.

IND vs AUS: मेलबर्न में भारत ने 7 विकेट से जीता मैच, ऑस्ट्रेलिया में रचा इतिहास

India vs Australia 3rd ODI Match Live: भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) बीच जारी वनडे सीरीज निर्णायक मुकाम पर पहुंच गई है. दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है.

News Nation Bureau
| Edited By :
18 Jan 2019, 04:20:58 PM (IST)

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है. भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ढेर कर दिया था. इस लक्ष्य को भारत ने 49.2 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर जीत दर्ज की. 

भारत के लिए अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 87 और केदार जाधव ने नाबाद 61 रन बनाए. उनके अलावा विराट कोहली ने 46 रन बनाए. 

इससे पहले, आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज युजवेंद्र चहल की फिरकी में फंस कर रह गए. लेग स्पिनर चहल ने छह विकेट अपने नाम किए. आस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए जिसके लिए उन्होंने 63 गेंदें खेलीं और दो चौके मारे. हैंड्सकॉम्ब के अलावा शॉन मार्श ने 39 और उस्मान ख्वाजा ने 34 रन बनाए. 

Ind vs Aus 3rd ODI Live Cricket Score Online, India vs Australia 3rd ODI Live Cricket Score Streaming: लाइव स्कोर के लिये यहां क्लिक करें

16:21 (IST)

विजयी चौका जाधव के बल्ले से निकला, जिन्होंने मिड विकेट के उपर के चौका जड़कर भारत को वनडे सीरीज में भी जीत दिला दी. भारत के लिए ऐतिहासिक जीत. टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने के बाद वनडे सीरीज भी 2-1 से जीती. टी20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी.

16:04 (IST)

भारत की रन रेट अब 8  से उपर पहुंच गई है और अब भारत के लिए मुश्किल हो सकती है. भले ही भारत ने अपने सात विकेट बचाए हो, लेकिन अब आक्रामक बल्लेबाजी की जरूरत है.

16:04 (IST)

जंपा ने अपने आखिरी ओवर में सिर्फ एक रन दिया. 10 ओवर में उहोंने 3.40 की इकोनॉमी से 34 रन दिए. हालांकि वह एक भी सफलता हासिल नहीं कर पाए.  अब 6 ओवर का खेल बचा है. भारत को अटैकिंग होने के लिए अब यही मौका है. 

15:39 (IST)

स्टोइनिस की गेंद पर धोनी बड़ा शॉट लगाना चाहते थे, लेकिन सिडल ने अपनी टीम के लिए रन बचाया. धो​नी ने थर्ड मैन की ओर से गेंद को पहुंचाया. सिडल शॉर्ट थर्ड मैन की आरे से आए और स्लाइड लगाकर गेंद को बाउंड्री छूने से रोका. हालांकि धोनी ने तीन रन दौड़कर ले लिए.

15:39 (IST)

8 ओवर का खेल बचा हुआ है. भारत को जीत के लिए 48 गेंदों पर 58 रन की जरूरत है और 7.25 की रन रेट की जरूरत है. पिछले ओवर में रिचर्डसन ने सिर्फ दो रन दिए थे और उनकी ओर से किफायती गेंदबाजी जारी है, लेकिन मुकाबले में भारत का पलड़ा भारी दिख रहा है. 

15:38 (IST)

ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू गंवाया. मेजबान ने धोनी के खिलाफ एलबीडब्यू की जोदार अपील की थी, जिसके बाद उन्होंने रिव्यू लिया था. अंपायर ने नॉट आउट करार दिया था. मेजबान का रिव्यु लेने का फैसला गलत साबित हुआ. गेंद विकेट से काफी उपर थी.

15:29 (IST)

धोनी अपनी पारी को आगे बढ़ाने के लिए तैयार है, नॉन स्ट्राइक छोर पर खड़े हैं. अटैक पर रिचर्डसन आए हैं.

15:29 (IST)

धोनी यहां कुछ दर्द से जूझते दिख रहे हैं, पैट्रिक आए हैं मैदान पर. शायद उनके कमर के आस पास दर्द हो रहा है.

15:29 (IST)

धोनी ने 82 गेंदों पर 58 रन बनाए. अपनी इस पारी में उन्होंने सिर्फ तीन ही चौके लगाए. यानी 12 रन. बाकी के रन उन्होंने सिर्फ दौड़कर जोड़े. भारत के इस अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ने इस पारी में एक बार फिर साबित कर दिया कि वह अभी भी सबसे फिट विकेटकीपर बल्लेबाज हैं.

15:20 (IST)

10 ओवर का खेल बचा हुआ है और भारत को जीत के लिए 60 गेंदों पर 66 रन की जरूरत है. भारत के हाथों में अभी भी सात विकेट बचे हुए हैं. टीम सीरीज जीत की ओर बढ़ रही है.

