.

IND vs AUS, 3rd Test, Day 3: तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत ने बनाई 346 रनों की बढ़त

IND vs AUS, 3rd Test, Day 3 Live: यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारत द्वारा पहली पारी में बनाए गए विशाल स्कोर के सामने आस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ाती दिख रही है.

News Nation Bureau
| Edited By :
28 Dec 2018, 12:34:34 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को मेजबान आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रनों पर ही ढेर कर दिया. भारत ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 443 रनों पर घोषित कर दी थी. इस लिहाज से आस्ट्रेलिया 292 रन पीछे है और भारत के पास आस्ट्रेलिया को फॉलोऑन देने का मौका था, लेकिन मेहमान टीम ने ऐसा न करने का फैसला करते हुए अपनी दूसरी पारी खेलने का निर्णय लिया.

भारत के लिए दूसरी पारी की शुरुआत मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी ने की. लेकिन भारत को पैट कमिंस ने 4 विकेट लेकर बैकफुट पर धकेल दिया. भारत ने महज 4 रन के अंदर 3 विकेट पैट कमिंस को थमा दिए. चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली बिना खाता खोले और अजिंक्य रहाणे 1 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं हनुमा विहारी 13 रन बनाकर आउट हुए.

Ind vs Aus 3rd Test Live Cricket Score Online, India vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें 

12:31 (IST)

और इस के साथ तीसरे दिन का खेल खत्म. यह दिन पूरा तरह से गेंदबाजों के नाम रहा आज कुल 15 विकेट गिरे. 10 ऑस्ट्रेलिया के और पांच भारत के. भारत का स्कोर है दूसरी पारी में पांच विकेट पर 54 रन.  भारत की कुल लीड अब 346 रन की हो चुकी है. ऋषभ पंत और मयंक अग्रवाल नाबाद हैं.

12:31 (IST)

हेडलवुड की बाउंसर ऋषभ पंत के ग्लव्ज में लगी हल्की सी चोट भी लगी और टीम फिजियो को मैदान पर आना पड़ा. बहरहाल आज के दिन के खेल का यह आखिरी वक्त है. टिम पेन की कोशिश एक विकेट और निकालने की होगी. टिम पेन और ऋषभ पंत के बीच हलका सा मजाक या यूं कहें कि कि छीटाकशी भी हुई.

12:14 (IST)

जॉश हेजलवुड की गेंद पर कट लगाने की कोशिश करते हुए रोहित शर्मा पहली स्लिप में शॉन मार्श को कैच थमा बैठे. आधी भारतीय टीम 44 रन पर पैवेलियन लौट चुकी है. रोहित शर्मा ने 18 गेंदों पर 5 रन बनाया और आउट हो गए.

12:12 (IST)

जॉश हेजलवुड की गेंद पर भारत को 5वां झटका लगा, रोहित शर्मा 5 रन बनाकर आउट हो गए. भारत ने अपना 5वां विकेट 44 रन के स्कोर पर खो दिया. अब भारत के पास 336 रनों की बढ़त है. अब ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने आए हैं.

11:59 (IST)

अब आज के दिन के खेल के कोटे में बस आठ ओवर का वक्त बचा है. ऑस्ट्रेलिया की कोशिश इसमें एक विक्ट कम से कम लेने की जरूर होगी. भारतीय टीम जिस सोच के साथ मैदान पर उतरी थी वह अब हालात के साथ बदल चुकी होगी. नैथन लायन गेंदबाजी के मोर्चे पर टिके हुए हैं. 37 रन पर भारत के चार विकेट गिर चुके हैं.

11:54 (IST)

कोहली और पुजारा को लेग गली में जिस तरह से पैट कमिंस ने अपने जाल में फंसाया उससे पता चलते है कि वह किस लेवल के गेंदबाज हैं. इस मैच में पूरी तरह से फ्रंटफुट पर दिख रही टीम इंडिया अचानक से दबाव में आ गई है. रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल क्रीज पर है. पिछली पारी में तो रोहित शर्मा ने बिना दबाव के बल्लबाजी की थी लेकिन इस पारी में उनकी असली पऱीक्षा होनी है. भारत की कुल बढ़त अब 327 रन की हो चुकी है.

