.

IND vs AUS, 4th Test, Day 3: खराब रोशनी के कारण मैच रुका, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 236/6

IND vs AUS, 4th Test, Day 3 Live: भारत ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर आस्ट्रेलिया के साथ जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित कर दी.

News Nation Bureau
| Edited By :
05 Jan 2019, 11:35:16 AM (IST)

नई दिल्ली:

भारतीय गेंदबाजों ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर जारी चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को दूसरे सत्र में वापसी करते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) को संकट में डाल दिया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने चायकाल तक अपनी पहली पारी में पांच विकेट खोकर 198 रन बना लिए हैं. भारत ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित की थी. इस लिहाज से ऑस्ट्रेलिया (Australia) अभी भी मेहमान टीम से 424 रन दूर है. दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक पीटर हैंड्सकॉम्ब 21 और कप्तान टिम पेन पांच रन बनाकर खड़े हैं.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दिन के पहले सत्र का अंत एक विकेट के नुकसान पर 122 रनों के साथ किया. उसने पहले सत्र में उस्मान ख्वाजा (27) के रूप में अपना पहला विकेट खोया.

Ind vs Aus 4th Test Day 3 Live Cricket Score Online, India vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

11:35 (IST)

खराब रोशनी के बाद मैदान पर बारिश भी शुरू हो गई है. और आखिरकार आज के दिन के खेल के समापन की घोषणा कर दी गई है. मतलब कि कल से अगले दो दिन खेल भारतीय समयानुसार आधे घंटे पहले शुरू होगा. देखना होगा की कंगारू टीम अब इन बचे हुए दो दिनों में अपनी हार को कितनी देर तक टाल पाती है.

11:33 (IST)

खेल रुकने से पहले भारत ने अपना रिव्यू एक गंवा दिया. दरअसल जडेजा की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ एलबीडब्यू की अपील की गई, जिसके बाद कोहली ने रिव्यू लेने का फैसला किया. गेंद हैंड्सकॉम्ब के पैड पर काफी उपर लगी थी.  गेंद से बल्ला नहीं टच हुआ, लेकिन गेंद लेग स्टंप को हिट नहीं कर रही थी और भारत ने यह रिव्यू गंवा दिया था.

11:14 (IST)

दिन का खेल समाप्त होने में 16 ओवर बचे हुए है. फिलहाल खराब रोशनी के चलते और हल्की बूंदाबूंदी के चलते खेल को रोक दिया गया है. मैदान पर कवर्स आ गए हैं. आज दोबारा खेल शुरु होना मुश्किल लग रहा है. अगर ऐसा होता है तो कल के दिन खेल आधा घंटा पहले यानि भारतीय समयानुसार 4:30 बजे शुरू होगा.

11:11 (IST)

कमिंस के बल्ले से कुलदीप की गेंदों पर लगातार दो बाउंड्री निकली. मेजबान टीम को खुद का उत्साह बढ़ाने के लिए इस समय कुछ ऐसे ही शॉट्स की जरूरत है. कमिंस और हैंड्सकॉम्ब के बीच 38 रन की पार्टनरशिप हो गई है और दोनों की कोशिश कम से कम आज का दिन क्रीज पर टिके रहने की है.

10:55 (IST)

कमिंस और हैंड्सकॉम्ब के बीच 30 रन की साझेदारी हो गई है और यह जोड़ी लड़खड़ाती टीम को संभालने के संघर्ष कर रही है. टीम फॉलोऑन के खतरा को टालने की कोशिश रह रही है.

10:35 (IST)

मेजबान को अगर फॉलोऑन से बचना है तो उसे अभी करीब 224 रन की ओर जरूरत है. दोनों छोर से अटैक पर स्पिनर्स लगे हुए हैं. जडेजा की गेंद पर कमिंस ने कवर की ओर बाउंड्री लगाई और इसी के साथ मेजबान 200 रन के पार पहुंच गई है. हालांकि यहां तक पहुंचने के लिए उसने अपने 6 अहम विकेट भी गंवा दिया और अब उस पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा है.

