.

IND vs AUS 2nd Test Day 1: पहले दिन का खेल समाप्त, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 277/6

Ind vs Aus 2nd Test Day 1 Live Cricket Score Online: भारत ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल कर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई हुई है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

News Nation Bureau
| Edited By :
14 Dec 2018, 03:36:33 PM (IST)

नई दिल्ली:

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के साथ वाका मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच (50) और मार्कस हैरिस (70) ने दमदार प्रदर्शन किया और पहले विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की। 

दिन का खेल समाप्त होने तक पैट कमिंस (11) और कप्तान टिम पेन (16) नाबाद रहे। 

इनके अलावा, ट्रेविस हेड ने 58 और शॉन मार्श ने 45 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। 

भारत के लिए इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने दो-दो विकेट लिए हैं। उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला है। 

Ind vs Aus 2nd Test Day 1 Live Cricket Score Online, India vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

14:54 (IST)

इशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका देते हुए ट्रैविस हेड की विकेट ले ली है. इस बार हेड ने खराब शॉट खेलते हुए गेंद सीधा मोहम्मद शमी के हाथ में थमा दी. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका लग गया.

14:42 (IST)

ट्रेविस हेड ने मोहम्मद शमी (79.6 ओवर) पर गली में चौका लगाया. इसके साथ ही भारत के लिए दूसरी नई गेंद उपलब्ध है.

14:37 (IST)

ट्रेविस हेड ने मोहम्मद शमी (77.6 ओवर) पर सिंगल लेकर अर्धशतक पूरा किया. वह 70 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से इस मुकाम पर पहुंचे.

14:37 (IST)

हनुमा विहारी ने भारत को पांचवीं सफलता दिला दी. इस बार शॉन मार्श को आउट किया.  शॉन मार्श ने 45 रन बनाए. ऑस्ट्रेलियाई टीम का पांचवां विकेट  132 रन पर गिरा. रहाणे ने लपका शानदार कैच.

 

14:37 (IST)

दूसरे छोर से मुरली विजय को लाया गया है. दूसरी ही गेंद पर मार्श ने और आखिरी पर हेड ने चौका लगाया. दस रन गए इस ओवर में.

 

14:36 (IST)

ट्रेविस हेड ने हनुमा विहारी (74.5 ओवर) पर स्टेप आउट कर चार रन बटोरे. लगाता है कि दूसरी नई गेंद लेने तक ये रन पड़ते देखना होगा.

 

14:23 (IST)

मार्श और हेड के बीच 79 रनों की साझेदारी हो चुकी है और भारतीय टीम इस पार्टनरशिप को तोड़ने के प्रयास में लगी हुई है. कप्तान विराट कोहली ने इसको लेकर गेंदबाजी में बदलाव कर मुरली विजय को गेंदबाजी सौंपी है.

14:18 (IST)

ट्रेविस हेड और शॉन मार्श के बीच पांचवें विकेट पर ना केवल साझेदारी मजबूत होती जा रही है. वहीं ये दोनों बल्लेबाज भी अपनी पारी को बड़ा बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

14:18 (IST)

शॉन मार्श ने  हनुमा विहारी (70.6 ओवर) पर कदमों का अच्छा इस्तेमाल करते हुए चौका लगाया. वह गेंद पर थोड़ा आगे निकले और गैप का अच्छा इस्तेमाल किया.

 

14:06 (IST)

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया है.

14:05 (IST)

70 ओवर का खेल हो चुका है. 10 ओवर के बाद दूसरी नई गेंद उपलब्ध होगी. अगर गेंदबाज थके नहीं होंगे तो वे उसका ज्यादा लाभ ले सकते हैं. पहली नई गेंद के सामने जो जोड़ी थी वो काफी मजबूत साबित हुई.

14:05 (IST)

ट्रेविस हेड ने मोहम्मद शमी (67.4 ओवर) पर थर्डमैन एरिया में चौका लगाकर शॉन मार्श के साथ पांचवें विकेट पर 50 रन की साझेदारी की.

