.

IPL 2018: आईपीएल सीजन 11 की ये 6 बाते नहीं जानते तो कुछ नहीं जानते

आइए हम आपको बताते हैं इस बार आईपीएल के 11वें सीजन में क्या होगा खास और साथ ही इस बार किन नियमों में हुआ है बदलाव

News Nation Bureau
| Edited By :
02 Apr 2018, 12:21:02 PM (IST)

नई दिल्ली:

बिजली,पानी और टेलीफोन का बिल भरना हो तो भर लीजिएगा, बच्चों का एडमिशन कराना हो या उनकी फीस जमा करनी हो तो उसे भी निपटा लीजिएगा। पत्नी के लिए बाजार से कोई सामान लाना हो तो सबसे पहले उस काम को कर लें क्योंकि क्रिकेट का सालाना त्योहार आईपीएल शुरू होने वाला है।

क्रिकेट का यह सबसे रोमांचक मुकाबला जब 7 अप्रैल से शुरू होगा तो आप टीवी स्क्रिन से अपनी नज़र एक पल के लिए भी नहीं हटा पाएंगे।

7 अप्रैल को पहला मुकाबला 2 साल के बैन के बाद वापसी कर रही चैन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा।

आइए हम आपको बताते हैं इस बार आईपीएल के 11वें सीजन में क्या होगा खास और साथ ही इस बार किन नियमों में हुआ है बदलाव

1-2 साल बाद चेन्नई और राजस्थान की वापसी

मैच फिक्सिंग को लेकर 2 साल का बैन झेल चुकी राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स इस बार वापसी कर रही है। इन दोनों टीमों के वापसी से आईपीएल का यह सीजन बेहद रोमांचक हो गया है।

पिछले 2 साल से इन दोनों टीमों की की जगह गुजरात लॉइंस और पुणे सुपरजायंट दो नई टीमें आईपीएल में जुड़ी थी।

2-कितने मैच खेले जाएंगे

सभी टीमें कुल 14 मैच खेलेगी, जिसमें से 7 होम ग्राउंड पर और 7 बाहर खेलना होगा। पूरे टूर्नामेंट में कुल 60 मैच खेले जाएंगे जिसमें 56 मैच लीग के होंगे और 4 प्लेऑफ के।

3-मिलेगा 2 स्ट्रेटेजिक ब्रेक

मैच के बीच में रणनीति बनाने के लिए 2:30 मिनट का स्ट्रेटेजिक ब्रेक मिलेगा। यह ब्रेक दो भागों में मिलेगा। पहला 6ठे ओवर और 8वें ओवर के बीच तो दूसरा ब्रेक 11वें से 16वें ओवर के बीच में।

4-पहली बार होगा UDRS का इस्तेमाल

इस बार पहली दफा ऐसा होगा कि आईपीएल 2018 में UDRS सिस्टम का इस्तेमाल होगा। इसके अमुसार किसी टीम को एक पारी में एक रिव्यू मिलेगा, जब वह एंपायर के निर्णय से संतुष्ट न होने पर थर्ड एंपायर से डीसिजन रिव्यू मांग सकता है।

5-हर टीम पहनेगी 2 जर्सी

इस बार पहली बार ऐसा होगा जब एक टीम टूर्नामेंट के दौरान 2 तरह की जर्सी पहन सकती है। एक जर्सी घरेलू मैदान पर तो दूसरी ड्रेस बाहर के मैदान पर पहना जाएगा।

6-खिलाड़ियों का होगा मिड सीजन ट्रांसफर

इस बार एक नया नियम भी शामिल किया गया है। नए नियम के मुताबिक, 25वें मैच के बाद अनकैप्ड और विदेशी खिलाड़ी दूसरी टीम को ट्रांसफर हो सकता है, जैसा कि फुटबॉल में होता है। दो टीमें आपस में बात करके ऐसा कर सकती हैं। इस नियम का नाम होगा मिड सीजन ट्रांसफर।