.

IND vs WI, Day 1: रहाणे-विहारी की पारी से संभला भारत, पहले दिन बनाए 203/6

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत अपने पहले मैच में आज यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज का सामना करेगी.

News Nation Bureau
| Edited By :
23 Aug 2019, 02:32:32 AM (IST)

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज के बीच यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को बारिश के कारण खेल को रोक देना पड़ा. बारिश आने और खेल रोके जाने के बाद निर्धारित समय से पहले ही दिन के खेल के समाप्ति की घोषणा कर दी गई. दिन का खेल समाप्त होने के समय तक भारत ने 6 विकेट पर 203 रन बना लिए है. खेल रोके जाने के समय तक ऋषभ पंत 20 और रविंद्र जडेजा 3 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं. इससे पहले भारत ने अजिंक्य रहाणे (81) शेल्डन गैब्रियल की गेंद पर बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौटे.

भारत ने चायकाल के बाद 4 विकेट पर 134 रन से आगे खेलना शुरू किया. अजिंक्य रहाणे 50 और हनुमा विहारी ने अपनी पारी को 18 रन से आगे बढ़ाया. हनुमा विहारी अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 32 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. वहीं अजिंक्य रहाणे जिनका लग रहा था कि 2 साल बाद शतक का सूखा मिटा देंगे, गलती कर बैठे और वापस पवेलियन लौटे.

INDIA VS WEST INDIES, LIVE CRICKET SCORE, TEST MATCH, DAY 1: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

02:27 (IST)

बारिश काफी तेज हो रही है, इस बीच आज के दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी गई है. भारत ने पहले दिन की समाप्ति पर 6 विकेट खोकर 203 रन बना लिए हैं. भारत के लिए अजिंक्य रहाणे (81), केएल राहुल (44) और हनुमा विहारी (32) ने संभली पारियां खेल कर संकट की घड़ी से बाहर निकाला. वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच को तीन, शेनन गेब्रियल को 2 और रोस्टन चेज को एक विकेट हासिल हुआ.

02:10 (IST)

बारिश ने एक बार फिर मैच में खलल डाल दिया है जिसकी वजह से मैच को रोकना पड़ा है, भारतीय टीम अब तक 6 विकेट खोकर 203 रन बना चुकी है. ऋषभ पंत 20 और रविंद्र जडेजा 3 रन बनाकर मैदान पर टिके हुए हैं. भारत के लिए अजिंक्य रहाणे 81 रन बनाकर आउट होने वाले आखिरी खिलाड़ी थे.

01:38 (IST)

शेल्डन गैब्रियल ने अजिंक्य रहाणे 81 को बोल्ड कर भारत को छठा झटका दिया. अजिंक्य रहाणे काफी शानदार लय में नजर आ रहे थे लेकिन गैब्रियल की गेंद पर चकमा खा गए और बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौटे. रविंद्र जडेजा आए हैं बल्लेबाजी करने.

62 ओवर के बाद भारत का स्कोर 190/6

00:59 (IST)

केमार रोच ने वेस्टइंडीज के लिए 5वीं और आज के दिन में अपनी तीसरी सफलता हासिल की. इस बार रोच ने हनुमा विहारी जो कि 32 रन बनाकर खेल रहे थे को शाई होप के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया. भारत का 5वां विकेट गिर गया यहां पर अब ऋषभ पंत आए हैं बल्लेबाजी करने.

00:45 (IST)

भारत और वेस्टइंडीज के बीच यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को बारिश के कारण खेल को रोक देना पड़ा। बारिश आने और खेल रोके जाने के बाद निर्धारित समय से पहले ही चायकाल की घोषणा कर दी गई। चायकाल के समय तक भारत ने चार विकेट पर 134 रन बना लिए है। 

00:45 (IST)

खेल रोके जाने के समय तक अजिंक्य रहाणे 50 और हनुमा विहारी 18 रन बनाकर नाबाद है। रहाणे ने 122 गेंदों पर अब तक सात चौके लगाए हैं जबकि विहारी ने 37 गेंदों पर दो चौके लगाए हैं। 

00:44 (IST)

