.

IND vs AUS, 3rd Test, Day 1: पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 215/2

IND vs AUS, 3rd Test, Day 1 Live: एडिलेड में खेले गए पहले मैच में भारत ने जीत हासिल की थी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पर्थ टेस्ट जीत सीरीज में बराबरी कर ली थी. दोनों टीमें आत्मविश्वास से भरी हैं.

News Nation Bureau
| Edited By :
26 Dec 2018, 12:36:43 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर आस्ट्रेलिया के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को चायकाल तक दो विकेट के नुकसान पर 123 रन बना लिए हैं। भारतीय पारी में अभी 54.5 ओवर हुए हैं। 55वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मयंक अग्रवाल, पैट कमिस की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों लपके गए। इसी के साथ दूसरे सत्र की समाप्ति हुई। 

पहला टेस्ट खेल रहे मयंक ने 76 रन बनाए। मयंक की पारी में 161 गेंद शामिल रहे। इस दौरान मयंक ने आठ चौके और एक छक्का लगाया।

मयंक ने चेतेश्वर पुजारा (33 रन, 102 गेंद, 2 चौके) के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की। भारत ने भोजनकाल तक 28 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 57 रन बनाए थे। अग्रवाल 34 और पुजारा 10 रन बनाकर नाबाद लौटे थे।

Ind vs Aus 3rd Test Day 1 Live Cricket Score Online, India vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

12:36 (IST)

मेलबर्न टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है. दिन के आखिरी सत्र में भारत ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए बिना कोई विकेट खोए 92 रन बनाए. भारत ने अब तक 2 विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिए हैं. कप्तान विराट कोहली 47 रन बनाकर और चेतेश्वर पुजारा 68 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

12:33 (IST)

मिचल मार्श के पिछले ओवर में काफी कुछ हुआ. विराट कोहली के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पीछे गई.  लेकिन टिम पेन ने कैच गिरा दिया. एक बार LBW की अपील भी हुई. निश्चित तौर पर भारत इस मौके पर अब विकेट नहीं गंवाना चाहेगा. पिछली 19 गेंदों से एक भी रन भी नहीं बना है.

12:32 (IST)

पुजारा का बेहतरीन शॉट. बेहद समझबूझ के साथ थर्डमेन की दिशा में दो फील्डर्स के बीच से निकला यह चौका. 66 रन पर खले रहे हैं पुजारा और यह उनके बल्ले से छठा चौका था. कोहली और पुजारा के बीच 184 गेंदों पर 86 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है.

12:32 (IST)

पुजारा का बेहतरीन शॉट. बेहद समझबूझ के साथ थर्डमेन की दिशा में दो फील्डर्स के बीच से निकला यह चौका. 66 रन पर खले रहे हैं पुजारा और यह उनके बल्ले से छठा चौका था. कोहली और पुजारा के बीच 184 गेंदों पर 86 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है.

12:32 (IST)

आखिरकार दूसरी नई बॉल ले ली गई है और मिचेल स्टार्क ने उसके साथ गेंदबाजी शुरू की. पहली ही गेंद पर कोहली के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील हुई लेकिन अंपायर ने नकारी. पहले ही एक रिव्यू गंवा चुकी कंगारू टीम ने इसपर चांस नहीं लिया. बहरहाल भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंच चुका है.

11:57 (IST)

80 ओवर के बाद भी नई गेद नहीं ली है..यानी क्या पेन को यह डर लग हा है कि नई गेंद से कुछ रन ज्यादा जा सकते हैं. या फिर वह अभी लायन और कुछ और मौका देना चाहते हैं. बहरहाल वजह चाहे जो हो..भारत की पारी अब 200 रन के और विराट कोहली अपने अर्द्धशतक के करीब बढ़ रहे हैं.  मिचेल मार्श की गेंद पर कोहली ने लॉन्गऑन पर जोरदार चौका जड़ा. आज के दिन के खेल में मिचेल मार्श को यह पहला चौका लगा है. 

11:52 (IST)

नैथन लायन अपना ओवर डाल रहे हैं.यह भारत की पारी का 80वां ओवर है. इसके बाद नई गेंद ली जा सकती है . देखना होगा कि कया कप्तान पेन लाय़न के कुछ और ओवर कराएंगे या फिर नई बॉल लेकर बचे हुए 10 ओवर्स में अपने तेज गेंदबाजों को फिर से आजमाएंगे.