15:20 (IST)

धोनी और जाधव के बीच 50 रन की साझेदारी हो गई है और अब यह जोड़ी भारत की जीत की ओर बढ़ती दिख रही है.दोनों ने 58 गेंदों की साझेदारी की.

15:14 (IST)

स्ट्राइक मिलने पर जाधव ने भी अपना हाथ खोला और मजबूत हाथों से गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. स्टोइनिस यहां निराश नजर आए. जर्सी के अंदर वह खुद को छिपाना चाहते थे.

15:10 (IST)

स्टानलेक की गेंद पर धोनी ने कवर पॉइंट की ओर खेलकर सिंगल लिया और इसी के साथ उन्होंने अपने करियर की 70वीं वनडे फिक्टी जड़ दी. इस सीरीज में उन्होंने फिफ्टी का अर्धशतक जड़ा. एडिलेड में वह नाबाद रहे थे और टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया था. धोनी की ओर से कोई खास जश्न नहीं.

15:10 (IST)

मेजबान की ओर से ​रिचर्डसन सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए हैं अभी तक. उन्होंने 2.38 इकोनॉमी से 8 ओवर में 1 मेडन सहित 19 रन दिए, साथ ही एक सफलता भी मिली. उनके बाद जंपा भी किफायती रहे अभी तक. 

15:01 (IST)

धोनी ने स्टानलेक की गेंद पर सिंगल लिया और इसी के साथ धोनी 46 रन पर पहुंच गए हैं और वह अपने इस सीरीज में अपने तीसरे अर्धशतक से सिर्फ चार दूर हैं.

15:01 (IST)

35 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 133 रन बना लिए हैं. धोनी 42 और जाधव 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को जीत के लि 90 गेंदों पर 98 रन की जरूरत है. दोनों के बीच 21 रन की साझेदारी हो गई है.

14:50 (IST)

स्टेनलेक के ओवर की आखिरी गेंद  पर केदार जाधव ने शानदार चौका जड़ा. इसी के साथ भारत का स्कोर 34 ओवर के बाद 129/3 हो गया है. और अब ड्रिंक्स ब्रेक हो गया है.

14:48 (IST)

धोनी लगातार अपने तीसरे अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं. हालांकि एडिलेड के मुकाबले यहां उनकी पारी धीमी जरूर रही ​है, लेकिन वह एक मजबूत पिलर की भूमिका अदा कर रहे हैं और एक छोर से टीम को मजबूती देने की कोशिश कर रहे हैं. 

14:46 (IST)

क्रीज पर धोनी का साथ जाधव दे रहे हैं और अटैक पर स्टानलेक आए हैं, जो अभी तक अपना खाता भी नहीं खोल पाए. 

14:45 (IST)

रिचर्डसन ने अपने इस ओवर में तीन रन दिए. जिसमें दो रन तो वाइड गेंद फेंकने पर मिले. मेजबान की ओर से बेहतरीन गेंदबाजी की जा रही थी. भले ही भारत की तुलना में मेजबान उतनी जल्दी विकेट नहीं ले पा रही, लेकिन बल्लेबाजों को खुलकर भी नहीं खेल दे रही. 123 पर तो मेजबान ने अपने 5 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन उन्होंने 123 रन 30वें ओवर में ही बना लिए थे.

14:44 (IST)

कप्तान के रहते हुए भारत की पारी पहले ही धीमी चल रही थी और अब उनके पवेलियन लौटने के बाद पारी ओर भी अधिक धीमी हो गई है. भारत को 6.16 की रन रेट चाहिए, जबकि 3.73 की रन रेट चल रही है. समय समय पर क्रीज पर मौजूद बल्लेबाजों को बड़ा शॉट खेलकर बाद ने आने दबाव को अभी से कम करना होगा. 

14:30 (IST)

भारत को एक और बड़ा झटका लगा है, कप्तान विराट कोहली 46 रन के स्कोर रिचर्डसन का शिकार हुए. गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर सीधा एलेक्स कैरी के हाथों में चली गई और यहां भारत को तीसरा झटका लग गया है.

14:29 (IST)

धोनी ने अपने पेशेवर करियर में इसी के साथ 26 हजार रन पूरे कर लिए हैं.

14:25 (IST)

धोनी ने थर्ड मैन की ओर एक और बाउंड्री लगाई, और इसी के साथ दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई है. 

 

14:22 (IST)

धोनी और कोहली के बीच अर्धशतकीय साझेदारी पूरी होने वाली है, वहीं कोहली अपने अर्धशतक से सिर्फ 8 रन दूर हैं. धोनी के पास यहां एक और मौका है कि सिडनी की तरह मेलबर्न में भी एक बड़ी साझेदारी करें.

14:22 (IST)

सिडल की गेंद पर धोनी ने मिड ऑन की तरफ खेला, जहां शॉन मार्श ने डाइव लगाकर स्टंप की ओर थ्रो किया, लेकिन धोनी उनसे कहीं ज्यादा फुर्तीले थे, जल्दी सिंगल पूरा किया और इस सिंगल के साथ ही भारत के 100 रन भी पूरे हो गए हैं.

