.

INDvsENG 2nd Test Day 2 : दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत 54/1

चेन्नई में चल रहे भारत और इंग्लैंड की बीच दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन खत्म हो चुका है.

Sports Desk
| Edited By :
14 Feb 2021, 04:36:44 PM (IST)

नई दिल्‍ली :

चेन्नई में चल रहे भारत और इंग्लैंड की बीच दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन का खेल खत्म हो चुका है.. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने एक विकेट पर 54 रन बना लिए और 249 रनों की लीड हासिल कर ली है. भारत की टीम पहली पारी में 329 रनों पर ढेर हो गई थी. इंग्लैंड की टीम भी भारतीय गेंदबाजों के बेबस दिखी और दूसरे दिन ही 134 रनों पर ढेर हो गई और 195 रन पीछे रह गई थी. भारत की ओर से सबसे ज्यादा आर अश्विन ने पांच विकेट अपने नाम  किए. इशांत शर्मा ने 22 रन देकर दो विकेट, अक्षर पटेल ने 40 रन देकर दो विकेट और मोहम्मद सिराज ने पांच रन देकर एक विकेट लिया.

 

16:31 (IST)

दूसरे दिन का खेल खत्म, भारत ने 54 रन बना लिए हैं और एक विकेट गिर चुका है. भारत के पास इस वक्त 249 रनों की लीड है.

16:28 (IST)

रोहित शर्मा और पुजारा ने गिल के आउट होने के बाद टीम इंडिया के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया

16:01 (IST)

दूसरी पारी में टीम इंडिया को दूसरा झटका लग गया है. सलामी बल्‍लेबाज शुभमन गिल आउट हो गए हैं. हालांकि उन्‍होंने डीआरएस भी लिया, लेकिन तीसरे अंपायर ने उन्‍हें आउट करार दिया. शुभमन गिल ने 14 रन बनाए. भारत ने दूसरी पारी में अब तक 42 रन बना लिए हैं. 

15:28 (IST)

चेन्‍नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को इंग्लैंड की पहली पारी 134 पर ढेर कर 195 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल कर ली है. भारत की पहली पारी आज सुबह पहले सत्र में 329 पर ऑलआउट हुई थी लेकिन इसके बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन ने इंग्लैंड की पहली पारी को जल्द समेट दिया. इंग्लैंड की ओर से विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स 107 गेंदों में चार चौकों की मदद से सर्वाधिक 42 रन बनाकर नाबाद रहे. उनके अलावा ओली पोप ने 22, बेन स्टोक्स ने 18 और डॉमिनिक सिब्ले ने 16 रन बनाए. भारत की तरफ से अश्विन ने 43 रन देकर पांच विकेट, इशांत शर्मा ने 22 रन देकर दो विकेट, अक्षर पटेल ने 40 रन देकर दो विकेट और मोहम्मद सिराज ने पांच रन देकर एक विकेट लिया.

15:28 (IST)
15:27 (IST)

पहली पारी में शानदार बल्‍लेबाजी करने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने अच्‍छी गेंदबाजी का प्रदर्शन किया. इससे इंग्‍लैंड की पहली पूरी पारी 134 रन पर ही ढेर हो गई. इससे टीम इंडिया को पहली पारी में 195 रन की लीड मिल गई है. अब टीम इंडिया के दो सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल फिर से बल्‍लेबाजी के लिए आ गए हैं. भारत की ओर से रविचंद्रन अश्‍विन ने सबसे ज्‍यादा पांच विकेट लिए, इस दौरान अश्‍विन ने केवल 43 रन की खर्च किए. 

15:14 (IST)

इंग्‍लैंड को ऑलआउट करने के बाद अब टीम इंडिया की फिर से बल्‍लेबाजी आ गई है. इस वक्‍त टीम के दो ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल क्रीज पर आ गए हैं. टीम इंडिया की अभी तक की लीड 195 रन की हो गई है. अब भारतीय टीम इससे आगे खेलना शुरू करेगी. 

15:05 (IST)

इंग्‍लैंड की पूरी पारी 134 रन पर सिमट गई है. अश्‍विन ने पूरे पांच विकेट लिए. उन्‍होंने अब तक 29 बार पांच विकेट लिए हैं. उनसे ज्‍यादा अनिल कुंबले ने 35 बार पांच विकेट लिए हैं. आज अभी तक इस मैच में कुल 14 विकेट गिर चुके हैं. 