10:13 (IST)

टी ब्रेक से वापस आते ही पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने अपना कमाल दिखाया और मेजबान कप्तान टिम पेन को बोल्ड कर दिया. पेन 5 रन ही बना पाए. पेन चाइनामैन की गेंद को बॉडी से दूर खेलने की कोशिश कर रहे थे और गेंद ने जगह देखकर लेग स्टंप के शीर्ष पर जा लगी.

 

09:48 (IST)

दूसरा सेशन हो चुका है और मेजबान ने पांच विकेट गंवाकर 198 रन बना लिए हैं. हैंड्सकॉम्ब 21 और पेन 5 रन बनाकर खेल रहे हैं. सुबह एक अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय गेंदबाजों ने लंच के बाद मेजबान को मुश्किल में ला दिया था और दूसरे सेशन में चार अहम विकेट लिए थे. मेजबान अभी भी भारत से 424 रन पीछे हैं.

09:41 (IST)

हेड के पवेलियन लौटने पर हैंड्सकॉम्ब का साथ देने के लिए टिम पेन आए हैं. यानी अब दर्शकों को मुकाबले के साथ एक और मनोरंजन मिल सकता है. टिम पेन और पंत का.

09:41 (IST)

कुलदीप की बेहतरीन गेंद और फिर यह उन्हीं का शानदार कैच. चाइनामैन कुलदीप यादव ने ट्रेविस हेड को अपने जाल में फंसा लिया. कुलदीप की फुल टॉस गेंद को हेड ने वापस मारने के चक्कर में कुलदीप के हाथों में सीधा पहुंचा दिया. कुलदीप के शानदार कैच की बदौलत हेड 20 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए.

09:39 (IST)

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 65 ओवर का खेल हो चुका है और मेजबान ने चार विकेट गंवाकर 188 रन बना लिए है. लंच के बाद लगे तीन झटको के साथ ट्रेविस हेड और पीटर हैंड्सकॉम्ब पारी को संभालने मे लगे हैं. दोनों के बीच 36 रन की पार्टनरशिप हो गई है. दूसरे सेशन में जडेजा ने अपनी गेंदबाजी से सबको जरूर प्रभावित किया.

09:28 (IST)

हेड ने मिड आन पर सीधा चौका लगाकर अटैक पर कुलदीप पर स्वागत किया था. वहीं हैंड्सकॉम्ब ने जडेजा ओवर की आखिरी गेंद पर कवर की ओर बाउंड्री लगाकर बता दिया वह जल्दबाजी में कोई गलत शॉट नहीं खेलना चाहते. भले ही इस जोड़ी की गति काफी धीमी हो, लेकिन मौके देखकर एकाध बाउंड्री निकालकर पारी को संभालने की कोशिश कर रही है.

09:08 (IST)

जडेजा के बाद कुलदीप का मेडन ओवर. कुलदीप के खाते में सफलता आई है. इस मैच में अभी तक यह उनका दूसरा मेडन ओवर रहा.

09:08 (IST)

जडेजा ने भारत को दो बड़ी सफलता दिलाकर मुकाबले में टीम की स्थिति और मजबूत कर दी है. एक बार फिर जडेजा की बेहतरीन गेंदबाजी, मेडन ओवर रहा है जडेजा का. ​हैंड्सकॉम्ब जडेजा की गेंदों पर लगातार संघर्ष करते नजर आ रहे हैं.

09:03 (IST)

भारत को एक और सफलता​ मिल सकती थी, लेकिन रहाणे इस मौके को भुना नहीं पाए. जडेजा की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब के बल्ले का कि​नारा लगा और गेंद स्लिप स्लिप पर खड़े रहाणे के पास. गेंद थोड़ी नीचे  थी हालांकि रहाणे गेंद को पकड़ नहीं पाए.

09:02 (IST)

लंच के बाद गिरे तीन विकेट के बाद गेंदबाजों ने मेजबान की रन गति पर लगाम कस दिया है. पिछले 10 ओवर में मेजबान ने 28 रन में दो विकेट गंवा दिए. जडेजा टेस्ट ​क्रिकेट में 200 विकेट पूरे करने से कुछ दूर है और उम्मीद की जा सकती है​ कि ​सिडनी में वह इस क्लब में शामिल हो सकते  हैं.