14:21 (IST)

आधा खेल हो चुका है, लेकिन भातर टीम लक्ष्य के आधे तक भी नहीं पहुंच  पाई है. भारत को जीत के लिए 26 ओवर के बाद 133 रन की जरूरत है और उनके पास गेंद भी भरपूर है, लेकिन एक झटका टीम की लय और रणनीति बिगाड़ सकती है.

14:10 (IST)

25 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 93 रन बना लिए हैं. जीत के लिए 136 रन की जरूरत है. कोहली 36 और धोनी 25 रन बनाकर खेल रहे हैं.

14:10 (IST)

धोनी ने डीप मिड विकेट की ओर अपना हाथ खोला और गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. पिच काफी धीरे हो रही है और बल्लेबाजी करना मुश्किल हो रहा है. यहां भारत को जरूरत है कि यह जोड़ी आखिरी तक क्रीज पर बनी रहे, क्योंकि इनके बाद जो भी बल्लेबाज आएगा, उसे काफी मुश्किल होगी.

14:07 (IST)

अटैक पर पीटर सिडल आए हैं, जिन्हें अभी तक एक सफलता मिली है.

14:06 (IST)

भारतीय बल्लेबाजों के लिए जंपा का यह ओवर काफी कसा हुआ रहा. सिर्फ दो रन ही जोड़ पाए. भारत को 5.62 रन रेट की जरूरत है, जबकि उनकी रन रेट अभी 3.54 की ही चल रही है.

14:03 (IST)

बड़े शॉट न लगा पाने के कारण कोहली और धोनी की जोड़ी यहां ज्यादा से ज्यादा रन दौड़कर जोड़ती दिख रही है और इसी कारण यह जोड़ी कई बार मुश्किल में फंसी. हालांकि दोनों ने खुद को बखूबी बचाया भी. लेकिन यहां दोनों के बीच आपसी तालमेल की कमी भी दिखाई दे रही है. एक-एक रन लेने के लिए संघर्ष कर रही भारतीय खेमे से काफी इंतजार के बाद बाउंड्री निकली. धोनी ने स्टोइनिस की गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. लेकिन बाद में टीम पर से दबाव कम करने के लिए ऐसी बाउंड्री का इंतजार लंबे समय तक नहीं किया जा सकता.

14:00 (IST)

मार्कस स्टायनिस की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने सामने की ओर तेजी से शॉट मारा और अपने और टीम के खाते में 4 रन जोड़ लिए.

13:59 (IST)

जंपा की गेंद पर धोनी मुश्किल में पड़ सकते थे. जंपा के ओवर की दूसरी गेंद को कोहली ने खेला और यहां सिंगल की तलाश में थे. कोहली अभी थोड़े से ही बाहर निकले थे, लेकिन दूसरे छोर से धोनी काफी बाहर निकल गए थे. ख्वाजा की ओर से बेहतरीन फील्डिंग भी देखने को मिली. ख्वाजा ने गेंद को थ्रो किया, लेकिन तक तक धोनी वापस आ गए थे.

13:59 (IST)

स्टॉयनिस की गेंद को धोनी ने मिड ऑ​फ की ओर खेला और यहां वह रन निकालने की कोशिश थे, कोहली भी दूसरे छोर से बाहर निकल गए थे, लेकिन धोनी ने उन्हें मना किया. यहां भारतीय कप्तान के लिए मुश्किल हो सकती थी. डायरेक्ट हिट किया गया, लेकिन तब तक कोहली वापस आ गए थे. 

13:58 (IST)

20 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 73 रन बना लिए हैं. कोहली 32 और धोनी 9 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को 20 ओवर के खेल में रोहित शर्मा और शिखर धवन के रूप में दो बड़े झटके लगे.

13:58 (IST)

ओवर की पहली ही गेंद पर कोहली ने तीन रन जोड़ लिए. छोटी गेंद को भारतीय कप्तान ने बैकवर्ड पॉइंट की ओर पहुंचाया, लेकिन बाउंड्री तक नहीं पहुंचा पाए, इसकी भरपाई कोहली ने तीन रन दौड़कर किए. 

13:58 (IST)

अटैक पर जंपा आए हैं. हालांकि इन्हें अभी तक सफलता नहीं मिल पाई है, लेकिन भारत के बल्लेबाजों को बांधा जरूर था.

13:58 (IST)

स्टोइनिस के ओवर की तीसरी गेंद पर धोनी ने हाथ खोला और बाउंड्री लगाने की कोशिश की, एक्स्ट्रा कवर की ओर हालांकि फील्डर ने गेंद को रोक लिया, लेकिन भारत के इस फिट विकेटकीपर बल्लेबाज ने तीन रन दौड़ कर ले लिए.

