.

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट से पहले बोले कोहली, 'नायर का तिहरा शतक अजिंक्य की दो साल की मेहनत पर पानी नहीं फेर सकता'

विराट कोहली ने कहा कि वह बांग्लादेश को कमतर आंकने की गलती नहीं करेंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच गुरुवार से राजीव गांधी स्टेडियम में शुरू होगा।

News Nation Bureau
| Edited By :
09 Feb 2017, 12:04:50 AM (IST)

नई दिल्ली:

बांग्लादेश के खिलाफ गुरुवार से हैदराबाद में शुरू हो रहे एकमात्र टेस्ट के लिए टीम इंडिया के अंतिम-11 में अंजिक्य रहाणे को तरजीह दी जा सकती है।

कप्तान विराट कोहली ने अजिंक्य रहाणे को अंतिम एकादश में शामिल करने का संकेत देते हुए कहा कि करुण नायर का तिहरा शतक रहाणे के बीते दो वर्षो की मेहनत पर पानी नहीं फेर सकता।

चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी टेस्ट मैच में नायर ने तिहरा शतक लगा कर टीम में अपनी दावेदारी मजबूत की है। उन्हें उस मैच में चोटिल अंजिक्य रहाणे की जगह शामिल किया गया था।

मैच से पहले बुधवार को मीडिया से बात करते हुए कोहली ने कहा, 'मेरा मानना है कि एक मैच में किया गया अच्छा प्रदर्शन किसी खिलाड़ी के दो साल की मेहनत पर पानी नहीं फेर सकता। हमें समझना होगा कि रहाणे ने पिछले दो साल तक टीम के लिए कितना कुछ किया है। इस प्रारूप में उनका औसत 50 के लगभग है और इस प्रारूप में टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाजी भी हैं। नायर ने उनकी कमी को भलीभांती पूरा किया था। उन्होंने जो पारी खेली वह बेशक शानदार थी। लेकिन हम एक टेस्ट मैच के लिए रहाणे के प्रदर्शन को नजरअंदाज नहीं कर सकते।'

यह भी पढ़ें: अश्विन की नंबर 1 रैकिंग पर है जडेजा की नजर, भारत-बांग्लादेश टेस्ट में दांव पर होगा ताज

साथ ही कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वह बांग्लादेश को कमतर आंकने की गलती नहीं करेंगे। भारत और बांग्लादेश के बीच इकलौता टेस्ट मैच गुरुवार से राजीव गांधी स्टेडियम में शुरू होगा। बांग्लादेश साल 2000 में टेस्ट दर्जा पाने के बाद पहली बार भारत में टेस्ट मैच खेलेगी।

कोहली ने कहा, 'यह बराबरी का मुकाबला है, आप बांग्लादेश को हल्के में नहीं ले सकते। हम उनके खिलाफ उसी तरह खेलेंगे जिस तरह हम दूसरी टीमों के खिलाफ खेलते हैं। बांग्लादेश में भी अच्छे खिलाड़ी हैं।'

चोटिल अमित मिश्रा की जगह शामिल किए गए कुलदीप यादव पर कोहली ने साफ कर दिया है कि कुलदीप टीम की रणनीति का हिस्सा हैं लेकिन पदार्पण के लिए उन्हें इंतजार करना होगा।

उन्होंने कहा, 'कुलदीप ने घरेलू सत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है और इसी कारण उनका चुना जाना हैरानी की बात नहीं है। वह अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं। भविष्य में चीजें कैसे बदलेंगी इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता। दुर्भाग्यवश अमित चोटिल हो गए और कुलदीप को टीम में जगह मिली। वह दो-तीन अन्य स्पिन गेंदबाजों के साथ हमारी भविष्य की रणनीति का हिस्सा जरूर हैं। मुझे उम्मीद है कि वह अपनी गेंदबाजी में और सुधार करेंगे और भविष्य में टीम के लिए अहम योगदान देंगे।'

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली के मोहित अहलावत ने खेली रिकॉर्ड पारी, टी20 क्रिकेट में 300 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने