.

IND vs NZ, 2nd T20: रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया, जीती सीरीज

न्यूजीलैंड ने पहले मैच में शानदार जीत हासिल करते हुए तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। इस मैच में भारत की नजरें बराबरी पर हैं तो वहीं किवी टीम सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी।

News Nation Bureau
| Edited By :
08 Feb 2019, 10:38:13 AM (IST)

नई दिल्ली:

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 135 रन बनाए हैं. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था. भारत के लिए जेम्मिाह रोड्रिगेज ने 72 रन बनाए. वहीं स्मृति मंधाना ने 36 रन बनाए. रोड्रिगेज ने अपनी पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया. इन दोनों के अलावा भारत की कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सकी. 

न्यूजीलैंड के लिए रोजमैरी माइरा ने दो विकेट अपने नाम किए. सोफी डेविने, एमेलिया केर, लेघ कास्परेक ने एक-एक विकेट लिए. 

10:36 (IST)

इस ओवर में काफी कुछ घटा, भारत ने वापसी की लेकिन अपनी जीत सुनिश्चित करते हुए कीवी टीम ने मैच को 5 विकेट से जीतकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है.

10:32 (IST)

मानसी जोशी को गेंद थमाई गई है यहां पर और पहली ही गेंद पर मार्टिन ने ऑफ में चौका जड़ दिया. अब 5 गेंद में 5 रन की जरूरत है. अगली ही गेंद पर जोशी ने मार्टिन को बोल्ड किया.

10:29 (IST)

19वें ओवर में भारत ने सिर्फ 5 रन दिए. अब आखिरी ओवर में जीत के लिए न्यूजीलैंड को जीत के लिए 9 रन चाहिए.

10:28 (IST)

यहां पर एक बड़ा मौका गंवा दिया तानिया भाटिया ने, कैसपर्क को स्टंपिंग का चांस गंवा दिया यहां पर..

10:26 (IST)

न्यूजीलैंड को यहां जीत के लिए 12 गेंद में 14 रन की दरकार है और गेंद दीप्ती शर्मा के हाथों में दी गई है.

10:24 (IST)

अरुधती रेड्डी 18वां ओवर लेकर आई हैं. और यहां पर क्या एक बार फिर भारत की मैच में वापसी हो सकती है. रेड्डी ने यहां 4 गेंद में 2 विकेट झटक लिए हैं. पहले सूजी बेट्स को और फिर पैटर्सन का विकेट चटकाया. 18वें ओवर में भारत ने 2 विेकट लेकर महज 5 रन दिए.

10:21 (IST)

पूनम यादव ने भारत को एमी सथर्वेट के रूप में तीसरी सफलता तो दिलाई लेकिन दूसरे छोर पर अपना अर्धशतक पूरा कर चुकी सूजी बेट्स रुकने का नाम नहीं ले रही हैं. वह अब तक 62 रन बना चुकी हैं. न्यूजीलैंड को जीत के लिए 18 गेंद में 19 रन की दरकार है.

10:04 (IST)

सूजी बेट्स और एमी सथर्वेट के बीच तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी हो चुकी है.

10:04 (IST)

13 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है और न्यूजीलैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 88 रन बना लिए हैं. यहां पर भारत को अगर मैच में वापसी करनी है तो विकेट लेना बहुत जरूरी है पर भारतीय गेंदबाजी को देखकर लग नहीं रहा की वो ऐसी कोशिश भी कर रहे हैं.

09:50 (IST)

10 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और न्यूजीलैंड की टीम धीरे-धीरे एक और जीत की ओर बढ़ रही है. 10 ओवर के बाद न्यूजीलैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए हैं. भारत को यहां जीत के लिए विकेट की बड़ी जरूरत है.

09:47 (IST)

गेंदबाजी में एक और बदलाव, पूनम यादव को गेंदबाजी की कमान सौंपी गई. लेकिन काफी महंगा ओवर साबित हुआ भारत के लिहाज से, सूजी बेट्स और सथर्वेट ने मिलकर इस ओवर से 11 रन लिए.

09:42 (IST)

कैटलिन के जाने के बाद अब बल्लेबाजी करने एमी सथर्वेट आई हैं. 8 ओवर का खेल समाप्त हो गया और न्यूजीलैंड का स्कोर 47/2 हो गया है. 72 गेंद में 89 रन की जरूरत है जीत के लिए कीवी बल्लेबाजों को.