13:51 (IST)

पार्ट टाइम गेंदबाज के तौर पर हनुमा विहारी उपयोगी साबित हुए हैं. वह छह ओवर में 19 रन देकर एक विकेट भी ले चुके हैं. जबकि एक ओवर मेडन डाला है. यहां पर एक बड़ा मौका गवा दिया भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने, हनुमा विहारी की गेंद पर मार्श का कैच उठा था जिसे पकड़ने में नाकाम रहे ऋषभ पंत. भारत के हाथ एक और सफलता लगने से रह गई.

13:49 (IST)

ट्रेविस हेड और शॉन मार्श के बीच पांचवें विकेट पर करीब 35 रनों की साझेदारी हो चुकी है. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में कितने रन पर जाकर रुकेगी यह इस जोड़ी के खेल पर निर्भर करेगा.

13:47 (IST)

शॉन मार्श ने हनुमा विहारी (60.6 ओवर) पर चौका लगाया. ये रन ही बल्लेबाजों को जमने का मौका देते हैं. चौता विकेट गिरने के बाद गेंदबाजों को शिकंजा कसने की जरूरत थी. पहले दिन का अब तक का खेल कई मोड़ ले चुका है. पहले विकेट पर 112 रन की साझेदारी हुई तो लगा कि जाने क्या होगा. लेकिन एक विकेट गिरने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने खेल में वापसी की. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 130 पर दूसरा, 134 पर तीसरा और 148 रन पर चौथा विकेट खो दिया. पहले सत्र में बेखौफ नजर आ रही बल्लेबाजी अचानक बैकफुट पर आ गई है.

 

13:47 (IST)

कोहली का मानना है कि भले ही बल्लेबाज 300 का स्कोर खड़ा करें, लेकिन अगर गेंदबाज 20 विकेट लेने में सक्षम हैं तो उनके लिए जीतना अधिक मुश्किल नहीं है. लेकिन पहले दिन के खेल को देखकर क्या लग रहा है. क्या भारत पहले दिन अपना पलड़ा भारी रख पाएगा. चार विकेट गिरे हैं लेकिन छह बाकी हैं. पहले दिन का खेल अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर है.

13:46 (IST)

शॉन मार्श ने  मोहम्मद शमी (57.6 ओवर) पर चौका लगाया. गेंद थोड़ी छोटी थी जिस पर मार्श ने पुल कर उसे बाहर भेज दिया. ऐसी गेंदें बल्लेबाजों को रन बनाने में मदद करती हैं.

 

13:17 (IST)

ये सत्र तय करेगा कि पहला दिन भारत के नाम रहने वाला है या मेजबान टीम के. पहले सत्र में कोई विकेट नहीं गिरा. दूसरे में ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खो दिए. चाय के बाद भारत की बोहनी हुई जब पीटर हैंड्सकॉम्ब पवेलियन लौट गए.

13:16 (IST)

ट्रेविस हेड और शॉन मार्श के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज 40 से अधिक रन नहीं बना पाया था. ऐसे में स्कोर 1-1 से बराबर करने के लिए इन दोनों को अधिक मदद करनी होगी. पहले टेस्ट मैच में स्टॉर्क, कमिंस और लायन ने निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत की जरूरत है क्योंकि भारतीय टीम के गेंदबाज उन्हें अधिक क्षति पहुंचाने की क्षमता रखते हैं.

13:17 (IST)

इशांत तीसरे सेशन में दूसरा ओवर करने आए और पहली ही गेंद पर हैंड्सकॉब को कोहली के हाथों कैच आउट कराया. शॉट बॉल पर पीटर कट मारने की कोशिश कर रहे थे, कप्तान कोहली ने एक हाथ से शानदार कैच लपका और उनकी पारी का अंत किया. 16 गेंदों में सात रन बनाकर वापस लौटे. ट्रेविस हेड आए हैं अब क्रीज पर.

