.

भारत बनाम इंग्लैंड, चौथा टेस्ट: दूसरे दिन का खेल खत्म क्रीज पर पुजारा-विजय की जोड़ी जमी

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरा दिन का खेल खत्म हो गया।

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Dec 2016, 05:26:30 PM (IST)

मुंबई:

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट के दूसरे दिन भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 146 रन है। क्रीज पर भारत की सलामी बल्लेबाज़ मुरली विजय(70) और चेतेश्वर पुजारा(47) क्रीज पर हैं। भारतीय पारी की शुरुआत के बाद टीम इंडिया का पहला विकेट 39 रन पर गिरा। अच्छे फॉर्म में नज़र आ रहे लोकेश राहुल को मोईन अली ने 24 रन पर बोल्ड किया। 

लाइव क्रिकेट स्कोर, भारत बनाम इंग्लैंड, चौथा टेस्ट

इंग्लैंड 400 ऑलआउट

लंच के बाद भारत ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को 400 रन पर ऑलआउट कर दिया। अश्विन-जडेजा की फिरकी ने फिर से कमाल दिखाते हुए पूरे 10 विकेट अपने नाम किए। अश्विन ने 6 विकेट और जडेजा ने 4 विकेट अपने नाम किए। इंग्लैंड का आखिरी विकेट एक तरफ से संघर्ष कर रहे बटलर का गिरा। बटलर को जडेजा ने 76 रन पर आउट किया। पहली पारी में इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन डेब्यू करने वाले जेनिंग्स(112) ने बनाये।

लंच तक स्कोर

लंच तक इंग्लैंड ने 8 विकेट के नुकसान पर 385 रन बनाये। क्रीज पर जैक बॉल (29) और बटलर (64) रन बनाये। इसी के साथ दोनों खिलाड़ियों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई। बटलर ने 106 के गेंदों में करियर का छठा अर्धशतक पूरा किया।

अश्विन ने की कपिल की बराबरी

आर अश्विन ने दूसरे दिन जल्दी ही अपना पांचवां विकेट लिया। इसी के साथ उन्होंने पारी में सबसे अधिक बार पांच या अधिक विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों के बीच तीसरा स्थान हासिल करते हुए कपिल देव की बराबरी कर ली। अश्विन ने 23वीं बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया। कपिल और अश्विन से ऊपर अनिल कुंबले (35 बार पांच विकेट) और हरभजन सिंह (25 बार पांच विकेट) हैं।

जडेजा-अश्विन की फिरकी का जलवा

अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने मैच की शुरुआत के साथ ही अपना कमाल दिखाया। मैच के दूसरे दिन पहला विकेट बेन स्टोक्स का गिरा। बेन स्टोक्स 31 रन बनाकर अश्विन का शिकार बने। फील्ड अंपायर ने स्टोक्स को नॉट आउट करार दिया था, पर भारत ने डीआरएस लेकर आउट करार दिया गया। इसी के साथ अश्विन ने मैच में अपना पांचवां विकेट लिया। इसके बाद रविंद्र जडेजा ने क्रिस वोक्स (11) को पार्थिव पटेल के हाथों कैच आउट करवाया। जडेजा ने ही आदिल रशीद (04) को बोल्ड कर इंग्लैंड को आठवां झटका दिया। 

पहले दिन का स्कोर

सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से आगे चल रही है। चौथे टेस्ट के पहले दिन दो सेशन तक इंग्लैंड के बल्लेबाजों का जलवा रहा लेकिन आखिरी सेशन तक भारतीय गेंदबाजों ने विकेट लेते हुए टीम इंडिया की मैच में वापसी कराई। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए थे। 

भारत की नजर इंग्लैंड को बड़ा स्कोर की तरफ बढ़ने से रोकने की होगी। दूसरे दिन भारत की नज़र अश्विन पर रहेगी। एक बार फिर अपनी फिरकी का दम दिखाते हुए पहले दिन 30 ओवर में 75 रन लुटाकर चार अहम विकेट लिए। वहीं 1 विकेट जडेजा के खाते में गया। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर 288 रन हुआ।

पहले दिन इंग्लैड के विकेट

इससे पहले डेब्यू करने वाले सलामी बल्लेबाज जेनिंग्स शतक बनाने बाद 112 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गये। कप्तान एलिस्टर कुक 46 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद जोए रूट (21) और मोइन अली (50) के तौर पर इंग्लैंड को दूसरा और तीसरा झटका लगा। वहीं पांचवा विकेट बेयरस्ट्रो(14) का गिरा।

जेनिंग्स रहे आकर्षण का केन्द्र

शानदार बल्लेबाजी कर रहे इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स ने अपने डेब्यू मैच में ही अपना पहला शतक जड़ दिया है। जेनिंग्स ने 180 बॉल पर 14 चौकों की मदद से शतक पूरा किया। इसी के साथ इंग्लैंड का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 200 रन पहुंच गया है। क्रीज पर जेनिंग्स (103) के साथ मोईन अली(30) रन पर क्रीज में जमे हुए हैं। 

प्लेइंग 11-

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय,पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, के एल राहुल,करुन नायर, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार।

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान),केटन जेनिंग्स,जोए रूट,जॉनी बेयरस्टो, जॉस बटलर, क्रिस वोक्स, मोइन अली, बेन स्टोक्स, आदिल राशिद, , जैक बैल और जेम्स एंडरसन।