13:58 (IST)

धोनी ने पिछले दोनों मैचों में अर्धशतकीय पारी खेली. सिडनी और एडिलेड दोनों में धोनी का बल्ला बोला. हालांकि सिडनी में उनकी धीमी बल्लेबाजी को लेकर आलोचनाएं भी हुई थी, लेकिन एडिलेड में उन्होंने इसका जवाब बखूबी दिया था और अब यहां पर उनसे एक ऐसी ही पारी की उम्मीद है.

13:39 (IST)

शिखर के जाने के बाद मैदान पर महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने आए हैं. और पहली गेंद पर धोनी को बड़ा जीवनदान मिला. मैक्सवेल ने सीधा हाथ में आई गेंद पर कैच छोड़ दिया.

13:37 (IST)

भारत को यहां पर दूसरा झटका लगा. मार्कस स्टायनिस की गेंद पर शिखर धवन का बेहद खराब शॉट और गेंद सीधा स्टायनिस के हाथों में. भारत का दूसरा विकेट गिरा.. शिखर धवन 23 रन बनाकर आउट हुए...उन्होंने कोहली के साथ मिलकर 44 रनों की साझेदारी की.

13:25 (IST)

बिली स्टेनलेक की गेंद पर 2 चौके जड़कर कप्तान विराट कोहली ने टीम के 50 रन पूरे कर लिए. 15 ओवर के बाद भारत का स्कोर 54/1 है यहां कोहली और धवन के बीच 39 रनों की साझेदारी हो चुकी है.

13:23 (IST)

काफी इंतजार के बाद कोहली के बल्ले से बाउंड्री निकली. स्टानलेक की गेंद पर कोहली ने थर्ड मैन की ओर चौका जड़ा. टीम को यहां अपनी रन रेट धीरे-धीरे बढ़ानी होगी.

13:23 (IST)

भारत की शुरुआत धीमी रही, लेकिन यहां पर टीम को कप्तान कोहली और धवन से एक बड़ी साझेदारी की उम्मीद है. हालांकि लक्ष्य अधिक बड़ा नहीं है, लेकिन टीम अगर संभलकर नहीं बल्लेबाजी कर पाई तो यहीं लक्ष्य बड़ा हो जाएगा. 

12:54 (IST)

मेजबान गेंदबाज भारत की सलामी जोड़ी को काफी देर से परेशान कर रहे थे और यहीं पर रोहित शर्मा उनके जाल में फंस गए और शॉन मार्श को अपना कैच थमा दिया. भारत को 15 रन पर ही पहला झटका लग गया. सिडल की गेंद पर रोहित के बल्ले का किनारा लगा और गेंद पहले स्लिप पर खड़े मार्श के हाथों में चली गई. हिटमैन आज सिर्फ 9 रन ही बना पाए.

12:47 (IST)

रोहित शर्मा ने पीटर सिडल की गेंद को डीप लेग में 4 रन के लिए मार दिया. इसके साथ ही भारतीय पारी का पहला चौका यहां आया.

12:45 (IST)

ऑस्ट्रेलियाई अटैक की शुरुआत अच्छी हुई है. जहां पहले ओवर में रिचर्डसन ने एक रन दिए, वहीं सिडल का दूसरा ओवर मेडन रहा. तीसरे ओवर में भी रिचर्डसन ने दो रन दिए. 5 ओवर बाद भारत का स्कोर 10 रन बिना किसी नुकसान पर. भारत की यहां पर थोड़ी धीमी और संभली शुरुआत.

12:37 (IST)

सिडल की गेंद पर ऑस्ट्रेलिया ने रोहित शर्मा के खिलाफ एलबीडब्यू के लिए रिव्यू लिया. गेंद रोहित के बैकपैड को हिट कर रही थी. मिडिल के उपर थी, अंपायर कॉल मानी गई. जिस कारण मेजबान का रिव्यू खराब नहीं हुआ. अंपायर ने नॉट आउट करार दिया था. और यहां पर भारत को पहला झटका लगने से बच गया.

12:35 (IST)

रिचर्डसन की तीसरी गेंद पर रोहित को डीप मिड बैकवर्ड पॉइंट की ओर पहुंचाकर सिंगल लिया और टीम का खाता खोला.

12:28 (IST)

ब्रेक टाइम में बारिश हुई थी, लेकिन अब बारिश रूक गई है और रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रीज पर आ गए हैं. इनिंग्स ब्रेक के बाद भारत बल्लेबाजी करने उतरी है. सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रीज पर उतरे हैं वहीं ऑस्ट्रेलिया की ओर से रिचर्डसन शुरुआत कर रहे हैं.

11:54 (IST)

शमी ने स्टानलेक को बोल्ड करके मेजबान की पारी को 230 रन पर ऑल आउट कर दिया और इसी के साथ भारत को जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य मिला है. गेंदबाजों ने यहां पूरी तरह से प्रभावित किया और भारत की जीत में अपना आधा योगदान दे दिया है. बाकी का काम बल्लेबाजों पर है.