08:34 (IST)

भारत को चौथी सफलता मिल गई है. शमी ने लबुशेन को पवेलियन भेजकर भारत को चौथी सफलता दिला दी है. शमी की पैड्स पर आती गेंद को लबूशेन समझ नहीं पाए और शॉर्ट मिड विकेट पर रहाणे को कैच थमा दिया. लबूशेन अच्छी लय में दिख रहे थे. लबूशेन 38 रन पर पवेलियन लौटे.

08:26 (IST)

मार्श 8 रन ही बना सके. जडेजा की गेंद पर मार्श काफी खराब शॉट खेल बैठे. गेंद सीधे स्लिप पर खड़े रहाणे के हाथों में. लंच के बाद मेजबान को लगे दो बड़े झटकों ने उनके लिए परेशानी खड़ी कर दी है. ऑस्ट्रेलिया की पारी का 50 ओवर का खेल हो चुका है. जहां तीन विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लिए है. लंच के बाद मेजबान को दो और बड़े झटके लगे.

08:19 (IST)

जडेजा की गेंद पर शॉन मार्श ने आखिरी क्षण में अपने बल्ले का मुंह खोला और शानदार बाउंड्री लगाई. मार्श का खूबसूरत शॉट. आखिरकार भारत को तीसरी सफलता मिल ही गई. रविंद्र जडेजा का शिकार बने शॉन मार्श, इस गेंद को सही तरीके से पढ़ पाने में नाकाम रहे शॉन मार्श. जडेजा की गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर सीधी स्लिप में खड़े अजिंक्य रहाणे के हाथ में चली गई. ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका लगा.

08:11 (IST)

शॉन मार्श ने जडेजा की गेंद पर बाउंड्री लगाकर अपना खाता खोला.

08:10 (IST)

प​हला सत्र मेजबान के नाम रहा था,लेकिन दूसरे सत्र की शुरुआत में खेल कुछ बदला हुआ सा नजर आया. जडेजा ने मेजबान को सबसे बड़ा झटका दे दिया. भारत के लिए यह सत्र काफी अहम रहने वाला है. मेजबान की सलामी जोड़ी पवेलियन लौट गई है और अब लबुशेन का साथ देने के​ लिए मैदान पर शॉन मार्श आए हैं.

07:58 (IST)

रविंद्र जडेजा ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई, 79 के निजी स्कोर पर मार्कस हैरिस प्लेड ऑन हो गए. 

 

07:53 (IST)

दूसरे सत्र का खेल शुरू हो गया है, लंच के बाद पहला ओवर करने आए रविंद्र जडेजा की आखिरी गेंद पर लबुशेन ने बाउंड्री लगाई. विहारी को गेंद को रोकने के लिए लंबी दौड़ लगानी पड़ी, स्लाइड लगाकर उन्होंने गेंद को  रोप तक पहुंचने से पहले ही आगे की ओर धकेल दिया था, लेकिन जब तक वह संभलकर गेंद को उठाते, गेंद वापस पीछे की ओर आकर रोप को छू गई.

07:06 (IST)

इस सत्र का यह आखिरी ओवर है. शमी अटैक पर आए हैं. हैरिस ने पहली गेंद पर सिंगल लेकर लबुशेन के साथ 50 रन की साझेदारी पूरी की, यह सत्र लगभग ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. हैरिस अपने पहले शतक की ओर बढ़ रहे हैं. लंच हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस सत्र में 98 रन बनाकर 1 विकेट खोया है. भारत को विकेटों की तलाश है ताकि जल्द से जल्द ऑस्ट्रेलिया को आउट कर मैच में दबदबा बनाया जा सके.