खेल रोके जाने के समय तक अजिंक्य रहाणे 50 और हनुमा विहारी 18 रन बनाकर नाबाद है। रहाणे ने 122 गेंदों पर अब तक सात चौके लगाए हैं जबकि विहारी ने 37 गेंदों पर दो चौके लगाए हैं। 

00:44 (IST)

राहुल ने 97 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने पांच चौके लगाए। राहुल के आउट होने के बाद रहाणे और विहारी ने भारत को और कोई झटका नहीं लगने दिया। 

00:44 (IST)

भारत ने लंच के बाद तीन विकेट पर 68 रन से आगे खेलना शुरू किया। लोकेश राहुल ने 37 और अजिंक्य रहाणे ने अपनी पारी को 10 रन से आगे बढ़ाया। राहुल अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 44 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

21:32 (IST)

पहले सत्र का खेल समाप्त हो चुका है. इस सत्र में कैरिबियाई गेंदबाजों का बोलबाला रहा. 24 ओवर के खेल में भारत ने 3 विकेट खोकर 68 रन बनाए. केएल राहुल 37 और अजिंक्य रहाणे 10 रन बनाकर खेल रहे हैं. चौथे विकेट के लिए दोनों के बीच 43 रन की साझेदारी हो चुकी है.

21:01 (IST)

20 ओवर का खेल समाप्त हो गया है, भारत ने 3 विकेट के नुरसान पर 54 रन बना लिए हैं. शुरुआत में 3 विकेट खोने के बाद केएल राहुल 31 और अजिंक्य रहाणे 2 रन बनाकर खेल रहे हैं.

20:15 (IST)

10 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 32 रन बना लिए हैं, केएल राहुल 11 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि अजिंक्य रहाणे अभी खाता भी नहीं खोल पाए हैं.

20:04 (IST)

वेस्टइंडीज के लिए शैनन गैब्रियल ने विराट कोहली के रूप में तीसरी और बड़ी सफलता दिलाई. विराट कोहली 9 रन के निजी स्कोर पर शमर ब्रुक्स को कैच थमाकर वापस लौटे. भारत के लिए अजिंक्य रहाणे अब बल्लेबाजी करने आए हैं. 

8 ओवर के बाद भारत का स्कोर 25/3

19:44 (IST)

मयंक अग्रवाल का विकेट चटकाने के बाद केमार रोच ने क्रीज पर अभी-अभी आए चेतेश्वर पुजारा को भी शाई होप के हाथों कैच कराकर भारतीय टीम को दूसरा झटका दिया. भारत के लिए बहुत बड़ा झटका. अब कप्तान विराट कोहली मैदान पर आए हैं बल्लेबाजी करने.

5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 7/2

19:40 (IST)

केमार रोच ने वेस्टइंडीज के लिए पहली सफलता हासिल की यहां पर, सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल जो 5 रन बनाकर खेल रहे थे केमार रोच की गेंद पर विकेटकीपर शाई होप के हाथों लपके गए. पहले अंपायर ने आउट देने से इंकार कर दिया था लेकिन जेसन होल्डर ने तीसरे अंपायर की मदद ली जिसके बाद फैसला उनके पक्ष में दिया गया. भारत का पहला विकेट महज 5 रन के स्कोर पर गिरा, चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी करने आए हैं.

19:29 (IST)

केमार रोच की पहली ही गेंद पर मयंक अग्रवाल ने सामने की दिशा में चौका लगाया और भारतीय पारी की पहली बाउंड्री. 3 ओवर के बाद भारत का स्कोर 5/0

19:24 (IST)

मयंक अग्रवाल ने गैब्रियल की गेंद को कवर की दिशा में खेलकर भारतीय पारी और अपने लिए पहले रन जुटाए. 2 ओवर के बाद भारत का स्कोर 1/0

19:19 (IST)

भारतीय टीम के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल बल्लेबाजी करने आए हैं जबकि वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने गेंदबाजी की शुरुआत की है. केमार रोच ने मेडन ओवर के साथ शुरुआत की. पहले ओवर के बाद भारत का स्कोर 0/0

19:12 (IST)

वेस्टइंडीज (Playing XI): क्रैग ब्रैथवेट, जॉन कैम्पबेल, शाई होप, शामरह ब्रुक्स, डैरेन ब्रैवो, शेमरॉन हेटमेयर, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, मिग्युल कमिंस, शेनन गैब्रियल, केमार रोच.