11:47 (IST)

युजवेंद्र चहल की गेंद पर भारत को एक और सफलता मिली. इसके साथ ही मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में वह 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय स्पिनर बन गए हैं. चहल ने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले गेंदबाज की लिस्ट में तीसरे नंबर आ गए हैं. अपने आखिरी ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंद पर एडम जम्पा ने बड़ा शॉट मारने की कोशिश की और गेंद सीधा विजय शंकर के हाथों में पहुंची और ऑस्ट्रेलिया को नौंवा झटका लगा.

Best figures for India in Australia:6/42 Ajit Agarkar v Aus, MCG, 20046/42 Yuzvendra Chahal v Aus, MCG, 2019*5/15 Ravi Shastri v Aus, WACA, 1991

Best figures for spinners vs Australia in Australia:6/40 Yuzvendra Chahal, MCG, 2019*5/15 Ravi Shastri, WACA, 19915/29 Saqlain Mushtaq, Adelaide, 19965/53 Abdul Qadir, MCG, 1984

11:29 (IST)

युजवेंंद्र चहल ने भारत को 7वीं और खुद के लिए चौथी सफलता हासिल की है. युजवेंद्र चहल की गेंद पर शॉट लगाने के चक्कर में रिचर्डसन ने गेंद को सीधा केदार जाधव के हाथ में पहुंचा दिया. ऑस्ट्रेलिया की 7वां विकेट गिरा. 16 रन बनाकर रिचर्डसन आउट हो गए.

11:22 (IST)

और चहल के इस ओवर में हैंड्सकॉम्ब ने अपने करियर का तीसरा अर्धशतक पूरा कर लिया. और ऑस्ट्रेलिया के 200 रन भी पूरे हो गए.

11:21 (IST)

40 ओवर का खेल हो चुका है और मेजबान ने 6 विकेट के नुकसान पर 190 रन बना लिए हैं. हैंड्सकॉम्ब 46 और रिचर्डसन 6 रन बनाकर खेल रहे हैं. 10 ओवर का खेल बचा है और मेजबान 240 के आस पास पहुंचती दिख रही है.

11:21 (IST)

इंतजार के बाद मेजबान खेमे से बाउंड्री निकली. हैंड्सकॉम्ब ने शंकर की गेंद पर मिड विकेट के उपर से बाउंड्री तक पहुंचाया. शंकर का यह डेब्यू मैच है और वह अभी तक अपना खाता नहीं खोल पाए हैं.

11:20 (IST)

सिडनी वनडे में भुवी काफी महंगे साबित हुए थे, जिसके बाद उन्होंने कहा था कि काफी समय से मैच नहीं खेलने के कारण वह लय को बरकरार नहीं रख. जिसके बाद ए​डिलेड में उन्होंने अपनी लय हासिल की थी और उनकी वह लय आज मेलबर्न में भी दिख रही है. 

11:00 (IST)

शमी की गेंद पर मैक्सवेल के बल्ले का उपर किनारा लगा और गेंद हवा में. भुवनेश्वर कम से कम 10 से 15 मीटर आगे की ओर भाग कर आए और डाइव लगाकर कैच लपका. कैच कतई आसान नहीं था. पीछे से गेंद को जज कर पाना मुश्किल था, लेकिन भुवी ने गेंद पर अपनी आंखे टिकाकर रखी थी. मैक्सवेल ने 29 गेंदों पर 26 रन बनाए. 

10:48 (IST)

गेंदबाजी में बदलाव कर मोहम्मद शमी को वापस बुलाया गया है, और मैक्सवेल ने उनका स्वागत अपने विस्फोटक अंदाज में ही किया. शमी की शॉर्ट बॉल को फाइन लेग की ओर मारकर 4 रन बटोरे. अगली गेंद वाइड रहने के बाद शमी ने मैक्सवेल को बाउंसर फेंकी और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में गेंद ज्यादा ऊपर उठ गई. भुवनेश्वर कुमार ने बेहद शानदार कैच पकड़ा और ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा. इसके साथ ही ड्रिंक्स ब्रेक.

10:45 (IST)

चहल की गेंद पर मैक्सवेल ने कवर की ओर बाउंड्री लगाई और इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया 150 रन के पार पहुंच गई है. इस ओवर में चहल ने 11 रन दिए.

10:35 (IST)

चहल को सामने देखकर मैक्सवेल को पिछली पारियां जरूर याद होंगी. पिछले वनडे सीरीज में मैक्सवेल की 14 गेंद खेली, जिस पर सात रन बनाए और तीन बार आउट हुए. वहीं टी20 सीरीज में 27 गेंद पर 27 रन बनाए और चार आउट हुए. यहां पर चहल को एक और विकेट मिल सकती है, हैंड्सकॉम्ब का खराब शॉट पर खुशकिस्मत रहे कि विजय शंकर गेंद तक पहुंच नहीं पाए वरना यहां ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका लगता. अगली ही गेंद पर मैक्सवेल ने डीप लेग पर चौका जड़ दिया.