11:43 (IST)

एक और अपील ..एक और विकेट..पैट कमिंस को चौथा विकेट मिला. रहाणे के बल्ले से लगकर गेंद विकेटकीपर टिम पेन के दस्तानों में पहुंची. शानदार कैच . भारत का चौथा विकेट गिरा. रहाणे  1 रन बनाकर पैवेलियन लौटे. चार विकेट पर 32 रन है भारत का स्कोर..

11:37 (IST)

भारत का एक और विकेट गिरा..कप्तान कोहली कमिंस की गेंद पर बिना खाता खोले आउट हुआ. ठीक वैसी ही गेंद थी जिसपर पुजारा आउट हुए थे और ठीक उसी जगह पर मार्क्स हैरिस ने कोहली का कैच लपका. भारत के तीन विकेट गिर चुके हैं 28 रन पर. लीड अब भी 320 रन की ही है. कमिंस को तीसरा विकेट मिला.

11:30 (IST)

कमिंस की गेंद को लेग साइड में फ्लिक किया पजारा ने लेकिन उसे जमीन पर नहीं रख सके. मार्क्स हैरिस ने आसान सा कैच लपका. भारत का स्कोर दो विकेट पर 28 रन हो चुका है. भारत की बढ़त अब कुल 320 रन की है. कप्तान कोहली बल्लेबाजी करने आए हैं. कमिंस को दूसरा विकेट मिला है.

11:29 (IST)

अब बल्लेबाजी करने आए हैं चेतेश्वर पुजारा, लेकिन कुछ खास कर नहीं पाए और दूसरी ही गेंद पर पैट कमिंस को विकेट थमा बैठे. पुजारा दूसरी पारी में अपना खाता भी नहीं खोल पाए.

11:28 (IST)

और यह भरत का पहला विकेट गिरा. पैट कमिंस की बाउंसर को ठीक से खेल नहीं सके हनुमा विहारी और ख्वाजा ने आसान सा कैच लिया. पहली पारी में भी वह ऐसे ही आउट हुए थे. हमुमा विहारी 45 गेंदों पर 13 रन बनाकर पैवेलियन वापस लौटे. भारत को पहला झटका. 

11:27 (IST)

और अब पैट कमिंस को गेंदबाजी सौंपी है कप्तान टिम पेन ने ..पहली पारी में कमिंस ने 34 ओवर गेंदबाजी करके भारत के पहले तीन बल्लेबाजों को आउट किया था. ऑस्ट्रेलियाई पारी में भी उन्होंने 48 गेंदो तक बल्लेबाजी की और करीब 17 ओवर्स तक क्रीज पर रहे. जाहिर है वह काफी तके हुए होंगे. कमिंस के पहले ओवर में बस दो रन बने. और अब नैथन लायन  अपना ओवर डाल रहे हैं.

11:27 (IST)

नैथन लायन की गेंद पर मयंक अग्रवाल ने कदमों का इस्तेमाल करके मिड ऑन के ऊपर से जोरदार चौका जड़ा. मयंक अग्रवाल ने अपने इस पहले ही टेस्ट में अब तक जोरदार प्रदर्शन किया है. पहली पारी में उन्होंने अर्द्धशतक जड़ा और ऑस्ट्रेलिया की पारी में दो बेहतरीन कैच भी पकड़े. 

11:27 (IST)

अब दोनों छोर से गेदंबाजी में बदलाव कर दिया है कप्तान टिम पेन ने एक छोर से नैथन लायन को लगाया है जबकि दूसरी और से हेजलवुड गेंदबाजी कर रहे हैं. वैसे टिम पेन की कोशिश विकेट लेने की बजाय रन रोकने की होगी.  साथ ही वह कप्तान कोहली के इशारा का इंतजार भी कर रहे होंगे कि कब वह पारी घोषित करके ऑस्ट्रेलिया का टारगेट सेट करें. भारत को स्कोर है बिना किसी नुकसान के 19 रन. बढ़त अब 311 रन की हो चुकी है.

10:53 (IST)

मिचल स्टार्क हल्के से दिशा से भटके, और मयंक अग्रवाल ने फाइन लेग बाउंड्री पर खेल दिया. जोश हेजलवुड इसे रोक नहीं सके और मयंक के खाते में चार रन गए, हेजलवुड ने जिस तरह से इस बाउंड्री को रोकने में सुस्ती दिखाई उससे पता चलता है कि वह कितने थके हुए हैं.