19:07 (IST)

भारत (Playing XI): मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

19:06 (IST)

विराट कोहली ने कहा हम पहले बल्लेबाजी करना चाह रहे थे और हम वही करने वाले हैं. टीम के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल पारी की शुरुआत करेंगे. आज के मैच में वृद्दिमान साहा, रोहित शर्मा, आर अश्विन, कुलदीप यादव और उमेश यादव नहीं खेल रहे हैं.

19:04 (IST)

वेस्टइंडीज के लिए कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीत लिया है और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. वेस्टइंडीज के लिए शामराह बुक्स आज अपना डेब्यू कर रहे हैं.

18:59 (IST)

अंपायर्स ने मैदान का निरिक्षण कर लिया है और अब 7 बजे टॉस होगा. इसके बाद 7:15 बजे तक खेल शुरू हो जाएगा.

18:50 (IST)

शाम को 6:50 मिनट पर अंपायर मैदान का पहला निरिक्षण करेंगे जिसके बाद यह तय होगा कि टॉस कितने बजे होगा और मैच कब तक शुरु किया जा सकता है. और अगर सब कुछ ठीक रहा तो शाम 7 बजे टॉस होगा.

18:48 (IST)

बारिश के चलते टॉस में देरी हो रही है, हालांकि अभी बारिश बंद हो गई है फिर भी पिच को सुखाने की कोशिश की जा रही है.

18:47 (IST)

इसके बाद, शाई होप, रोस्टन चेज, शिमरॉन हेटमेयर भी भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं. ब्रायन लारा और रामनरेश सरवन मेजबान टीम के बल्लेबाजों की मदद भी कर रहे हैं.

18:47 (IST)

मेजबान टीम को कप्तान जेसन होल्डर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. उन्होंने जनवरी 2018 से अबतक 565 रन बनाने के साथ-साथ 40 विकेट भी लिए हैं.

18:47 (IST)

दूसरी ओर, वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था और मेजबान टीम उसी को आगे बरकरार रखना चाहेगी. हालांकि, भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 में मिली हार ने उसके सामने कई सवाल खड़े किए हैं.

18:47 (IST)

रविचंद्रन अश्विन भी यहां मैदान पर अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे. उन्होंने इसी मैदान पर 2016 में सात विकेट लेने के साथ-साथ एक शतक भी लगाया था.

18:46 (IST)

इन सभी खिलाड़ियों ने अभ्यास मैच में तीन-तीन विकेट लिए और 11 खिलाड़ियों में शामिल किए जाने की अपनी दावेदारी पेश की. 

18:46 (IST)

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की मौजूदगी में भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही है. इसके अलावा इशांत शर्मा, उमेश यादव और कुलदीप यादव भी मैच में खेल सकते हैं. 

18:46 (IST)

मैच से पहले कोहली ने कहा, 'खेल बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी होने जा रहा है और यह आपके द्वारा खेले जाने वाले टेस्ट मैचों को महत्वपूर्ण बनाता है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप सही समय पर उठाया गया सही कदम है.'

18:45 (IST)

विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में कुल 18 टेस्ट शतक जड़े हैं, जबकि पोंटिंग के नाम 19 शतक हैं.

18:45 (IST)

कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और वनडे सीरीज में उन्होंने लगातार दो शतक लगाए. वह टेस्ट मैच में अगर एक और शतक जड़ते हैं तो एक कप्तान के रूप में शतक लगाने के मामले में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे.

18:45 (IST)

भारतीय टीम फिलहाल वल्र्ड रैंकिंग में नंबर-1 टीम है और शीर्ष पायदान पर अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहेगी. वनडे एवं टी-20 सीरीज में करारी हार झेलने के बाद मेजबान टीम का मनोबल कम है.

18:45 (IST)

चेतेश्वर पुजारा और आजिंक्य रहाणे सात महीने बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे. उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था.

18:44 (IST)

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत अपने पहले मैच में आज यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज का सामना करेगी. दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी.

18:44 (IST)

न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.