06:51 (IST)

कुलदीप यादव  और कोहली के बीच बातचीत हुई, जिसके बाद गेंदबाज ने गेंदबाजी का एंगल बदला, लेकिन अगली गेंद पर विहारी को गेंद से चोट लग गई. लबुशेन ने मजबूती से उनकी गेंद पर​ स्वीप लगाया, शॉर्ट लेग पर खड़े विहारी को की राइट थाइ पर गेंद जाकर लगी. विहारी ने घूमने की कोशिश की थी, लेकिन गेंद से बच नहीं पाए. मैदान पर फिजियो ने उनकी जांच की.

06:44 (IST)

शमी का मेडन ओवर रहा. बेहतरीन गेंदबाजी, लबुशेन को हाथ खोलने का कोई मौका नहीं दिया शमी ने. हालांकि शमी अपना खाता खोलने की तलाश कर रहे हैं. 7 ओवर में उन्हें अभी तक सफलता नहीं मिली है. 

06:43 (IST)

हैरिस और लबुशेन के बीच एक मजबूत पार्टनरशिप होते हुए दिख रही है और इसी वजह से कप्तान कोहली ने इस पार्टनरशिप को तोड़ने के लिए मोहम्मद शमी को अटैक पर भेजा है. हालंकि पिछले ओवर में गेंदबाज रन गति पर लगाम कसने में सफल रहे हैं.

06:43 (IST)

कुलदीप की गेंद पर हैरिस ने सिंगल लेकर टीम को 100 रन तक पहुंचा दिया है. लंच होने में अभी करीब आधे घंटे का खेल बचा हुआ है और यहां भारत को एक और विकेट की जरूरत है.

06:43 (IST)

हैरिस ने कुलदीप के इस ओवर में तीन जोरदार चौके लगाकर अपनी टीम को 99 रन तक पहुंचा दिया है. कुलदीप अभी तक सबसे ज्सादा कंसे हुए गेंदबाज साबित हुए थे, लेकिन हैरिस के इन तीन चौकों ने उनकी इकोनॉमी बिगाड़ दी.

06:10 (IST)

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन शुरुआत की और शुरुआती घंटेभर में तेजी से रन जोड़े. हालांकि कुलदीप यादव ने उस्मान ख्वाजा को पुजारा के हाथों कैच करवाकर इस उनकी रन गति पर लगाम लगाने की कोशिश की, लेकिन दूसरे छोर पर छड़े मा​र्कस हैरिस ने शुरुआती घंटेभर में ही इस सीरीज का अपना दूसरा अर्धशतक जड़ दिया और घंटेभर के खेल में मेजबान ने एक विकेट के नुकसान पर 80 रन बना लिए.

06:10 (IST)

बुमराह के ओवर की पहली ​गेंद पर हैरिस ने सिंगल लेकर इस सीरीज में अपना दूसरा अर्धशतक जड़ा. हैरिस मेलबर्न और एडिलेड टेस्ट में पूरी तरह से फ्लॉप रहे थे. पर्थ पर पहली पारी में अर्धशतक जड़ा था, जबकि दूसरी पारी में फिर बड़ा स्कोर करने में असफल रहे थे. अब देखना दिलचस्प होगा कि हैरिस क्या अपने इस अर्धशतक को शतक में बदल पाते हैं या नहीं.

06:10 (IST)

बुमराह ने रिवर्स स्विंग यॉर्कर के साथ लबुशान का स्वागत किया. हालांकि लबुशान अपनी गेंदबाजी से कुछ खास प्रभावित नहीं पाए. अब देखना होगा कि क्या वह यहां अपने चयन को सही ठहराते हैं या नहीं.

05:54 (IST)

और यह ऑस्ट्रेलिया को उस्मान ख्वाजा के रूप में पहला झटका लगा. भारत के लिए चायनामैन कुलदीप यादव ने पहली सफलता दिलाई. खराब शॉट खेलते हुए उस्मान ख्वाजा ने कुलदीप की इस गेंद को पुजारा के हाथों में थमा दी. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा, उस्मान ख्वाजा आउट. अब बल्लेबाजी के लिए लबुशान क्रीज पर आए हैं.

