.

INDvsENG 2nd Test Day 1 : पहले दिन का खेल खत्म , भारत 300/6

कप्तान विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ आज से चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच को जीत कर विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की उम्मीद बरकरार रखने के इरादे से उतरेगी.

Sports Desk
| Edited By :
13 Feb 2021, 05:08:54 PM (IST)

नई दिल्‍ली :

चेन्नई में चल रहे भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन खत्म हो गया है. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बना लिए है. रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए पहले दिन शतक लगाया जबकि रहाणे ने अर्धशतक लगा दिया. विराट कोहली और शुभमन शून्य पर पवेलियन लौट गए थे. बता दें कि पहला टेस्ट मैच चेन्नई में हुआ था जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और सीरीज में 0-1 से पीछे होना पड़ा था.

17:07 (IST)

चेन्नई में चल रहे भारत और इंग्लैंड के बीच चार मैच की टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन खत्म हो गया है. भारत ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 6 विकेट के नुकसान पर 300 रन बना लिए है. रोहित शर्मा ने टीम इंडिया के लिए पहले दिन शतक लगाया जबकि रहाणे ने अर्धशतक लगा दिया. विराट कोहली और शुभमन शून्य पर पवेलियन लौट गए थे. बता दें कि पहला टेस्ट मैच चेन्नई में हुआ था जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और सीरीज में 0-1 से पीछे होना पड़ा था.

16:40 (IST)

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने आर अश्विन को पवेलियन की राह दिखाई.

 

16:23 (IST)

पंत ने लगातार बन रहे दबाव पर काबू किया और जैक लिच को एक शानदार छक्का लगाया और भारत के स्कोर को 265 पर पहुंचाया

16:10 (IST)

रोहित शर्मा के कुछ देर बाद अजिंक्य रहाणे भी आउट हुए. रहाणे मोइन अली की गेंद पर 67 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

 

15:57 (IST)

रोहित शर्मा 161 रनों पर पवेलियन लौट गए जबकि भारत को 248 रनों पर चौथा झटका लगा. रोहित के बाद बल्लेबाजी करने के लिए पंत आए.

 

14:29 (IST)

भारत ने पहले सत्र में लंच तक तीन विकेट पर 106 रन बनाए थे और उसकी शुरुआत खराब रही थी. लेकिन दूसरे सत्र में रोहित ने अपनी शानदार पारी की बदौलत टीम इंडिया को शुरुआती झटकों से उबारते हुए संभाला. रोहित ने रहाणे के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों ने जिम्मेदारी से खेलते हुए संकट से उबारा.

14:28 (IST)

रोहित और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए अबतक 103 रन की शतकीय साझेदारी हो चुकी है. दूसरा सत्र पूरी तरह रोहित और रहाणे के नाम रहा और इन दोनों बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को काफी परेशान किया.

14:28 (IST)

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (132) रन की शतकीय पारी तथा उनकी उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ चौथे विकेट के लिए 103 रनों की शतकीय साझेदारी से भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टी टाइम तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 189 रन बना लिए हैं. चायकाल तक रोहित 178 गेंदों में 16 चौकों और दो छक्कों की मदद से 132 और अजिक्य रहाणे 80 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 36 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

14:03 (IST)
14:02 (IST)

रोहित शर्मा और अजिंक्‍य रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 100 रन से ज्‍यादा की साझेदारी हो गई है. विराट कोहली के शून्‍य पर आउट होने के बाद अजिंक्‍य रहाणे क्रीज पर आए और अभी तक सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा का साथ दे रहे हैं. भारत अब तक तीन विकेट गवां चुका है, जिसमें शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा और कप्‍तान विराट कोहली शामिल हैं. 

13:22 (IST)

टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा  एक और शतक पूरा कर लिया है. ये टेस्‍ट क्रिकेट में उनका सातवां शतक है. रोहित शर्मा ने अपने शतक के लिए 130 गेंदों का सामना किया और इस दौरान दो छक्‍के और 14 चौके लगाए. जब एक तरफ से लगाता विकेट गिर रहे थे, तभी रोहित शर्मा ने दूसरा छोर संभाले रखा. 