14:10 (IST)

भारत ने इंग्‍लैंड के आठ विकेट गिरा दिए हैं. वहीं टीम का स्‍कोर अभी 106 ही रन हो पाया है. अब इंग्‍लैंड पर फॉलोआन का भी खतरा मंडरा रहा है. टीम अभी भारत के स्‍कोर से 200 से भी ज्‍यादा रन से पीछे है और टीम के दो ही विकेट शेष बचे हैं. 

14:04 (IST)

इंग्‍लैंड को सातवां झटका लग गया है. मोइन अली छह रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्‍हें अक्षर पटेल ने अपना शिकार बनाया, वहीं अजिंक्‍य रहाणे ने शानदार कैच लपका. 

13:24 (IST)
13:24 (IST)
13:22 (IST)

इंग्‍लैंड का छठा विकेट भी गिर गया है. अब तक इंग्‍लैंड की टीम 87 रन ही जोड़ पाई है. मोहम्‍मद सिराज ने इस मैच का अपना पहला ओवर डाला और पहली ही गेंद पर उन्‍होंने ओली पोप को चलता कर दिया. सिराज की गेंद पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने शानदार कैच पकड़ा. 

13:17 (IST)

बेन स्‍टोक्‍स के आउट होने के बाद अब पोप और फोक्‍स इंग्‍लैंड का स्‍कोर बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. 

12:27 (IST)

बेन स्‍टोक्‍स भी आउट हो गए हैं. उन्‍होंने काफी देर तक संघर्ष किया, लेकिन 18 रन बनाकर आउट हो गए. अब इंग्‍लैंड का स्‍कोर 52 रन हो गया है और इंग्‍लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट गई है. इंग्‍लैंड की टीम अब संकट में फंसती हुई दिख रही है. 

11:33 (IST)

इंग्‍लैंड की टीम अब संकट में फंस गई है. टीम अभी तक 39 रन ही जोड़ पाई है और उसके चार विकेट गिर गए हैं. 

11:08 (IST)

भारत ने इंग्‍लैंड का तीसरा विकेट भी गिरा दिया है. पहले मैच में शानदार बल्‍लेबाजी कर दोहरा शतक जड़ मैच जिताने वाले कप्‍तान जोए रूट आउट हो गए हैं. अभी इंग्‍लैंड का स्‍कोर 23 ही रन हुआ है और दूसरे दिन के खेल का पहला ही सेशन चल रहा है. जोए रूट को अक्षर पटेल ने आउट किया. उन्‍होंने अपना पहला विकेट लिया. ये अक्षर पटेल का टेस्‍ट डेब्‍यू है. 

10:56 (IST)

इंग्‍लैंड का दूसरा विकेट भी गिर गया है. पहले ही ओवर में पहला झटका लगने के बाद अब इंग्‍लैंड ने दूसरा विकेट भी गवां दिया है. अब रविचंद्रन अश्‍विन ने सिबली को आउट किया. कप्‍तान विराट कोहली ने शानदार कैच पकड़ा. हालांकि मैदानी अंपायर ने उन्‍हें नाबाद दिया, लेकिन तीसरे अंपायर ने साफ कर दिया कि वे आउट हैं. अब इंग्‍लैंड का स्‍कोर 16 रन है और टीम ने दो अहम विकेट गिरा दिए हैं. 

10:23 (IST)

इंग्‍लैंड की बल्‍लेबाजी शुरू हो गई है और पहले ही ओवर में इशांत शर्मा ने इंग्‍लैंड का पहला विकेट गिरा दिया है. पहले ही ओवर में इशांत शर्मा ने इंग्‍लैंड को झटका दिया. अभी इंग्‍लैंड का खाता भी नहीं खुल पाया है. 