13:01 (IST)

टी ब्रेक के बाद मैच फिर से शुरू हुआ. विराट कोहली ने दूसरे सेशन की शुरुआत उमेश यादव से करवाई है. चायकाल के बाद दूसरे ओवर में इशांत शर्मा की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और गेंद सीधा दूसरी स्लिप पर खड़े कप्तान विराट कोहली के हाथों में चली गई. विराट कोहली का शानदार कैच, ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगता हुआ, भारतीय टीम धीर-धीरे मैच में पकड़ मजबूत करते हुए.

12:35 (IST)

दूसरे सेशन से पहले आखिरी ओवर करने के लिए जसप्रीत बुमराह को लेकर आए हैं. नए बल्लबाजों के खिलाफ बुमराह की वापसी भारत के लिए अच्छा साबित हुआ. दोनों बल्लेबाज लगभग सभी गेंद छोड़ते नजर आए. 

 

12:31 (IST)

हनुमा विहारी का अच्छा ओवर, ओवर मेडन रहा. हैंड्सकॉब क्रीज पर सेट होने के लिए समय ले रहे हैं और किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाह रहे हैं ऑस्ट्रेलिया. पहले सेशन के बाद पिच में बदलाव आया है और भारतीय बल्लेबाजों ने इसका फायदा उठाते हुए लंच के बाद तीन विकेट हासिल कर लिए हैं.

 

12:28 (IST)

उमेश यादव ने ओवर की आखिरी गेंद पर शॉट लेथ गेंद डाली, मार्श ने ब्लॉक करने की कोशिश की लेकिन लेग साइड गई गेंद, उमेश यादव ने एलबीडब्ल्यू की कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली.

 

12:26 (IST)

भारत को तीसरा विकेट हासिल हुआ. हनुमा विहारी ने सेट हो चुके बल्लेबाज मार्कस हैरिस को चलता किया. ओवर की दूसरी गेंद पर अधिक बाउंस मिला हनुमा विहारी को, हेरिस क्रीज के काफी अंदर गए और कट करने की कोशिश की लेकिन वह बाउंस को कंट्रोल नहीं कर पाए और बॉल गल्वज में लगकर पहले स्लिप में खड़े रहाणे के हाथों में. 141 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 70 बमाकर हनुमा वापिस लौटे. पीटर हैंड्सकॉब नए बल्लेबाज हैं क्रीज पर.

12:21 (IST)

विराट कोहली ने एक बार फिर गेंदबाजी में बदलाव करते हुए हनुमा विहारी को गेंद सौंपी. और भारत को एक और सफलता मिली. काफी अच्छी लय में दिख रहे मार्कस हैरिस 70 रन के स्कोर पर रहाणे को कैच थमाकर आउट हो गए.

12:15 (IST)

नए ओवर में नए बल्लेबाज आए हैं, शॉन मार्श . शमी को गेंद पकड़ाई गई, विकेट खोने के बाद इस ओवर में रन बनाने की कोशिश नहीं की ऑस्ट्रेलिया ने. दो ही रन आए ओवर में. लंच के बाद भारतीय गेंदबाजों ने सही लाइन और लेंथ बदलकर गेंदबाजी की और सफलता हासिल की है.

 

12:15 (IST)

भारत की विकेट की तलाश पूरी हुई, उमेश यादव की गेंद पर उस्मान ख्वाजा 38 गेंदों में चार रन बनाकर  वापस लौटे. उमेश की गेंद पर वह क्रीज के अंदर गए और कट खेलने की कोशिश की, लेकिन एज लगा और गेंद सीधे विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों में, भारतीय गेंदबाजों में अब इस विकेट के बाद जोश और भर गया है. 