12:08 (IST)

इसके बाद हालांकि रोहित शर्मा और चेतेश्‍वर पुजारा ने स्कोर को सम्भालने की कोशिश की और दूसरे विकेट के लिए 85 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी में अधिकांश योगदान रोहित का था.  बीते कुछ समय से खराब दौर से गुजर रहे रोहित ने फार्म में वापसी के संकेत देते हुए तेजी से 50 रन पूरे किए. यह उनके करियर का 12वां अर्धशतक है. चेतेश्‍वर पुजारा अपने स्वभाव के अनुरूप खेल रहे थे. वह पैर जमाते नजर आ रहे थे लेकिन 85 के कुल योग पर जैक लीच ने उन्हें बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा दिया. पुजारा ने 58 गेंदों का सामना कर दो चौके लगाए.

12:07 (IST)

भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लंच तक अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 106 रन बना लिए हैं. भारत ने 26 ओवर बैटिंग की है. रोहित शर्मा 80 और अजिंक्य रहाणे 5 रनों पर खेल रहे हैं. रोहित शर्मा ने 78 गेंदों पर 13 चौके और एक छक्का लगाया है. भारत ने अब तक शुभमन गिल (0), चेतेश्वर पुजारा (21) और कप्तान विराट कोहली (0) के विकेट गंवाए हैं. भारत की शुरुआत खराब रही. आस्ट्रेलिया में डेब्यू करने के बाद कई आकर्षक पारियां खेल चुके सलामी बल्लेबाज गिल खाता खोले बगैर ही ओली स्टोन की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए. शुभमन गिल ने सिर्फ तीन गेंदों का सामना किया.

11:37 (IST)

दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन का पहला सेशन खत्‍म हो गया है. पहला सेशन टीम इंडिया के लिए अच्‍छा नहीं  रहा. हालांकि दूसरे छोर पर रोहित शर्मा मजबूती से पैर जमाए हुए हैं. वहीं उनका साथ अजिंक्‍य रहाणे दे रहे हैं. इससे पहले विराट कोहली और शुभमन गिल बिना खाता खोले ही आउट हो गए. वहीं चेतेश्‍वर पुजारा ने 58 गेंद पर 21 रन ही बना सके. इस वक्‍त रोहित शर्मा 80 रन बनाकर नाबाद हैं, वहीं दूसरे छोर पर अजिंक्‍य रहाणे पांच गेंद पर नाबाद हैं. 

11:34 (IST)

लंच तक टीम इंडिया का स्‍कोर 106/3, रोहित और रहाणे क्रीज पर

11:15 (IST)

कप्‍तान विराट कोहली बल्‍लेबाजी के लिए आते ही आउट हो गए. वे अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. कप्‍तान विराट कोहली ने पांच गेंदों का सामना किया और इस दौरान वे एक भी रन नहीं बना सके. अब टीम इंडिया के तीन विकेट गिर गए हैं, इससे भारतीय टीम पर संकट के बादल फिर से मंडराने लगे हैं. 

11:10 (IST)

टीम इंडिया को दूसरा झटका लगा है, अब चेतेश्‍वर पुजारा 21 रन बनाकर आउट हो गए हैं, उन्‍हें जैक लीच ने अपना शिकार बनाया. इससे पहले शुभमन गिल भी आउट हो चुके हैं. हालांकि दूसरे छोर पर रोहित शर्मा टिके हुए हैं. अब बल्‍लेबाजी के लिए कप्‍तान विराट कोहली आए हैं. जो आज 150वीं बार टेस्‍ट में बल्‍लेबाजी के लिए उतरे हैं. 

10:49 (IST)

टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. पहला विकेट जल्‍दी गिरने के बाद रोहित शर्मा और चेतेश्‍वर पुजारा ने टीम इंडिया को संभालने का काम किया. 

10:45 (IST)

हिटमैन रोहित शर्मा के 50 रन पूरे, स्‍कोर 60/1

09:40 (IST)

टीम इंडिया को दूसरे ही ओवर में पहला झटका लग गया है. सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं. शुभमन गिल अभी अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. वहीं टीम इंडिया का भी अभी तक खाता नहीं खुला है. शुभमन गिल सीधी आती गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए, अब चेतेश्‍वर पुजारा क्रीज पर आए हैं. 