10:47 (IST)

298 की बढ़त होने के बावजूद मेजबान टीम को फॉलोऑन ना देने के कोहली के फैसले को समझा जा सकता है. निश्चित तौर पर उनके जेहन में यही ख्याल रहा होगा कि कि लगातार दो दिन तक गेंदबाजी करने वाले कंगारू बल्लेबाजों को आज बस दो सेशंस का ही आराम मिल सका है. यानी कोहली इस थकी हुई पेस बैटरी का जरूर फायदा उठाना चाहते हैं. साथ ही कोहली के मन में चौथी पारी तक बनने वाले  निशानों का फयदा भी उठाना चाहते होंगे. बहरहाल यब फैसला सही है या गलत .यह तो वक्त ही बताएगा. 

10:34 (IST)

भारत के लिए हनुमा विहारी और मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करने आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिचल स्टार्क ने गेंदबाजी की शुरुआत की. तीसरी ही गेंद पर हनुमा विहारी ने दूसरी स्लिप को छकाते हुए 4 रन मारे. और इसी के साथ भारत की दूसरी पारी का खाता खुला. हेजलवुड दूसरा ओवर लेकर आए हैं, मयंक अग्रवाल ने भी चौका लगाकर अपना खाता खोला और भारत के पास अब 300 रनों की लीड हो गई है.

10:30 (IST)

1988 इंग्लैंड ने सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया था. उसके बाद से कोई भी टीम ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर फॉलोऑन नहीं दे सकी है. भारत को पास आज यह मौका था लेकिन कोहली ने ऐसा नहीं किया.अब पता चलेगा कि कोहली का यह फैसला कितना कारगर साबित होता है. वैसे टीम इंडिया के पास इस मैच में अब भी करीब सात सेशंस का वक्त बचा है लेकिन अगले दो दिन बारिश होने की भी आशंका है. बहरहाल भारत की सलामी जोड़ी मैदान पर आ चुकी है.

10:23 (IST)

और यह ऑस्ट्रेलिया की पारी समाप्त, जसप्रीत बुमराह ने अपने ओवर की आखिरी गेंद पर हेजलवुड को प्लेड ऑन कर दिया. ऑस्ट्रेलियाई पारी 151 रन पर समाप्त हो गई. भारत के पास अब 292 रनों की बढ़त है. कप्तान विराट कोहली ने फॉलो ऑन देने से इंकार कर दिया है और एक बार फिर भारतीय बल्लेबाजों को हम बैटिंग करते देखेंगे.

10:15 (IST)

2 रन बनाकर कप्तान टिम पेन वापस लौटे. नेथन लायन क्रीज पर आए हैं. बुमराह की यह गेंद लायन और पंत को छकाती हुई पीछे सीमा रेखा तक पहुंच गई और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया के 150 रन पूरे हो गए. अगली ही गेंद पर बुमराह को एक और कामयाबी मिली. नेथन लायन LBW होकर आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया का नौवां विकेट गिरा.

10:12 (IST)

चाय काल के बाद भारतीय गेंदबाजों का आक्रमण जारी है. जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को 8वां झटका दिया. पैट कमिंस के बल्ले का किनारा लगा और ऋषभ पंत के हाथों में गेंद सीधे. इसके साथ ही बुमराह ने इस मैच में अपना चौथा विकेट लिया. 

09:51 (IST)

और अब टी का वक्त हो गया है. इस सेशन में भारत ने तीन विकेट निकाले . ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 145 रन है. मेजबान टीम अब भी 298 रन पीछे है.

09:44 (IST)

बाएं हाथ के बल्लेबाज मिचल स्टार्क के लिए राउंड द विकेट गेंदबाजी करने आए हैं शमी. पिछले ओवर में कमिंस को आउट करने के बाद शमी के हौसले बुलंद है. पगबाधा की जोरदार अपील. कप्तान कोहली ने इस बार रिव्यू नहीं लिया. और इसी के साथ टी-ब्रेक हो गया है. ऑस्ट्रेलिया को फॉलो ऑन बचाने के लिए 98 रनों की जरूरत है.

09:34 (IST)

मोहम्मद शमी ने पैट कमिंस को क्लीन बोल्ड कर दिया. कमिंस ने 17 रन बनाए. भारत को सातवीं कामयाबी. इसी विकेट के साथ शमी ने भारत के बाहर अपने 100 टेस्ट विकेट्स भी पूरे कर लिए हैं. अब क्रीज पर मिचल स्टॉर्क आए हैं.