10:10 (IST)

टीम इंडिया की पहली पारी खत्‍म हो गई है. भारत की ओर से हालांकि कल के नाबाद बल्‍लेबाज ऋषभ पंत अंत तक आउट नहीं हुए, लेकिन दूसरे छोर पर लगातर विकेट गिरते रहे. आज सुबह सबसे पहले अक्षर पटेल आउट हुए, उनके जाने के बाद इशांत शर्मा आए, लेकिन वे जल्‍दी ही चलते बने.  इसके बाद आए कुलदीप यादव ने बिना रन बनाए केवल ऋषभ पंत का साथ देने की कोशिश की. इसमें कुछ देर वे सफल भी रहे, लेकिन इसके बाद वे आउट हो गए. उनके बाद आए मोहम्‍मद सिराज ने एक चौका मारा, लेकिन इसके बाद वे भी आउट हो गए. इसी के साथ भारत की पहली पारी 329 रन पर ही सिमट गई. 

10:06 (IST)

टीम इंडिया का नौवां विकेट भी गिर गया है.   कुलदीप यादव आउट हो गए हैं.  हालांकि दूसरे छोर पर अभी ऋषभ पंत अर्धशतक पूरा करने के बाद टिके हुए हैं. 

09:50 (IST)

इस बीच ऋषभ पंत ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्‍होंने 65 गेंद में 50 रन पूरे किए. जब दूसरे दिन एक ही ओवर में टीम के दो विकेट गिर गए तो ऋषभ पंत ने गिर बदला और तेजी से रन बनाने शुरू किए. ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी करते हुए ऋषभ पंत ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. हालांकि टीम इंडिया के आठ विकेट अब तक गिर गए हैं. 

09:41 (IST)

दूसरे दिन का खेल शुरू होते ही भारत के लगातार दो विकेट गिर गए हैं. मोईन अली ने तीन गेंदों पर दो विकेट चटका दिए हैं. मोईन ने पहले कल के नाबाद बल्‍लेबाज अक्षर पटेल को आउट किया, और उसके बाद जल्‍दी ही इशांत शर्मा को भी आउट कर दिया. इशांत शर्मा अपना खाता भी नहीं खोल पाए. हालांकि ऋषभ पंत अभी नाबाद हैं, वहीं उनका साथ कुलदीप यादव दे रहे हैं. 

09:39 (IST)

अक्षर पटेल 5 रन पर आउट, टीम इंडिया का स्‍कोर 301/7

09:33 (IST)

दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल शुरू हो गया है.   टीम इंडिया 300 रन से आगे खेलना शुरू कर रही है. इस वक्‍त कल के नाबाद बल्‍लेबाज ऋषभ पंत और अक्षर पटेल क्रीज पर हैं. 

09:14 (IST)

दूसरे टेस्‍ट का पहला दिन का खेल जब खत्‍म हुआ तो भारत ने 300 रन बना लिए हैं. पहले दिन भारत ने छह विकेट खो दिए हैं. पहला टेस्‍ट भी इसी चेन्‍नई के चेपक स्‍टेडियम में खेला गया था. वो मैच चला तो पांच दिन था, लेकिन पांचवें दिन पूरे दिन का खेल नहीं हुआ और पहले ही खत्‍म हो गया. उस मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. भारत को आखिरी दिन जीत के लिए 380 रन बनाने थे या फिर पूरे दिन बल्‍लेबाजी करनी थी, लेकिन टीम इंडिया पूरे दिन बल्‍लेबाजी नहीं कर पाई. अब ये मैच भी उसी मैदान पर खेला जा रहा है. पहले दिन के खेल के बाद ही इस पिच ने बता दिया है कि मैच में गेंदबाज खास तौर पर स्‍पिनर्स हावी रहेंगे और बल्‍लेबाज अगर जरा सी भी गलती करेगा तो उसे पवेलियन लौटना पड़ेगा. 

09:14 (IST)

भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट का पहला दिन का खेल खत्‍म हो गया है. वैसे तो टेस्‍ट मैच पांच दिन तक खेला जाता है, लेकिन दूसरा टेस्‍ट मैच पांच दिन तक नहीं खेला जाएगा. ये मैच इससे पहले ही खत्‍म हो जाएगा. पहले दिन ही पिच ने जिस तरह से रंग ढंग दिखाए हैं, उससे कतई नहीं लगता कि ये मैच पांच दिन तक खिंचेगा. देखना होगा कि दूसरे दिन के खेल में क्‍या कुछ होता हुआ नजर आता है. मैच के पहले ही दिन छह विकेट गिर गए हैं. 

09:07 (IST)