11:52 (IST)

कोहली के बल्ले से यह शानदार चौका निकला . लायन की गेंद पर एक कदम आगे पढ़कर कोहली ने एक्स्ट्रा कवर में बेहतरीन टाइमिंग के साथ चौका जड़ा. यह इस पारी में कोहली का पांचवां चौका था. 38 रन के निजी स्कोर पर पहुंच  चुके हैं कप्तान कोहली. और अगले ही ओवर की पहली गेंद पर पुजारा ने भी चौका जड़ा. पैट कमिंस की गेंद पर थर्डमेन की दिशा में पुजारा का बेहतरीन शॉट. पुजारा अब 61 रन पर पहुंच गए हैं भारत का स्कोर 200 रन के करीब है.

11:52 (IST)

भारत की पारी में 74 ओवर का खेल हो चुका है,यानी अगले 6 ओवर्स के बाद कंगारू कप्तान टिम पेन नई बॉल ले सकते हैं. वैसे पुरानी बॉल से नैथन लायन को कोई खास मदद मिल भी नही रही है लिहाजा लगता है कि टिम पेन मौका मिलने पर नई बॉल जरूर लेंगे.

11:52 (IST)

पैट कमिंस की एक शॉर्ट बॉल पुजारा की उंगली में लगी. भरतीय फिजियो को मैदान पर आना पड़ा ..बहरहाल खेल फिर से शरू हुआ. पुजारा ने फ्रंटफुट पर जाकर इस मिडऑन पर खेला और दो रन बनाए. पुजारा और कोहली के बीच 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हो चुकी है.

11:51 (IST)

पैट कमिंस अब फि से गेंदबाजी करने आए हैं. आज के दिन के दोनों विकेट कमिंस ने ही लिए हैं. इस बेजान विकेट पर कमिंस ने बहुत मेहनत से गेंदबाजी की है. देखना होगा कि अब दिन के आखिरी सेशन में क्या वह एक और विकेट निकाल पाएगे या नहीं.

11:18 (IST)

कोहली के खिलाफ लायन ने LBW की अपील की, अंपायर ने नकारी और अब कप्तान ने रिव्यू ले लिया है. वीडियो रीप्ले में दिखा कि इम्पैक्ट ऑफ स्टंप से बाहर था. कोहली को कोई खतरा नहीं और कंगारू टीम ने रिव्यू गंवा दिया है. भारत के लिए दोहरी खुशी की बात.

11:13 (IST)

मिचेल मार्श की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा ने 1 रन लेकर अपने करियर का 21वां अर्धशतक पूरा किया. पुजारा ने 154 गेंदों में 4 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. 

11:02 (IST)

और अब नैथन लायन को मोर्चे पर  लगा दिया है. निश्तित रूप से उनके निशाने पर कप्तान कोहली ही होंगे. अभी तक उन्होंने कुल 13 ओवर डाले है. और थोड़े महंगे भी रहे हैं. लेकिन अब उनकी और कोहली की जंग देखने लायक होगी. अब तक कुल सात बार और इस सीरीज में दो बार वह कोहली को अपने जाल में फंसा चुके हैं. देखना होगा कि इस बार बाजी किसक् हाथ लगेगी. हालंकि बॉल ना तो अब हार्ड है और अभी स्पिन भी नहीं हो रही लिहाजा विराट कोहली के पास भी चांस है.

 

10:54 (IST)

मिचेट स्टार्क का स्पेल जारी है, हालंकि इस बार उन्होंने अपनी साइड में बदलाव किया है, अब ओवर द विकेट गेंदबाज करने आए हैं विराट कोहली को. ऑस्ट्रेलिया की कोशिश होगी कि कम से कम आज के दिन खेल में कोहली का विकेट जरूर निकाला जाए वरना अगर उनके बल्ले से लंबी पारी निकली तो फिर मेजबान टीम मुश्किल में पड़ जाएगी. आज के दिन अब इस आखिरी सेशन में 24 ओवर का खेल बचा है..

10:53 (IST)

और इस बार पुजारा के बल्ले से निकला शानदार शॉट . शॉर्ट बॉल थी, बैकफुट पर जाकर शानदार कट..44 रन बना चुके हैं पुजारा ..अर्द्धशतक के करीब हैं. 