09:12 (IST)

कमिंस का बेहतरीन कवर ड्राइव बाउंड्री के बाहर चार रन.. मेजबान टीम को फॉलोऑन से बचने के लिए 114 रन की जरूरत है. इससे पहले  30 साल पहले यानी 1988 में सिडनी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को उसी की धरती पर फॉलोऑन दिया गया था. और वह टीम थी इंग्लैंड. क्या भारत 30 साल बाद इंग्लैंड की बराबरी करेगा?

09:11 (IST)

और अब जडेजा की जगह पर इशांत शर्मा को मोर्चे पर लगाया गया है. शाय़द कप्तान कोहली उनका छोर बदलवाना चाहते हैं इसिलिए इशांत को लगया गया है., और अब छोर बदलने के बाद जडेजा अपना आक्रमण जारी रखे हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट पर 125 रन है.

09:07 (IST)

हनुमा विहारी के साथ दूसरे छोर से जडेजा गेंदबाजी कर रहे हैं. यानी दोनों छोर से फिरकी आक्रमण. यह एक ऐसा दृश्य है जो भारत में होने वाले टेसट मैचों में तो अक्सर दिखाई  दता है लेकिन ऑस्ट्रेलिया में इस सीरीज में दिखाई नहीं दिया था. इससे पता चलता है कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर टीम इंडिया इस वक्त किस कदर हावी है .  भारत को अब भी इस जोड़ी को तोड़ने की जरूरत है क्योंकि कमिंस ने इससे पहले भी भारत को काफी परेशान किया है. 

08:55 (IST)

ड्रिंक्स ब्रेक के बाद गेंदबाजी में बदलाव..हनुमा विहारी को गेंद थमाई है. और पहली ही गेंद पर ऋषभ पंत ने कैच छोड़ दिया. कमिंस के बल्ले का बाहरी किनारा लग कर गेंद सीधी पंत के ग्लव्ज में गई लेकिन उन्होंने इस ड्रॉप कर दिया. अब वक्त ही बताएगा कि यह मौका कितना भारी पड़ेगा.कमिंस बल्लेबाजी कर लेते हैं और उनके नाम एक अर्द्धशतक भी है.

08:41 (IST)

इस बार रवींद्र जडेजा के जाल में फंस गए मिचेल मार्श . रहाणे ने उन्हें कैच किया. उन्होंने 9 रन बनाए. भारत को यह छठी कामयाबी मिली है. नए बल्लेबाज आए हैं पैट कमिंस.

08:23 (IST)

बुमराह के बाद रविंद्र जडेजा ने भारत को सफलता दिलाई है. घूमती हुई गेंद मिचल मार्श के बल्ले का किनारा लेकर सीधा अजिंक्य रहाणे के हाथों में पहुची.

08:18 (IST)

और अब बुमराह की जगह कप्तान कोहली ने  मोहम्मद शमी को गेंदबाजी के लिए बुलाया है. अच्छी लय में गेंदबाजी कर रहे बुमराह को इस तरह से हटाना शायद सही फैसला नहीं है. लंच के बाद बुमराह ने बस तीन ओवर ही किए थे.

08:08 (IST)

एक और मौका...बुमराह की शॉर्ट बॉल पर मारिश का शॉट थोड़ी दर हवा में रही लेकिन थर्डमैन पर खड़े मोहम्मद शमी बॉल तक नहीं पहुंच सके. अगर शमी ने थोड़ी तेजी दिखाई होती तो यह एक चांस बन सकता था.

08:08 (IST)

मेजबान टीम के जो पांच विकेट गिरे हैं उनमें से तीन बुमराह ने लिए हैं. इससे पता चलता है कि उन्हें खेलने में कंगारू बल्लेबाजों को कितनी दिक्कत हो रही है. टीम इंडिया इस वक्त इस मैच में पूरी तरह से हाव है. भारत को यह दबाव बरकरार रखने की जरूरत है. क्योंकि बस एक विकेट और गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया की पुछल्ले बल्लेबाजी शुरू हो जाएगी.

07:57 (IST)

जसप्रीत बुमराह की एक और शानदार गेंद जो कि यॉर्कर थी, ट्रैविस हेड बच नहीं पाए और गेंद सीधी विकेटों में जा लगी. पूरी तरह से बीट हुए ट्रेविस हेड और 20 रन बनाकर पैवेलियन वापस लौटे. ऑस्ट्रेलिया के 100 रन से पहले ही पांच विकेट गिरे. नए बल्लेबाज आए हैं कप्तान टिम पेन. भारतीय गेंदबाज पूरी तरह से हावी हैं इस वक्त.

