फार्म भी खराब हुआ था, जो सबके दिखने लगा था. ऐसे में टीम के हित में यह फैसला लेना पड़ा.

Azhar Ali appointed Test and Babar Azam T20I captain

More ▶️ https://t.co/ekAM8l0ENP

— PCB Media (@TheRealPCBMedia) October 18, 2019