10:53 (IST)

विराट कोहली का बेहतरीन ऑन ड्राइव. कलाइयों को शानदार उपयोग. मिडऑन की दिशा में शानदार चौका. कोहली के बल्ले से यह दूसरा चौका निकला है. लगता है कि अब कंगारू कप्तान जल्दी ही नैथन लाय़न को मोर्चे पर लगाने वाले हैं. कोहली का एक और चौका..बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गई..स्लिप में खड़े मार्श रोक नहीं सके. भारत का स्कोर 150 रन के पार पहुंच गया है. कोहली 21 गेंद पर 21 रन बनाकर खेल रहे हैं. साथ में हैं चेतेश्वर पुजारा जिन्होंने  38 रन बनाए हैं.

10:21 (IST)

चौका, पुजारा के बल्ले से निकला. हेजलवुड के ओवर की दूसरी गेंद पर मिड ऑन की ओर ड्राइव खेली पुजारा ने और शॉट बाउंड्री पार.

10:21 (IST)

कमिंस के ओवर में केवल दो रन आए. विराट इस ओवर की पांचवीं गेंद पर बाल-बाल बचे हैं कप्तान कोहली. कोहली जहां मौका पाते ही बड़े शॉट खेलने की कोशिश में हैं वहीं पुजारा अब भी संयम दिखा रहे हैं.

10:20 (IST)

क्रीज पर उतरने के बाद कोहली ने पहली बार दो रन लिए. इसके बाद ओवर करने आए हेजलवुड की गेंद को पुजारा ने केवल डिफेंड किया और ओवर मेडन रहा.

10:20 (IST)

टी ब्रेक के बाद मैच फिर से शुरू, विराट कोहली क्रीज पर आए हैं, अब पुजारा और कोहली की कोशिश होगी कि बिना कोई और विकेट खोए आज के दिन का खेल समाप्त करे.

09:44 (IST)

पैट कमिंस की एक और शानदार गेंद और इस बार ऑस्ट्रेलिया के हाथों एक और सफलता लगी. भारत के लिए शानदार पारी खेल रहे मयंक अग्रवाल के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और कप्तान टिम पेन ने इसे पकड़ने में कोई भी गलती नहीं की. इसके साथ ही भारत को दूसरा झटका लगा और टी ब्रेक भी ले लिया गया है.

09:41 (IST)

पैट कमिंस की तेज गेंद..और उसपर मयंक अग्रवाल का इतना ही बेहतर ड्राइव, तमाम कोशिश के बाद भी नैथन लायन इस चौके को नहीं रोक सके. मयंक अग्रवाल अब 72 रन पर पहुंच चुके हैं. भारत का स्कोर है एक  विकेट पर 119 रन.

09:41 (IST)

और यह एक मौका था..मिचेल मार्श की गेंद पर पुजारा के बल्ले का अंदरूनी किनारे लेकर पेड ले लगकर गेंद हवा में उछली लेकिन गली में खड़े उस्मान ख्वाजा तक कैरी नही हो पाई. कमाम कोशिशों के बावजूद ख्वाजा वह कैच नहीं पकड़ सके या यूं कहें कि कैच में तब्दील नहीं कर सके. भारत का स्कोर अब एक विकेट पर 115 रन है.

 

09:09 (IST)

और मयंक अग्रवाल ने लायन की गेंद (47.1) पर डीप लेग में बड़ा छक्का जड़ दिया है, इसके साथ ही भारत ने इस मैच का पहला छक्का लगाया.

09:09 (IST)

लायन की गेंद पर पुजारा का बेहतरीन शॉट. टॉ़प स्पिन को पढ़ लिया था पुजारा ने और स्लिप की दिशा में बेहतरीन चैका जड़ा. भारत की रन रेट अब बढ़कर 2.25 की हो चुकी है. भारत का स्कोर अब 100 रन पार कर चुका है. मयंक अग्रवाल 55 रन और पुजारा 31 रन पर खेल रहे हैं.

08:55 (IST)

भारत का स्कोर अब भी एक विकेट के नुकसान पर 86 रन है...स्टार्क की तेज गेंद पर पजारा का बेहतरीन शॉट ..तीन रन मिले भारत को और इसी के साथ पुजारा और मयंक अग्रवाल के बीच 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हो गई. है. दोनों के बीच 147 गेंदों पर अब तक 54 रन बन चुके हैं. यह पार्टनरशिप और और बड़ी होती दिख रही है. अगर टी तक भारत ने विकेट नहीं गंवाया तो पहला दिन भारत के नाम रह सकता है.