10:29 (IST)

30 ओवर के खेल के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 124 रन और आधी ऑस्ट्रलिया टीम वापस पवेलियन लौट चुकी है. अब बल्लेबाजी करने ग्लेन मैक्सवेल आए हैं.

10:26 (IST)

युजवेंद्र चहल ने अपने चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर भारत को एक और सफलता दिलाई. इस बार भी इनफॉर्म बैट्समैन मार्कस स्टॉयनिस को स्लिप में खड़े रोहित शर्मा के हाथों कैच कराया.

10:20 (IST)

युजवेंद्र चहल के ओवर की दूसरी गेंद पर स्टोइनिस ने लॉन्ग ऑन की ओर चौका जड़ा. जडेजा ने मिड ऑन पर डाइव लगाकर गेंद को रोकने का प्रयास किया था लेकिन असफल रहे थे.

10:13 (IST)

25 ओवर का खेल हो चुका है और मेजबान ने चार विकेट गंवाकर 105 रन बना लिए हैं. हैंड्सकॉम्ब 5 रन बनाकर खेल रहे हैं, जबकि स्टोइनिस खाता तक नहीं खोल पाए. चहल ने अपने पहले ही ओवर में मार्श और ख्वाजा को पवेलियन भेज दिया था. 

10:08 (IST)

मार्श और ख्वाजा तेजी से पारी को आगे बढ़ा रहे थे, लेकिन चहल ने अपने पहले ही ओवर में मेजबान को दो बड़े झटके दे दिए. ख्वाजा ने 34 रन बनाए. मार्श 39 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

10:08 (IST)

गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया. युजवेंद्र चहल ने अपने पहले ही ओवर में भारत को 2 सफलता दिला दी है. पहले इनफॉर्म बल्लेबाज शॉन मार्श ने आगे बढ़कर शॉट खेलना चाहा लेकिन विकेट के पीछे धोनी की स्पीड से मात खा गए और स्टम्पिंग आउट हुए. वहीं एक गेंद बाद उस्मान ख्वाजा ने खराब शॉट खेला और गेंद को सीधा चहल के हाथों में थमा दिया. ऑस्ट्रेलिया को यहां चौथा झटका लगा, हालांकि उसके 100 रन भी पूरे हो गए.

09:54 (IST)

अटैक पर एक बार फिर जाधव आए हैं, जिनका पिछला ओवर काफी महंगा रहा था. जाधव ने अपने पिछले ओवर में 15 रन लुटाए थे.

09:54 (IST)

ख्वाजा और मार्श के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी हो गई है. ख्वाजा 25 और मार्श 31 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत के लिए यह जोड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने दो विकेट झटकर मेजबान पर जो दबाव बनाया था, उस दबाव से टीम को निकालने के लिए ख्वाजा और मार्श की जोड़ी संघर्ष कर रही है.

09:54 (IST)

अटैक पर रवीन्द्र जडेजा  आए हैं, जो इस मैच में अपना पहला ओवर करवा रहे हैं. जडेजा ने इस ओवर में 6 रन दिए. अपने इस ओवर में उन्होंने दो वाइड फेंकी.

09:48 (IST)

शंकर की गेंद लंबे इंतजार के बाद मेजबान के खेमे से बाउंड्री निकली और शॉन मार्श ने पुल किया और गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाया. इसी के साथ मेजबान 50 रन के पार पहुंच गई  हैं.

09:47 (IST)

भारतीय गेंदबाजों में मेजबान को पूरी तरह से बांध कर रखा है. पिछले 40 गेंदों पर मेजबान के खेमे से कोई बाउंड्री तक नहीं निकल पाई है. भुवी ने भारत को दो सफलता दिलाई तो शमी, विजय शंकर और जाधव बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दे रहे हैं. 

09:47 (IST)

विजय शंकर का वनडे क्रिकेट में पहला ओवर, बेहतरीन गेंदबाजी. सिर्फ  दो रन दिया उन्होंने. उनके ओवर की पहली गेंद पर ख्वाजा ने सिंगल लिया और पांचवीं गेंद उन्होंने वाइड फेंक दी. लेकिन उनकी शुरुआत अच्छी रही.

09:13 (IST)

10 ओवर के बाद पहला पावरप्ले समाप्त, ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान 30 रन बनाकर 2 विकेट खो दिए. पावरप्ले के बाद भारत ने गेंदबाजी में पहला बदलाव किया. मोहम्मद शमी की जगह विजय शंकर को बुलाया गया है गेंदबाजी के लिए.

09:11 (IST)

इससे पहले वाली गेंद पर भुवी ने अंपायर के पीछे से गेंद फेंकी, जिसे फिंच ने छोड़ दिया. गेंद फेंकने के बाद फिंच हट गए. अगली गेंद पैड्स पर थी. इसके बाद अंपायर ने उंगली उठा दी और उन्हें एलबीडब्यू करार दिया. 