07:52 (IST)

दूसर छोर से बुमराह का आक्रमण जारी है. बुमराह की गेंद मिचेल मार्श के पैड पर  लगी अपील भी हुई अंपायर के नकारने के बाद कप्तान कोहली ने बुमराह की ओर देखा और उन्होंने इशारे से रिव्यू लेने से मना कर दिया. मेजबान बल्लेबाज भारी दबाव में दिख रहे हैं. अब जडेजा का ओवर चल रहा है.

07:50 (IST)

लंच के बाद खेल शुरू हो चुका है. तीसरे दिन का यह दूसरा सेशन है. ट्रेविस हेड के साथ मिचेल मार्श बल्लेबाजी करने आए हैं. भारत की ओर से रविंद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी का क्रम जारी रखे हुए हैं. मौसम के लिहाज से भारत के लिए बुरी खबर है. भले ही आज आसमान साफ रहेगा लेकिन कल 60 फीसदी और परसों 80 फीसदी बारिश होने के चांस हैं. यानी भारत को आज ज्यादा से विकेट निकालने की दरकार है. और टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इसी सोच के साथ खले भी रहे हैं.

07:08 (IST)

यह सत्र पूरी तरह से भारत के नाम रहा, इस दौरान जसप्रीत बुमराह ने 2 और इशांत शर्मा- रविंद्र जडेजा को एक-एक विकेट हासिल हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खोकर 89 रन बना लिए हैं.

07:05 (IST)

अब लंच के लिए ज्यादा वक्त नहीं बचा है. मेजबान बल्लेबाज निश्चित तौर पर यह वक्त बिना किसी खतरे के मोल लिए गुजारना चाहते हैं. लेकिन ऐसा हो न सका, लंच से पहले आखिरी ओवर फेंक रहे जसप्रीत बुमराह ने शॉन मार्श को LBW कर ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया. भारत ने लंच तक ऑस्ट्रेलिया के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर मैच में मजबूत पकड़ बना ली है. लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 89/4 हो चुका है. लंच के बाद बल्लेबाजी ट्रैविस हेड के साथ मिचेल मार्श आएंगे.

06:37 (IST)

जडेजा की गेंद को आगे बढ़कर खेलना चाहते थे ट्रेविस हेड. नाकाम रहे ऋषभ पंत ने गिल्लियां उड़ा दी और अब मामला तीसरे अंपायर के हाथ में है. वीडियो रीप्ले में दिखा कि कुछ देर के लिए उनका पांव बाहर तो था लेकिन अंतिम वक्त में क्रीज में आ गया था. बाल बाल बचे हेड. अगली ही गेंद पर कॉट बिहाइंड की जोरदार अपील. लेकिन अंपायर ने नकारा.

06:33 (IST)

शॉन मार्श के बल्ले से बाहरी किनारा लगा लेकिन दूसरी स्लिप पर कोई खिलाड़ी नहीं था. लिहाजा गेदं सीधी थर्डमेन बाउंड्री के बाहर चार रन के लिए. बुत वक्त बाद यह चौका लगा है. मार्श अब 14 रन के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं.

06:33 (IST)

जिस विकेट पर पहले दो दिन जहां बल्लेबाजों के लिए सबकुछ आसान नजर आ रहा था वही विकेट तीसरे दिन कंगारू बल्लेबाजों के लिए मुश्किल बन गया है. ऐसा नहीं है कि यह विकेट की कलाकारी हो बल्कि यह भारतीय गेंदबाजों का कमाल है. लंच से पहले ही टॉप ऑर्डर धवस्त हो गया. और अब कप्तान कोहली ने इशांत शर्मा को फिर से गेंदबाजी के लिए बुलाया है.

06:17 (IST)

मयंक अग्रवाल ने ख्वाजा का कैच लपका. 32 गेंदों पर 21 रन बनाकर ख्वाजा वापस लौटे. भारत को तीसरी कामयाबी . ऑस्ट्रेलिया का स्कोर है तीन विकेट के नुकसान पर 53 रन. नए बल्लेबाज आए हैं ट्रैविस हेड.