08:55 (IST)

मिचेल स्टार्क अब गेंदबाजी कर रहे हैं. और यह बेहद तेज गेंद..147.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी गई गेंद. पुजारा देखते रह गए..और स्टार्क के साथ-साथ टिम पेन के चेहरे पर भी मुस्कराहट थी..बहरहाल भारत को कोई नुकसान नहीं.

08:39 (IST)

ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर अब तक खेले दो टेस्ट मैचों में भारत की सलामी जोड़ी पूरी तरह से नाकाम रही थी लेकिन युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपने पहले ही मुकाबले में ना सिर्फ टीम इंडिया की इस समस्या का समाधान कर दिया है बल्कि यह भी दिखा दिया है कि वह लंबी रेस के घोड़े हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के तमाम पैंतरे  मयंक अग्रवाल पर  बेअसर साबित हो रहे हैं. 40वां ओवर चल रहा है. भारत का स्कोर है एक विकेट पर 86 रन.

08:28 (IST)

मयंक अग्रवाल का अर्द्धशतक पूरा हुआ. अपने पहले ही मैच में उनका शानदार अर्द्धशतक. लाजवाब पारी खेल रहे हैं मयंक अब तक. भारत का स्कोर अब एक विकेट पर 83 रन हो चुका है.

08:28 (IST)

भारत के लिए मेलबर्न में डेब्यू करने वाले मयंक अग्रवाल ने नैथन लायन के ओवर में (35.2 और 35.6) 2 चौके जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. 

08:17 (IST)

चेतेश्वर पुजारा 46 गेंदों पर बस 10 रन बनाकर खेल रहे हैं. यही उनकी बल्लेबाजी का स्टाइल है.इस मैच में रवींद्र जडेजा के खेलने की वजह से भारत की बल्लेबाजी में गहराई बढ़ गई है. मयंक अग्रवाल 85 गेंदों पर 41 रन बनाकर खेल रहे हैं. पैट कमिंस की गेंद (33.6) पर चेतेश्वर पुजारा ने डीप एक्स्ट्रा कवर पर चौका जड़ा.

 

07:57 (IST)

ओह..पिच से थोड़ा सा मूवमेंट मिला हेजलवुड को..मयंक अग्रवाल ने हल्के हाथों से खेला था..गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पहली स्लिप में गई जरूर लेकिन एरॉन फिंच के पास पहुंचने से पहले ही गिर गई...लेकिन कहा जा सकता है कि मयंक बालबाल बचे.

 

07:46 (IST)

लंच के बाद की पारी शुरु हो गई है. मैदान पर मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारी की जोड़ी पहुंच चुकी है. हेजलवुड को गेंदबाजी की कमान सौंपी गई है. पहली ही गेंद पर चौका लगाकर मयंक अग्रवाल ने पारी को आगे बढ़ाया.

07:09 (IST)

बॉक्सिंग डे टेस्ट शुरू होने से पहले इस बात की तर्चा थी की यह विकेट बेहद जीवंत होगा लेकिन आज खेल के पहले ही सेशन में इस विकेट में ऐसा कुछ नहीं दिखा..हांलकि इसके लिए भारत बल्लेबाजों की तारीफ भी करनी होगी. बहरहाल लंच का वक्त हो चुका है. टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने एक विकेट पर 57 रन बना लिए हैं. मयंक अग्रवाल 34 और चेतेश्वर पुजारा 10 रन पर खले रहे हैं. भारत का एकमात्र विकेट हनुमा विहारी का गिरा है जिन्होंने आठ रन बनाए. यह सेशन भारत के नाम रहा है.

06:48 (IST)

बहरहाल भारत के 50 रन पूरे हो चुके हैं. इन 50 रन में मयंक अग्रवाल का योगदान 33 रन का रहा है. अपना पहला टेस्ट खेल रहे मयंक ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है. थोड़ी देर बाद लंच हो जाएगा. भारत की कोशिश लंच तक कोई विकेट ना गंवने की होगी. चेतेश्वर पुजारा चार रन पर खेल रहे हैं.