09:08 (IST)

इस वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैचों में फिंच का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. सिडनी और एडिलेड दोनों ही मैच में फिंच सिर्फ 6-6 रन ही बना पाए थे, लेकिन मेलबर्न उनका पसंदीदा मैदान पर है और यहां पर वह एक अलग ही रूप में नजर आ रहे हैं. हालांकि इस बार भी वो कुछ ज्यादा नहीं कर पाए और 14 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा दिया. ऑस्ट्रेलिया को लगा दूसरा झटका, 9 ओवर के बाद 27/2

08:58 (IST)

इस वनडे सीरीज के शुरुआती दो मैचों में फिंच का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. सिडनी और एडिलेड दोनों ही मैच में फिंच सिर्फ 66 रन ही बना पाए थे, लेकिन मेलबर्न उनका पसंदीदा मैदान पर है और यहां पर वह एक अलग ही रूप में नजर आ रहे हैं.

08:56 (IST)

भुवी का महंगा ओवर रहा ये. इस ओवर में 10 रन दिए. दूसरी और तीसरी गेंद पर फिंच ने बाउंड्री लगाई. वहीं एक अतिरिक्त गेंद पर फिंच ने चार रन दौड़कर ले लिए.

08:56 (IST)

भुवी ने भारत को पहली सफलता जल्दी तो दिलवा दी, लेकिन इस समय क्रीज पर मेजबान के दो ऐसे बल्लेबाज खड़े हैं, जिन्हें टीम पर से इस दबाव को हटाने में समय नहीं लगेगा. कप्तान फिंच का इस ग्राउंड पर रिकॉर्ड शानदार है. पिछली 10 पारियों में उन्होंने 52.20 की औसत से 522 रन बनाए. जिसमें तीन तो शतक और एक अर्धशतक शामिल है. फिंच ने तीनों शतक इंग्लैंड के खिलाफ लगाए हैं. 

08:51 (IST)

मोहम्मद शमी की गेंद पर ख्वाजा ने बाउंड्री लगाकर अपना खाता खोला.

08:50 (IST)

5 ओवर का खेल हो चुका है और शुरुआती 5 ओवर का खेल भारत के लिए अच्छा रहा. भारत ने 11 रन पर मेजबान को एक बड़ा झटका भी दे दिया है. उस्मान ख्वाजा अभी तक अपना खाता भी नहीं खोल पाए हैं, जबकि फिंच 6 रन बनाकर खेल रहे हैं.

08:37 (IST)

भुवनेश्वर कुमार अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं. और इसके साथ ही भुवनेश्वर कुमार ने भारत को पहली सफलता दिला दी है. भुवनेश्वर की यह गेंद थोड़ी उछाल के साथ आई जिसे खेल पाने में एलेक्स कैरी असमर्थ रहे. और गेंद सीधा विराट कोहली के हाथों में पहुंच गई. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा. एलेक्स कैरी 5 रन पर आउट.

08:34 (IST)

शमी के ओवर की तीसरी गेंद पर कैरी ने अपनी कलाईयों की पूरा घुमाया और काउ कॉर्नर की ओर बाउंड्री लगाई. मेजबान की पहली बाउंड्री है यहत्र. शमी के लिए दो स्लिप लगाई है. 

08:28 (IST)

बारिश के बाद एक बार फिर से मैच शुरू हो चुका है. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने अपना पहला ओवर समाप्त किया. इस ओवर से सिर्फ 1 रन आए. दूसरे ओवर की कमान मोहम्मद शमी के हाथों में दी गई. वहीं बारिश के चलते टीम को मिलने वाले डिनर ब्रेक से 10 मिनट कम कर दिए गए हैं. अब यह 40 के बजाय सिर्फ 30 मिनट का होगा.

08:07 (IST)

पहली गेंद को कैरी ने थर्ड मैन की ओर खेलकर सिंगल लिया और इसी के साथ मेजबान टीम का खाता खुला. अगली गेंद एकदम सीधी रही, सीधे धोनी के दस्तानों में. और इसी के साथ एक बार फिर बारिश ने खलल डाला. सिर्फ 2 गेंदों का खेल हो पाया है और बारिश के चलते एक बार फिर से मैदान पर कवर्स लाए जा रहे हैं.

08:02 (IST)

कुछ देर में खेल शुरु होने वाला है. कवर हटा लिए गए हैं. फिंच और कैरी पारी का आगाज करने के लिए तैयार हैं. भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाजी की शुरुआत की.

07:56 (IST)

आखिरकार दर्शकों को मैच देखने का मौका मिल ही गया, अगले 10 मिनट में शुरू होगा.

07:54 (IST)

दोनों ही टीमों के लिए यह निर्णायक मैच है. लेकिन अच्छे संकेत नहीं है कि स्टेडियम में दर्शकों की छतरी खुली हुई है. पिच पर कवर्स भी लगे हुए हैं. मैच शुरू होने में अभी और देरी हो सकती है.