06:16 (IST)

बेहद आक्रामक फील्ड सजाया गया है. बैकवर्ड शॉर्ड लेग, सिली पॉइंट, स्लिप और लेग स्लिप के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं जडेजा. 17 गेंदों के बाद शॉन मार्श ने एक रन लेकर अपना खाता खोला. उस्मान ख्वाजा ने एक खतरनाक शॉट खेला.थर्डमेन की दिशा में चार रन. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 50 रन के पार. और यहां पर रविंद्र जडेजा की शानदार गेंद जो गिरने के बाद घूमी और ख्वाजा के बल्ले का किनारा लेकर सीधा शॉर्ट लेग पर खड़े मयंक अग्रवाल के हाथों में. भारत को आज के पहले सत्र में तीसरी सफलता हाथ लगी. उस्मान ख्वाजा 21 रन बनाकर आउट

05:59 (IST)

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज के दिन के पहले सत्र में गेंदबाजी में पहला बदलाव कर दिया है. इशांत शर्मा की जगह गेंद मोहम्मद शमी के हाथ में सौंपी गई है. शमी ने बुमराह के ओवर को दोहराते हुए भारत के लिए लगातार दूसरा मेडन ओवर फेंका. गेंदबाजी में दूसरा बदलाव भी कर दिया गया है. दूसरे छोर से बुमराह की जगह रविंद्र जडेजा को गेंद थमाई गई है.

05:52 (IST)

अब मैदान पर शॉन मार्श बल्लेबाजी करने आए हैं. इस बीच उस्मान ख्वाजा ने इशांत शर्मा की हाफ वॉली गेंद को डीप एक्सट्रा कवर की ओर बेहद शानदार टाइमिंग के साथ खेल दिया और अपनी टीम के लिए खूबसूरत 4 रन बटोरे. निश्चित रूप से यह शॉट ख्वाजा का आत्म विश्वास बढ़ाएगा.

05:45 (IST)

मार्कस हैरिस ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर (13.2) शानदार चौका लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में खराब शॉट खेल बैठे. गेंद सीधा डीप पर खड़े इशांत शर्मा के हाथों में पहुंची और इसी के साथ भारत के हाथ दूसरी सफलता लगी. मार्कस हैरिस 22 रन बनाकर आउट हो गए. ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका लगा.

05:39 (IST)

अगर आज के दिन के पहले सेशन के बचे हुए वक्त में  टीम इंडिया एक और विकेट या यूं कहें कि उस्मान ख्वाजा का विकेट भी निकाल लेती है तो फिर मेजबान टीम बैकफुट पर चली जाएगी. गौर करने वाली बात यह है कि इस मच में ऑस्ट्रेलिया ने एक बल्लेबाज कम करके मिचेल मार्श को खिलाया है जो बल्लेबाजी कर तो लेते हैं लेकिन उनकी पहचान एक गेंदबाज के तौर पर ज्यादा है. इस दौरान इशांत शर्मा का हमला जारी है.

05:38 (IST)

आखिरकार भारत को पहले घंटे में कामयाबी मिल ही गई. इशांत की गेंद पर मयंक अग्रवाल ने गिरते हुए बेहतरीन कैच लिया. एरॉन फिंच 8 रन बनाकार आउट हुए. भारत को पहली सफलता. अब क्रीज पर आए हैं उस्मान ख्वाजा. 

05:33 (IST)

और अब एरॉन फिंच का शानदार ड्राइव. इशांत की गेंद लगभग हाफबॉली थी और फिंच का शानदार कवर ड्राइव बाउंड्री के बाहर.  कप्तान कोहली ने अब मिडविकेट की ओर फील्डर खड़ा कर दिया है.

05:33 (IST)

मार्कस हैरिस ने पॉइंट के दाईं ओर से जगह खोजते हुए शानदार कट किया और गेंद बाउंड्री के बाहर. आज के दिन के खेल का का पहला चौका. या यूं कहें कि ऑस्ट्रेलिया की पारी का पहला चौका. 

05:32 (IST)

भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉक्सिंग जारी मुकाबले का आज तीसरा और बेहद अहम  दिन है. भारत के 443 रन के दवाब में ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी चल रही है. यहां पर अगर मेजबान टीम 300 रन या इससे ज्यादा का स्कोर बना ले जाती है तो फिर इस मुकाबले के ड्रा़ होने की गुंजाइश बढ़ जाएगी. बहरहाल पहला ओवर इशांत शर्मा ने डाला. इस ओवर में 2 रन बने. मेजबान टीम का स्कोर है बिना कोई विकेट गंवाए 10 रन. दूसरा ओवर बुमराह डाल रहे हैं.