06:48 (IST)

मिचेल मार्श की गेंद पर चेतेश्वर पुजारना पॉइंट की बाईं ओर से जोरदार शॉट खेला ..तीन रन के साथ उनका खाता खुला. भारतीय बल्लेबाजी किसी जल्दबाजी में नहीं दिख रहे हैं.यह एक अच्छा संकेत है. मेलबर्न की यह विकेट भी इस वक्त बल्लेबाजों के माकूल ही लग रहा है. ना इसमें स्विंग और जिसकी परख मिचेल स्टार्क कर चुके हैं. और ना ही अभी स्पिन को कोई मदद मिल पा रही है और इसकी परख नैथन लायन कर चुके हैं. बहरहाल मिचेल स्टार्क को गेंदबाजी कि लिए वापस बुलाया गया है.

06:48 (IST)

और अब एक विकेट मिलने के बाद कंगारू कप्तान ने मिचेल मार्श को आक्रमण पर लगाया है. ऑस्ट्रेलिया की कोशिश विहारी का विकेट मिलने के बाद बने मोमेंटम को बरकरार रखने की होगी. बहरहाल मयंक ने बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग में दो रन लेकर उनका स्वागत किया.इस सीरीज में मिचेल मार्श का यह पहला मुकाबला है. 

06:49 (IST)

कमिंस की शॉर्ट पिच गेंद विहारी के ग्लव्ज पर लगी. गेंद उछली और पहली स्लिप में खड़े फिंच ने आसान सा कैच लपका. विहारी ने  66 गेंदों पर आठ रन बनाए. अब बल्लेबाजी करने आए हैं चेतेश्वर पुजारा. भारत की कोशिश होनी चाहिए कि अब लंच तक दूसरी विकेट ना गिरे.

06:24 (IST)

लायन की गेंद पर मयंक का जोरदार शॉट स्वीपर कवर की दिशा में बेहतरीन ड्राइव . गेंद सीधी सीमारेखा के बाहर.  मयंक अब 27 रन पर पहुंच गए हैं. पैट कमिंस अब अपन ओवर डालने आए हैं. पैट कमिंस की बेहतरीन गेंद को खेल नहीं पाए हनुमा विहारी और तीसरे स्लिप पर खड़े एरोन फिंच को थमा बैठे. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के हाथ पहली सफलता और भारत को पहला झटका लगा हनुमा विहारी के रूप में. क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा आए हैं.

06:12 (IST)

खेल के पहले दो घंटे तेज गेंदबाजों के मुफीद माने जाते है उनमें कोई भी गेंदबाज विकेट से कोई फायदा लेता नहीं दिख रहा. हालांकि तारीफ भारत की सलामी जोड़ी की भी करनी होगी. बहरहाल नैथन लायन अब अपना पांचवां ओवर डाल रहे हैं.

06:12 (IST)

15 ओवर का खेल हो चुका है. भारत का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान के 31 रन है. टीम इंडिया के लिहाज से यह एक बढ़िया शुरुआत है लकिन यहां गौर रृकरने वाली बात  यह है कि क्या यह विकेट वकई में वैसी ही है जैसी दिख रही है ? क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज इस पर पूरी तरह से बेअसर साबित हो रहे हैं.

06:12 (IST)

बहरहाल विहारी अब सामान्य लग रहे हैं. उन्होंमे अपना हेलमेट बदल लिया है. भारतयी फिजियो मैदान से बाहर जा चुके हैं खेल अब दोबारा शुरू हो रहा है.  विहारी ने अबकर बेहद धीरज भरा खेल दिखाया रहै. वह 43 गेंदों पर तीन रन बनाकर खेल रहे हैं.

05:56 (IST)

और अब दूसरे छोर से भी बदलाव किया गया है गेंदबाजी आक्रमण में. अनुभवी पैट कमिंस को मोर्चे पर लगया गया है. यह 13 वां ओवर है. यानी इतनी जल्दी ही कंगारू कप्तान को अपने चौथे गेंदबाज को आजमाना पड़ रहा है तो इसमी भारतीय सलामी जोड़ी के बेहतरीन खेल का पता चलता है. इस सीरीज के पिछले दो मैचों के ठीक उलट. इस बार भारतीय ओपनिंग जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को परेशानी दे रही है...और यह क्या..कमिंस की गेंद विहारी के हेलमेट पर लगी..बाउंसर से बचने के लिए वह झुके थे लेकिन गेंद उतनी बाउंस नहीं हुई. भारत के फिजियो मैदान पर आए हैं.