07:38 (IST)

भारत ने तीन बदलाव किए हैं. मोहम्मद सिराज की जगह विजय शंकर, कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल और अंबाती रायुडू की जगह केदार जाधव को शामिल किया गया है.

07:38 (IST)

India Playing XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रवीन्द्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंन्द्र चहल.

07:38 (IST)

Australia Playing XI: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकाम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, जाए रिचर्डसन, पीटर सिडल, एडम जाम्पा और बिली स्टानलेक.

07:37 (IST)

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

07:37 (IST)

खराब मौसम के चलते टॉस में देरी हो रही है. हालांकि बारिश अधिक तेज नहीं है. वहीं विजय शंकर को वनडे कैप दी गई है. यानी मेलबर्न में शंकर वनडे क्रिकेट में कदम रखने वाले हैं.

07:16 (IST)

भारत के लिए विजय शंकर आज डेब्यू करेंगें. बीसीसीआई ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी.

07:05 (IST)

दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 की बराबरी पर है. सिडनी में खेले गए पहले वनडे में आस्ट्रेलिया ने 34 रनों से जीत हासिल की थी तो एडिलेड में खेले गए दूसरे मैच में भारत ने कप्तान विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी के दम पर बराबरी कर ली थी.

07:04 (IST)

गेंदबाजी में जेसन बेहेरनडोर्फ का खेलना मुश्किल है ऐसे में बिली स्टेनलेक को मौका मिल सकता है. नाथन लॉयन पहले दो मैचों में असर नहीं दिखा पाए थे. आस्ट्रेलिया ने लॉयन के स्थान पर एडम जाम्पा को मौका दिया है.

07:04 (IST)

पहले मैच में जरूर ग्लैन मैक्सवेल का बल्ला नहीं चला था लेकिन दूसरे मैच में उन्होंने उपयोगी पारी खेली थी हालांकि वह टीम को बड़े स्कोर तक पहंचाने में नाकामयाब रहे थे.

07:04 (IST)

मध्यक्रम में शॉन मार्श ने पिछले मैच में शतक जड़ा था. उन्होंने पहले मैच में भी अर्धशतक जमाया था. मार्श के अलावा मध्य क्रम में उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब ने भी अच्छी जिम्मेदारी निभाई है.

07:04 (IST)

उसके लिए बड़ी चिंता कप्तान एरॉन फिंच की फॉर्म है. फिंच दोनों मैचों में जल्दी पवेलियन लौट गए थे. निर्णायक मुकाबले में कप्तान को अपने बल्ले में लगी जंग को दूर करना होगा. फिंच दोनों मैचों में भुवनेश्वर की इन स्विंगर पर आउट हुए हैं. यह एक तरह से उनकी कमजोरी बनी है.

07:03 (IST)

वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) की परेशानी उसकी बल्लेबाजी है. बीते दोनों मैचों में वह 300-320 के पार जाती दिख रही थी लेकिन अंत में विफल रही. उसका मध्य क्रम तो चल रहा है लेकिन वह टीम को बड़ा स्कोर प्रदान करने में असफल हो रहा है. आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ई मध्यक्रम को अपनी इस कमी को दूर करना पड़ेगा.

07:02 (IST)

गेंदबाजी भारत की मजबूत कड़ी है. भुवनेश्वर और मोहम्मद शमी ने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को देथ ओवरों में रनों के लिए तरसा दिया था. वहीं कुलदीप और रवींद्र जडेजा ने भी मध्य के ओवरों में ऑस्ट्रेलिया (Australia) बल्लेबाजों पर अंकुश लगाए रखा था. आखिरी मुकाबले में इन सभी से इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है. 

07:01 (IST)

इसके अलावा टीम में कोई और बदलाव की संभावना कम ही लगती है. रोहित शर्मा, कोहली और धोनी का बल्ला भी चल रहा. दिनेश कार्तिक ने भी दूसरे मैच में धोनी का अच्छा साथ दे अपनी जगह किसी तरह सुनिश्चित कर ली है. हालांकि कोहली, कार्तिक को बाहर बिठाने का दांव खेल सकते हैं.

07:01 (IST)

वहीं चौथे नंबर उतर रहे अंबाती रायडू दोनों मैचों में विफल रहे हैं ऐसे में कोहली बैंच पर बैठे केदार जाधव का इस्तेमाल आखिरी मैच में कर सकते हैं. सिराज के स्थान पर खलील अहमद की वापसी भी हो सकती है.

07:00 (IST)

आज के मैच में कप्तान विराट कोहली जीत के लिए कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहते. ऐसे में वह टीम में बदलाव कर सकते हैं. दूसरे मैच में कोहली ने मोहम्मद सिराज को पदार्पण का मौका दिया था जो महंगे साबित हुए थे और टीम को छठे गेंदबाज की कमी खली थी. इस स्थिति को देखते हुए वह आज हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर को मौका दे सकते हैं.

06:59 (IST)

नमस्कार! आपका NewsState के लाइव ब्लॉग में स्वागत है.