.

MS Dhoni के जन्‍मदिन पर देखिए कैसे किसने दी बधाई, विराट कोहली ने तो.....

आज टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का जन्‍मदिन है. धोनी के लिए खास इस दिन पर दुनियाभर के क्रिकेटर उन्‍हें बधाई और शुभकानाएं दे रहे हैं. एमएस धोनी ने अपने करियर का आगाज साल 2004 में किया था.

Sports Desk
| Edited By :
07 Jul 2020, 11:51:24 AM (IST)

New Delhi:

आज टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी का जन्‍मदिन है. धोनी के लिए खास इस दिन पर दुनियाभर के क्रिकेटर उन्‍हें बधाई और शुभकानाएं दे रहे हैं. एमएस धोनी ने अपने करियर का आगाज साल 2004 में किया था, उसके बाद से अब तक वे लगातार कई बड़े, दिग्‍गज और महान खिलाड़ियों के साथ अब तक खेल चुके हैं. कप्‍तान विराट कोहली और हिटमैन रोहित शर्मा के करियर को यहां तक पहुंचने में महेंद्र सिंह धोनी का बहुत बड़ा योगदान माना जाता है तो फिर इस खास मौके पर एमएस धोनी को भला से क्रिकेटर कैसे भूल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni : दुनिया का एकमात्र बल्‍लेबाज, जिसने 5 अलग अलग नंबरों पर बल्‍लेबाजी कर बनाया शतक

Once in a generation, a player comes and a nation connects with him, think of him as a member of their family, kuch bahut apna sa lagta hai. Happy Birthday to a man who is the world ( Dhoni-ya ) for his many admirers. #HappyBirthdayDhoni pic.twitter.com/T9Bj7G32BI

— Virender Sehwag (@virendersehwag) July 7, 2020

टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने तो अपने ट्विटर पर धोनी के साथ तीन फोटो शेयर और लिखा कि हैपी बर्थ डे माही भाई, आप हमेंशा अच्‍छे और स्‍वस्‍थ्‍य रहें, यही कामना करते हैं. हिटमैन रोहित शर्मा ने लिखा है कि हैपी बर्थडे माही भाई, आप भारत के अब तक के सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान हैं. टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्‍लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने लिखा है कि इस तरह का खिलाड़ी एक पीढ़ी में एक ही बार आता है, जिसके लिए राष्‍ट्र एक साथ जुड़ता है, उसे अपने परिवार की तरह मानता है. बहुत कुछ अपना सा लगता है. ऐसे धोनी को जन्‍मदिन की शुभकामनाएं. वहीं सुरेश रैना ने भी उन्‍हें जन्‍मदिन पर बधाई और शुभकानाएं दी हैं. भारतीय महिला टीम की खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर ने भी धोनी को बधाई दी है और लिखा है कि हमें इतनी बड़ी यादें देने के लिए धन्‍यवाद, जो हम अपने जीवन के बाकी हिस्‍से में संजोकर रख सकते हैं. आगे और भी वर्ष आपका इंतजार कर रहे हैं. वहीं बीसीसीआई के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से भी उन्‍हें बधाई दी गई है. इसमें लिखा है कि एक आदमी ने आनंद के अनगिनत क्षण दिए. चलो जश्‍न मनाएं.

Wish we could go little further than where it ended. Nevertheless my dream is still to win world cups. https://t.co/2y9Ti6oA38

— Rohit Sharma (@ImRo45) July 6, 2020

यह भी पढ़ें ः VIDEO : धोनी के जन्‍मदिन पर एमएस धोनी नंबर 7 रिलीज, आते ही छा गया गाना, यहां देखिए

आपको बता दें कि आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के शानदार ऑलराउंडर और वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो भी धोनी को उनके 39वें जन्मदिन पर एक खास तोहफा दे रहे हैं. तो ब्रावों ने संगीत के माध्‍यम से ही उनका जन्‍मदिन मनाया और इसमें धोनी की खास बातों का जिक्र किया गया है. इसका टीजर तो पहले ही रिलीज कर दिया गया था, जिसे खूब पसंद किया गया था, वहीं अब यह पूरा गाना भी यूट्यूब पर रिलीज कर दिया गया है.
आपको बता दें कि वेस्‍टइंडीज और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के खिलाड़ी डीजे ब्रावो ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस गाने का टीजर रिलीज कर दिया था. तभी यह बताया गया था पूरा गाना धोनी के बर्थडे पर रिलीज किया जाएगा. ब्रावो ने लंबे अर्से से इस पर काम किया था. उन्होंने धोनी के फैंस से कुछ डांस स्टेप्स की वीडियो के लिए मदद भी मांगी थी, जो धोनी के हेलिकॉप्टर शॉट्स से मेल खाता हो. ब्रावो ने कहा था कि वे फैंस द्वारा भेजे जाने वाले बेस्ट डांस स्टेप को अपने गाने में डालेंगे. धोनी को समर्पित ब्रावो के इस गाने के बोल काफी शानदार हैं.

Happy b'day Mahi bhai. Wish you good health and happiness always. God bless you 🙏😃 pic.twitter.com/i9zR4Zb5A3

— Virat Kohli (@imVkohli) July 7, 2020

यह भी पढ़ें ः HappyBirthdayDhoni: नंबर 7 से धोनी का क्‍यों है इतना लंबा लगाव, सात नंबर की सात कहानियां यहां जानिए

गाने का नाम 'MS Dhoni Number 7' है. ब्रावो ने गाने में धोनी के अलावा माही, इंडिया, रांची, चेन्नई, थाला जैसे शब्दों का भी इस्तेमाल किया है. जो पोस्‍ट इंस्टाग्राम पर पहले डाली गई थी उसे कुछ ही समय में लाखों की संख्‍या में लाइक्स मिल चुके थे. टीम इंडिया को विश्व कप, टी20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी का जन्म 7 जुलाई, 1981 को झारखंड की राजधानी रांची में हुआ था. भारत को 3 आईसीसी खिताब दिलाने वाले धोनी ने आईपीएल में अपनी टीम चेन्नई को 3 खिताब जिताए हैं.