 

12:15 (IST)

मार्कस हैरिस ने मोहम्मद शमी (44.2 ओवर) पर केएल राहुल के सिर के ऊपर से कट कर चौका लगाया. शॉट जोखिम भरा था, अगर थोड़ा नीता रहता तो राहुल के हाथों में होता. टी ब्रेक के लिए आधा घंटा बचा है.

11:54 (IST)

एरोन फिंच के आउट होने के बाद चीजें बदल गई हैं. पहले स्पैल के बाद जसप्रीत बुमराह ने जोरदार वापसी की है. वह शानदार लाइन और लेंथ पर गेंद डाल रहे हैं. मार्कस हैरिस तो आत्मविश्वास से भरे लग रहे हैं लेकिन उस्मान ख्वाजा काफी सावधान दिख रहे हैं. बुमराह को चाहिए कि वो दबाव बनाकर रखें.

11:54 (IST)

ये आंकड़ा भारत के लिए शुभ नहीं है. ऑस्ट्रेलिया ने जब भी घरेलू मैदान पर पहले विकेट पर शतकीय साझेदारी की वो केवल छह बार ही हारा है. जबकि 1996 के बाद से तो वो केवल एक बार पराजित हुआ है. जाहिर ये भारत की उम्मीदों को कम करने वाला है, लेकिन रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए.

11:35 (IST)

पिछली 24 गेंदों पर भारत ने सिर्फ एक रन दिया है और एक विकेट झटका है. पहला विकेट गिरने के बाद बल्लेबाज थोड़ा सावधान हो गए हैं. कोहला ने भी दोनों सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों को लगाया हुआ है. मार्कस हैरिस ने हाथ रोक लिए हैं जबकि ख्वाजा क्रीज पर थोड़ी देर पहले आए हैं.

11:25 (IST)

हनुमा विहारी को एक ओवर के बाद ही हटाकर फिर से इशांत शर्मा को लाया गया है. वहीं एरोन फिंच की जगह उस्मान ख्वाजा आए हैं.

11:24 (IST)

एरोन फिंच ने उसी ओवर में अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. लेकिन जसप्रीत बुमराह के अगले ओवर में एलबीडब्ल्यू हो गए. वह 105 गेंदों पर ठीक 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. ऑस्ट्रेलिया ने पहला विकेट 112 रन पर गंवाया.

 

11:18 (IST)

बुमराह को वापस गेंदबाजी के लिए लाया गया है, पहली गेंद पर जोरदार अपील के बाद दूसरी गेंद पर भारत को बड़ी कामयाबी मिली. एरोन फिंच जिन्होंने अभी-अभी अपनी अर्धशतक पूरा किया था आउट होकर वापस पवेलियन की ओर लौट गए हैं. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका, भारत को थोड़ी राहत.

11:16 (IST)

हनुमा विहारी आए हैं गेंदबाजी के लिए. पहली गेंद पर कवर ड्राइव से चौका लगाकर एरोन फिंच ने उनका स्वागत किया. अगली गेंद पर स्क्वायर ड्राइव से फिर चौका लगाया. ये फर्क होता है नियमित और पार्ट टाइम गेंदबाज के बीच.

 

11:10 (IST)

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 100 रन पूरे किए. एरोन फिंच और मार्कस हैरिस लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर भारतीय गेंदबाजों को परेशान किए हुए हैं. पहले विकेट पर शतकीय साझेदारी.

11:10 (IST)

अपने दूसरे टेस्ट में मार्कस हैरिस अर्धशतक लगाने में सफल रहे. वह टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाने का प्रयास कर रहे हैं. इस अर्धशतक से उनका मनोबल बढ़ेगा. अगर कोई बल्लेबाजी बड़ी पारी खेलता है तो उसे अपने साथियों और ड्रेसिंग रूम में भी सम्मान हासिल होता है. मार्कस हैरिस ने बतौर सलामी बल्लेबाज अपना टेंपरामेंट दिखाया है.

10:58 (IST)

मार्कस हैरिस ने मोहम्मद शमी (29.4 ओवर) पर स्क्वायर ड्राइव से चौका लगाकर 49 रन पर पहुंचे. उन्होंने अगली गेंद पर एक रन लेकर करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया.