05:50 (IST)

हैरिस अपने अर्धशतक से सिर्फ 6 रन दूर है. उनका स्ट्राइक रेट फिलहाल 80 के करीब चल रहा है. दिन का खेल शुरू के बाद तेजी से उन्होंने रन जोड़ने शुरू कर दिए. हैरिस ने 43 रन की अपनी पारी में कुल 5 चौके जड़ दिए है.

05:50 (IST)

कुलदीप यादव ने अपने पहले ओवर में महज चार ही रन दिए. 

05:49 (IST)

शमी, बुमराह और जडेजा के बाद अब समय है चाइनामैन कुलदीप यादव का, जो इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे हैं. कुलदीप ने यहां  इस दौरे पर अपना पिछला मैच इसी मैदान पर मेजबान के खिलाफ तीसरा टी20 मैच खेला था. इसके बाद उन्होंने यहीं पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया​ इलेवन के खिलाफ अभ्यास खेला.

05:34 (IST)

शमी का महंगा ओवर, इस ओवर में दो चौको सहित कुल 11 रन लुटाए शमी ने. वैसे भारत के पहली पारी में पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा ​किया है. तो शमी के फिलहाल ऐसे ओवर से निराश नहीं होना चाहिए.

05:28 (IST)

पहली ही गेंद पर जडेजा ने जश्न मनाने का मौका तैयार कर दिया था, लेकिन निराश होना पड़ा. दरअसल हैरिस ने मिड आन की ओर शॉट खेल, जो काफी नीचे था. केएल राहुल ने डाइव लगाकर कैच लपकना चाहा. देखने से लग रहा  था कि यह कैच है और जडेजा सहित टीम में खुशी का मौहाल छाने ही लगा था कि राहुल ने मना कर दिया. 

05:24 (IST)

दिन के दो दो ओवर बुमराह और शमी के करवाने के बाद अब अटैक पर जडेजा आए हैं. बल्ले से जडेजा ने कमाल दिखा दिया और अब गेद से दिखाने की बारी है.

05:24 (IST)

इस पूरी सीरीज में ही बुमराह एक नए रूप में नजर आ रहे हैं.यहां बुमराह ज्यादा खतरनाक नजर आ रहे हैं. मेलबर्न में तो पहली पारी में उन्होंने 33 रन देकर 6 विकेट लिए थे, जिसका असर उनकी रैंकिंग पर भी बड़ा था. बुमराह ने रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाकर शमी से लीड ले ली थी. सिडनी में आज के दिन का उनका पहला मेडन ओवर.

05:24 (IST)

पहली गेंद पर तीन रन देने के बाद बुमराह ने संभलकर गेंदबाजी की और बाकी पांच गेंदों स्ट्राइक पर मौजूद ख्वाजा को हाथ खोलने का कोई मौका नहीं दिया. सिडनी टेस्ट का तीसरा दिन पिंक डे है. शमी ने तीसरे दिन के पहले ओवर में दो रन दिन दिए. बेहतरीन गेंदबाजी. शमी की कोशिश दूसरे दिन की चूक को यहां मौकों में बदलने की है.

05:23 (IST)

जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मेजबान की अच्छी शुरुआत, दिन की पहली ही गेंद पर तीन रन जोड़ लिए. बुमारह की गेंद को हैरिस ने मिड आफ की ओर ड्राइव लगाकर रन जोड़े. हैरिस की भी बेहतरीन शुरुआत.

05:22 (IST)

भारतीय टीम मैदान पर पहुंच चुकी है. हैरिस और ख्वाजा भी ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाने के लिए ​क्रीज पर आ गए हैं.

05:22 (IST)

तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है. भारत के पास दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक कम से कम एक सफलता हासिल करने का मौका था, लेकिन शतकधारी पंत विकेटकीपिंग में चूक गए. दरअसल मोहम्मद शमी की गेंद ख्वाजा गलत शॉट खेल बैठे. विकेट के पीछे पंत ने फर्स्ट स्लिप की ओर डाइव लगाकर कैच लपकना चाहा, लेकिन कैच छूट गया. उस समय यह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल पाया था.