.

IND vs AUS: 40 साल बाद भारत को मिली ऐतिहासिक जीत, जानें पहले दिन से आखिरी दिन का पूरा हाल

एडिलेड में खेले गए पहले मैच में जहां भारत ने कंगारुओं को पटखनी दी थी, तो वहीं पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कंगारुओं ने मेहमान टीम को हराकर सीरीज बराबर कर ली थी.

News Nation Bureau
| Edited By :
30 Dec 2018, 09:53:05 AM (IST)

नई दिल्ली:

Man Of the Match जसप्रीत बुमराह की कहर बरपाती गेंदों के सामने आखिरकार कंगारुओं ने घुटने टेक दिए. मेलबर्न के MCG में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने कंगारुओं को 137 रनों से हरा दिया. इसी के साथ भारत 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बना चुका है.

पांचवे दिन का खेल शुरू होने से पहले ही मेलबर्न में बारिश हो रही थी, जिसकी वजह से आखिरी दिन का खेल देरी से शुरू हुआ. दिन का खेल शुरू होते ही टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और ईशांत ने अपनी धारदार गेंदबाजी के सामने किसी को नहीं टिकने दिया और आते ही विकेट चटका दिया. बुमराह ने पैट कमिंस को आउट कर वापस पवेलियन भेज दिया. कमिंस ने 63 रनों की शानदार पारी खेली. उनके इस योगदान की वजह से ही कंगारुओं को स्कोर यहां तक पहुंच पाया है. 

अगले ही ओवर में ईशांत ने नेथन लायन को चलता कर दिया और इसी के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर इतिहास रच दिया. हेजलवुड बिना खाता खोले नाबाद रहे. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और जडेजा ने 3-3 विकेट चटकाए तो वहीं ईशांत और शमी को 2-2 विकेट मिले.

मेलबर्न टेस्ट में विराट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. भारत ने अपनी पहली ही पारी में जीत का जुनून दिखा दिया था. अपनी पहली पारी में भारत ने 7 विकेट के नुकसान पर 443 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर पारी घोषित कर दी. पहली पारी में भारत की ओर से चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा रन बनाए. पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 17वां शतक जड़ा, उन्होंने 106 रनों की शानदार पारी खेली. पहली पारी में विराट कोहली ने 82 रनों की पारी खेली. टेस्ट करियर का पहला मैच खेल रहे मयंक अग्रवाल ने 76 रनों की पारी खेल अपना हौंसला जाहिर कर दिया. इनके अलावा रोहित शर्मा ने भी 63 रनों की पारी खेल भारत का स्कोर 400 के पार पहुंचाने में अहम योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे.

भारत के 443 रनों के पहाड़ का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम पहली पारी में 151 रनों पर ही ढेर हो गई. कप्तान टिम पेन और मार्कस हैरिस ने कंगारुओं के लिए सबसे ज्यादा 22-22 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी को सस्ते में समेटने के लिए भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों ने बड़ी भूमिका निभाई. बुमराह ने सटीक लाइन-लेंथ पर गेंदबाजी करते हुए कंगारुओं के 6 बल्लेबाजों को आउट किया.

फॉलो-ऑन बचाने में फेल हुई कंगारू टीम को विराट ने दोबारा बल्लेबाजी के लिए नहीं बुलाया. दूसरी पारी में खेलने आई भारतीय टीम की शुरूआत काफी खराब रही और एक के बाद एक विकेट गिरते चले गए. दूसरी पारी में भारत के 106 रनों के स्कोर पर ही 8 विकेट गिर गए थे, जिसके बाद भारत ने अपनी पारी घोषित कर दी थी. भारत की पारी की घोषणा होने के साथ ही कंगारुओं को मैच जीतने के लिए 399 रनों का लक्ष्य दिया गया. इस पारी में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज कोई और नहीं बल्कि डेब्यू करने वाले मयंक अग्रवाल ही थे. उन्होने दूसरी पारी में 42 रनों की पारी खेली. रिषभ पंत ने 33 रन बनाकर भारत के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. इस पारी में ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज कमिंस ने भारतीय बल्लेबाजों को एक-एक रन के लिए तड़पा दिया था. उन्होंने इस पारी में 27 रन देकर 6 विकेट चटकाए. 

आखिर में 399 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम के बल्लेबाजों ने एक बार फिर अपना फ्लॉप शो जारी रखा और 261 के स्कोर पर ढेर हो गए. इस जीत के साथ ही भारत को ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर किसी भी टेस्ट सीरीज में 40 साल के लंबे इंतजार के बाद 2 जीत हासिल हुई है. इससे पहले एडिलेड में खेले गए पहले मैच में जहां भारत ने कंगारुओं को पटखनी दी थी, तो वहीं पर्थ में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में कंगारुओं ने मेहमान टीम को हराकर सीरीज बराबर कर ली थी.

लाइव स्कोर देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें- 

08:26 (IST)
08:25 (IST)

भारत ने इस साल 14 टेस्ट खेले जिनमें सात जीते और इतने ही टेस्‍ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया ने विदेश में इस साल 11 टेस्ट में से 4 को जीतने में सफल रही। घरेलू जमीन पर तीन टेस्ट खेले और तीनों ही जीते। मेलबर्न में टीम इंडिया का यह 13वां टेस्ट था और यहां तीसरी बार जीतने में सफल रही.

08:18 (IST)

भारत ने पहली बार बॉक्सिंग-डे टेस्ट जीता, इससे पहले हुए 7 मैच में से पांच में हारा था. टीम इंडिया इससे पहले 1977-78 में ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे हुई थी 

07:53 (IST)

261 पर ऑलआउट हुई ऑस्ट्रेलिया, भारत ने 137 रनों से जीता मेलबर्न टेस्ट

07:42 (IST)

ऑस्ट्रेलिया का 9वां विकेट गिरा, 63 रन बनाकर आउट हुए पैट कमिंस. बुमराह ने लिया विकेट

07:35 (IST)

87 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 261/8

कमिंस- 63

लायन- 07

07:26 (IST)

नेथन लायन और पैट कमिंस क्रीज पर

07:25 (IST)

पांचवें दिन का खेल शुरू, ईशांत शर्मा ने की शुरूआत