05:47 (IST)

नैथन लायन अब अपना दूसरा ओवर डालने आए हैं. यानी यह साफ है कि उन्हें पहला ओवर किसी गेंदबाज का छोर बदलवाने के लिए नहीं दिया गया था. बहरहाल मेलबर्न की इस 15 मिलीमीटर घास वाले विकेट पर इतनी जल्दी लायन का आक्रमण पर लगना यह दर्शाता है कि टीम इंडिया ने  विहारी-मयंक की सलामी जोड़ी बनाकर जो दांव खेला था वह अब तक तो सटीक पड़ ही है और अगर लायन को भी जल्द ही विकेट नहीं मिला तो तो भारत का यह दांव इस पूरे मैच में मेजबान टीम को मुश्किल में डाल सकता है.

05:47 (IST)

बहरहाल ..मयक अग्रवाल ने स्वीपर कवर में जोरदार चौके के साथ लायन की ओवर का अंत किया. भारतीय सलामी जोड़ी ने अब तक बेहद जोरदार खेल दिखाया है. यह लग ही नहीं रहा कि मयंक अग्रवाल अपना पहला मुकाबला खेल रहे हैं.

05:46 (IST)

और अब गेंदबाजी में बदलाव..जोश हेजलवुड की जगह नैथन लायन को लगाया गया है. महज आठवें ओवर में ही यह बदलाव बतता है कि भारत को ओपनर्स सही रणनीति के साथ  बल्लेबाजी कर रहे हैं. लकिन क्या टिम पेन ने यह बदलाव जल्दी कर दिया है? बहरहाल 25 गेंद खेलकर हनुमा विहारी ने एक रन के साथ खाता खोल दिया है.

05:46 (IST)

और यह भारत की पारी का पहला चौका लगा. यह चौका भी मयंक के बल्ले से ही निकला. हालांकि यह थोड़ा सा रिस्की था. गली में तैनात मिचेल मार्श ने इसे कैच में तब्दील करने की भरपूर कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली. अगली ही गेंद पर बाइ के जरिए एक चौका और लगा.

05:40 (IST)

बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन भारतीय पारी के 6 ओवर पूरे हो चुके हैं. भारत का स्कोर 13 रन है यह 13 रन मयंक अग्रवाल ने ही बनाए हैं. पहली बार ओपनिंग कर रहे हनुमा विहारी ने बड़ी धीरज के साथ 21 गेंदें खेल कर अभी खाता नहीं खोला है. भारत की यह एक सतर्क शुरुआत है.

05:40 (IST)

मयंक का एक और शानदार शॉट. बेहतरीन फ्लिक. मेलबर्न ग्राउंड की बाउंड्री काफी लंबी है. मयंक को तीन रन मिले अब स्ट्राइक पर हनुमा विहारी आ गए है. हनुमा एक गेंद पर बीट जरूर हुए लेकिन उन्होंने ओवर की बाकी गेंदों को आसानी के साथ खेला. पहले चार ओवर्स में भारत का स्कोर सात रन हो चुका है बिना किसी नकसान के.

05:39 (IST)

मिचेल स्टार्क के दूसरे ओवर से बस एक रन ही बना. भारत के लिए अभी तक बने चारों रन मयंक ने बनाए हैं. हनुमा विहारी को अभी अपना खाता खोलना है. जोश हेजलवुड अपना दूसरा ओवर डाल रहे हैं.

05:39 (IST)

पहला ओवर मेडन रहा. हनुमा विहारी ने मिचेल मार्श के इस ओवर को बड़े आत्मविश्वास के साथ खेला. अब जोश हेजलवुड दूसरा ओवर लेकर आए हैं और सामने हैं मयंक अग्रवाल जो अपने टेस्ट करियर की पहली बॉल का सामना करेंगे. बड़े हौसले के साथ उन्होंने पहली दो गेंदें खेली हैं. वह भारत के 95वें टेस्ट खिलाड़ी बने हैं आज.  मयंक का कवर में बेहतरीन पुश और तीन रन के साथ उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर का और इस मैच में भारत का खाता खोला.

05:39 (IST)

भारतीय सलामी जोड़ी यानी मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी मैदान पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन अपनी फील्ड सजा रहे हैं. थोड़ी ही देर में बक्सिंग डे टेस्ट की पहली गेंद फेंकी जाने वाली है. मिचेल स्टार्क गेंदबाजी का आगाज करेंगे. हनुमा विहारी स्ट्राइक पर है. पहली गेंद जो फुलटॉस थी उस  पर कोई रन नहीं बना और इसी के साथ खेल शुरू हो गया.