.

INDvsENG : टीम इंडिया को क्‍यों मिली हार, जानिए 5 सबसे बड़े कारण 

मैन आफ द मैच जोस बटलर के नाबाद 83 रन और करियर की बेस्ट पारी के दम पर इंग्लैंड ने मंगलवार को नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में भारत को आठ विकेट से हरा दिया.

Sports Desk
| Edited By :
16 Mar 2021, 11:20:10 PM (IST)

नई दिल्‍ली :

मैन आफ द मैच जोस बटलर के नाबाद 83 रन और करियर की बेस्ट पारी के दम पर इंग्लैंड ने मंगलवार को नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए तीसरे टी20 मैच में भारत को आठ विकेट से हरा दिया. इस जीत के बाद इंग्लैंड ने पांच मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 156 रन का स्कोर बनाया, जिसे इंग्लैंड ने 10 गेंद शेष रहते दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. अब अगर टीम इंडिया को यहां से सीरीज बचानी है तो बचे हुए दोनों मैच जीतने ही होंगे. 

  1. भारत से मिले 156 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय के 9 और जॉस बटलर ने पहले विकेट के लिए 23 रन जोड़े. इसके बाद जेसन रॉय आउट हो गए.  हालांकि जॉस बटलर ने डेविड मलान (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 गेंदों पर 58 रनों की साझेदारी करके इंग्लैंड को मजबूत दी.  डेविड मलान ने 17 गेंदों पर एक छक्का लगाया. डेविड मलान के आउट होने के बाद बटलर ने जॉनी बेयरस्टो (नाबाद 40) के साथ तीसरे विकेट के लिए 77 रनों की अविजित साझेदारी करके इंग्लैंड को 8 विकेट से शानदार जीत दिला दी. जोस बटलर ने अपने करियर का 11वां अर्धशतक पूरा किया. टी20 में उनकी यह बेस्ट पारी है. बटलर ने 52 गेंदों पर पांच चौके और चार छक्के लगाए. बेयरस्टो ने उन्होंने 28 गेंदों पर पांच चौके जड़े.

  2. भारत ने कप्तान विराट कोहली के नाबाद 77 के और अर्धशतक की बदौलत छह विकेट पर 156 रनों का सम्मानजनक स्कोर बनाया, लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके. विराट कोहली ने अपने करियर का 27वां और लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने 46 गेंदों पर आठ चौके और चार छक्के लगाए. हार्दिक पंड्या ने 15 गेंदों पर दो छक्के लगाए. भारत ने अंतिम 10 ओवर में 101 रन बनाए. लेकिन विराट कोहली का साथ देने वाला कोई भी बल्‍लेबाज नहीं था, जो उनके साथ कुछ देर क्रीज पर बिताता और रन बना पाता. 

  3. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान भारतीय टीम की शुरूआत बेहद खरा रही और टीम पहले छह ओवर के पॉवरप्ले में 24 रन ही बना पाई और तीन विकेट भी गंवा बैठी. इन तीन विकेटों में लोकेश राहुल (0) लगातार दूसरी बार अपना खाता नहीं खोल पाए जबकि इस मैच में वापसी करने वाले रोहित शर्मा (15) और पिछले मैच में अपने डेब्यू में अर्धशतक जड़ने वाले ईशान किशन (4) के विकेट शामिल थे. इसके बाद कप्तान और ऋषभ पंत (25) ने चौथे विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी की. ऋषभ पंत अपने साथी कोहली के गलत कॉल के कारण दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए. उन्होंने 20 गेंदों पर तीन चौके लगाए.

  4. इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज मार्क वुड ने चार ओवर में 31 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए. उनके अलावा क्रिस जॉर्डन को दो सफलता मिली. विराट कोहली के अलावा टीम इंडिया का कोई भी बल्‍लेबाज इंग्‍लैंड के गेंदबाजों पर दवाब नहीं बना सका. मार्क वुड और जोफ्रा आर्चर ने शुरुआत से ही अच्‍छी गेंदबाजी और अंत तक इसे जारी भी रखा. यही कारण रहा कि टीम इंडिया उतना बड़ा स्‍कोर नहीं बना सकी, जहां से मैच बचाया जा सकता. 

  5. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर को एक-एक सफलता मिली. बाकी कोई भी गेंदबाज कुछ खास नहीं कर सका. इंगलैंड के जो दो विकेट गिरे, वो स्‍पिनर्स ने ही बांट लिए और किसी भी तेज गेंदबाज ने कोई कमाल नहीं किया. न तो भुवनेश्‍वर कुमार चले और न ही शार्दुल ठाकुर,  बतौर आलराउंडर खेल रहे हार्दिक पांड्या भी गेंदबाजी में कमाल नहीं कर सके, यही कारण रहा कि इंग्‍लैंड ने इस स्‍कोर को आसानी से हासिल कर लिया. जब मैच खत्‍म हुआ तब दस गेंद का खेल बाकी था.