09:38 (IST)

राधा यादव ने 7वें ओवर में टीम को दूसरी सफलता दिलाई, कैटलिन जो अभी एक ओवर पहले ही बल्लेबाजी करने आई थी ने उठा कर शॉट खेला. एक गेंद पहले इसी तरह के शॉट पर उन्होंने 4 रन बटोरे थे लेकिन इस बार गेंद सीधा मानसी जोशी के हाथ में पहुंची. और न्यूजीलैंड को दूसरा झटका लगा यहां पर.

09:35 (IST)

6 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और न्यूजीलैंड का स्कोर 35/1 है.

09:34 (IST)

राधा यादव की गेंद पर शॉट मारने के चक्कर में डिवाइन गेंद को समझ पाने में नाकाम रही और बोल्ड हो गई. डिवाइन के जाने के बाद कैटलिन बल्लेबाजी के लिए आई हैं.

09:33 (IST)

भारत के लिए राधा यादव ने पहली सफलता दिलाते हुए सूफी डिवाइन को 19 रन के स्कोर पर वापस पवेलियन चलता किया. डिवाइन ने 16 गेंद में 3 चौकों की मदद से 19 रन बनाए.

09:32 (IST)

न्यूजीलैंड के लिए सूजी बेट्स और सूफी डिवाइन ने अच्छी शुरुआत करते हुए ताबड़तोड़ 34 रनों की साझेदारी की.

09:31 (IST)

न्यूजीलैंड के लिए रोजमैरी माइरा ने दो विकेट अपने नाम किए। सोफी डेविने, एमेलिया केर, लेघ कास्परेक ने एक-एक विकेट लिए। 

09:31 (IST)

रोड्रिगेज ने अपनी पारी में 53 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्का लगाया। 

09:31 (IST)

दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी की। रोजमैरी माइर ने मंधाना को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद हरमनप्रीत कौर (5), दीप्ती शर्मा (6) पवेलियन लौट लीं और इनके जाने के बाद ही रोड्रिगेज 129 के कुल स्कोर पर एमेलिया केर का शिकार बनीं। 

09:31 (IST)

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। आठ के स्कोर पर प्रिया पूनिया (4) पवेलियन लौट लीं, लेकिन इसके बाद रोड्रिगेज और मंधाना ने स्कोरबोर्ड को अच्छे से आगे बढ़ाया। 

09:31 (IST)

टीम के लिए सबसे ज्यादा 72 रन जेम्मिाह रोड्रिगेज ने बनाए। उनके अलावा स्मृति मंधाना ने 36 रनों का योगदान दिया। इन दोनों के अलावा भारत की कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सकी। 

09:30 (IST)

भारतीय महिलाएं पूरे 20 ओवर खेलने के बाद छह विकेट खोकर 135 रन ही बना सकीं।

09:30 (IST)

जीलैंड महिला क्रिकेट टीम की गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए शुक्रवार को यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में भारत को अच्छी शुरुआत के बाद भी बड़ा स्कोर करने से रोक दिया। 

09:30 (IST)

न्यूजीलैंड : एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, सोफी डेविने, केटलिन गुरी, कैटी माíटन (विकेटकीपर), लेघ कास्पेरक, हनाह रोवे, एमेलिया केर, ली ताहूहू, रोजमैरी माइर, एना पेटरसन

09:30 (IST)

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, प्रिया पूनिया, जेम्मिाह रोड्रिगेज, डायलान हेमलता, दीप्ति शर्मा, मानषी जोशी, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), अरूंधती रेड्डी, राधा यादव, पूनम यादव।

09:29 (IST)

भारत ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। अनुजा पाटिल के स्थान पर मानषी जोशी को अंतिम एकादश में जगह दी है। किवी टीम ने भी एक बदलाव हुआ है। फ्रांसेस मैक्के के स्थान पर एना पेटरसन टीम में आई हैं।

09:29 (IST)

इस मैच में भारत की नजरें बराबरी पर हैं तो वहीं किवी टीम सीरीज अपने नाम करने के इरादे से उतरेगी। 

09:29 (IST)

न्यूजीलैंड ने पहले मैच में शानदार जीत हासिल करते हुए तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। 

09:29 (IST)

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां ईडन पार्क मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टी-20 मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है।