09:38 (IST)

शुभमन गिल आउट, टीम इंडिया को लगा पहला झटका

09:33 (IST)

भारत की बल्‍लेबाजी शुरू हो गई है. टीम इंडिया की ओर से रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर आ गए हैं. इससे पहले विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था. 

09:26 (IST)

भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज शाहबाज नदीम की जगह बॉलिंग ऑलराउंडर अक्षर पटेल को मौका दिया है. अक्षर टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं. अक्षर पहले टेस्ट में ही डेब्यू तक सकते थे लेकिन उस मैच से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे. साथ ही जसप्रीत बुमराह भी इस मैच से बाहर हैं. मोहम्मद सिराज घर में अपना पहला टेस्ट खेलेंगे. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव 2019 के बाद पहला टेस्ट खेल रहे हैं. आस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें मौका नहीं मिला था.

09:26 (IST)

पोस्ट पैंडेमिक दौर में भारत में यह दूसरा टेस्ट मैच है. पहले टेस्ट में तो दर्शकों को स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति नहीं मिली थी लेकिन इस मैच के लिए 50 फीसदी क्षमता तक दर्शक स्टेडियम आ सकते हैं. इंग्लैंड ने दूसरे मुकाबले के लिए टीम में चार बदलाव किए हैं. तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की जगह नियमित नीति बदलाव के तहत स्टुअर्ट ब्रॉड को शामिल किया गया है. पहले टेस्ट की दूसरी पारी में खराब प्रदर्शन के कारण डॉम बेस को बाहर किया गया है और उनकी जगह ऑलराउंडर मोइन अली जबकि जोस बटलर के स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स को शामिल किया गया है. चोटिल आर्चर की जगह ओली स्टोन को एकादश में जगह दी दी गई है.

09:25 (IST)

भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदम्बरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. चार मैचों की सीरीज में इंग्‍लैंड की टीम 1-0 से आगे है. उसने इसी मैदान पर खेले गए पहले टेस्ट में 227 रनों के अंतर से जीत हासिल की थी. अब अगर भारत को टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल खेलना है तो उसे यहां से जीत की पटरी पर वापसी करनी होगी. और अगर वह ऐसा नहीं कर सका तो इंग्लैंड का फाइनल खेलना तय है. न्यूजीलैंड पहली ही फाइनल में पहुंच चुका है.

09:12 (IST)
09:12 (IST)
09:12 (IST)

भारत और इंग्‍लैंड के बीच दूसरे टेस्‍ट का टॉस हो गया है. टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीत लिया है और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है, जिसकी संभावना पहले ही जताई जा रही थी. इस बीच टीम इंडिया में तीन बदलाव किए गए हैं. अक्षर पटेल अब इस मैच में टेस्‍ट डेब्‍यू करने जा रहे हैं, वहीं कुलदीप यादव की वापसी हुई है. उन्‍हें वॉशिंगटन सुंदर को बाहर किया गया है, वहीं जसप्रीत बुमराह भी इस मैच में नहीं खेल रहे हैं, उन्‍हें आराम दिया गया है और उनकी जगह मोहम्‍मद सिराज की टीम में फिर से वापसी हुई है. इस मैच की खास बात ये है कि इस मैच में अक्षर पटेल डेब्‍यू कर रहे हैं. हालांकि टॉस से पहले ही एक वीडियो सामने आया था, जिसमें टीम इंडिया के खिलाड़ियों के बीच अक्षर पटेल को टेस्‍ट कैप दी गई, तभी तय हो गया था कि वे आज डेब्‍यू करने जा रहे हैं. पहले टेस्‍ट से ठीक पहले अक्षर पटेल अचानक अनफिट घोषित किए गए, अक्षर पटेल उस मैच में अपना टेस्‍ट डेब्‍यू करने से चूक गए थे. लेकिन अब इस मैच से अक्षर पटेल ने टीम इंडिया की टेस्‍ट टीम के लिए डेब्‍यू किया है. 

09:01 (IST)

विराट कोहली ने जीता टॉस, पहले बल्‍लेबाजी का फैसला

09:00 (IST)

मैच में अक्षर पटेल डेब्‍यू करते हुए नजर आएंगे. ये अब पक्‍का हो गया है. 

08:50 (IST)
08:50 (IST)