10:56 (IST)

मार्कस हैरिस ने मोहम्मद शमी (27.2 ओवर) पर स्क्वायर ड्राइव से चौका लगाया. दो गेंद बाद ही मार्कस हैरिस ने फिर एक बाउंड्री अपने नाम की.

 

10:55 (IST)

दूसरे टेस्ट मैच में लंच के बाद खेल शुरू होने वाला है. पूरे टेस्ट में 15 सेशन का खेल होता है और भारत ने पहला सत्र अपने नाम रखा है. देखना होगा कि दूसरा सत्र किसके नाम रहता है. अब मौसम भी थोड़ा गर्म होता है और तेज गेंदबाजों को ज्यादा पसीना बहाना पड़ता है.

10:06 (IST)

पहले दिन लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने 26 ओवर के खेल में बिना कोई विकेट खोए 66 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत. एरोन फिंच 28 और मार्कस हैरिस 36 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय गेंदबाज मायूस होंगे कि वो पर्थ की विकेट पर कोई सफलता नहीं हासिल कर सके हैं.

09:58 (IST)

मोहम्मद शमी आए हैं एक बार फिर. लंच से पहले ये अंतिम ओवर होगा. ऑस्ट्रेलिया यही चाहेगा कि वो इस मुकाम पर कोई विकेट नहीं खोए. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला सत्र समाप्त हो गया है और इस सेशन में पलड़ा पूरी तरह से कंगारुआों के पक्ष में रहा. इस सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोए 66 रन बनाए. भारत को लगातार अपने विकेट की तलाश है. अपने करियर का दूसरा ही मैच खेल रहे हैरिस ने एरोन फिंच का बखूबी साथ दिया है अब तक. इस साझेदारी में फिंच ने 26 तो हैरिस ने 35 रनों का योगदान दिया है.

 

09:47 (IST)

रविचंद्रन अश्विन की कमी भारतीय टीम को खल रही होगी. अश्विन कमर में चोट के कारण इस टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं थे. भारत को उनकी जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की बजाय रवींद्र जडेजा को लेना चाहिए था. यह एक रणनीतिक चूक कही जा सकती है.

09:47 (IST)

एरोन फिंच ने जसप्रीत बुमराह (23.4 ओवर) पर दूसरी स्लिप में चौका लगाया. उस जगह पर कोई फील्डर नहीं था.

09:38 (IST)

ऑस्ट्रेलिया इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकता था. एरोन फिंच और मार्कस हैरिस ने लगता है कि एडिलेड में की गई गलतियों से सबक लिया है. दोनों यहां संयत होकर खेल रहे हैं. हालांकि इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के आने के बाद रन गति पर लगाम लगी है लेकिन भारत को विकेट की जरूरत है.

09:31 (IST)

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही जान पड़ता है. उन्होंने विकेट का सही आकलन किया और एरोन फिंच और मार्कस हैरिस ने भी कप्तान को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. पहले विकेट पर 50 रन की साझेदारी के बाद बल्लेबाजों का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा.

09:31 (IST)

पहले सेशन के खेल में ही कुछ फुट मार्क दिखने लगा है. इसका फायदा गेंदबाजों को बाद में मिलेगा. जसप्रीत बुमराह को फिर लाया गया है 18 ओवर के बाद. भारत की इस फीकी गेंदबाजी की वजह ये रही कि उसके फॉर्म में चल रहे गेंदबाज इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को लय नहीं मिल सकी है.

09:16 (IST)

मार्कस हैरिस ने उमेश यादव (14.4 ओवर) पर स्क्वायर ड्राइव से चौका लगाया. इसके साथ ही एरोन फिंच और मार्कस हैरिस के बीच पहले विकेट पर 50 रन की साझेदारी हो गई है. मेजबान टीम के अच्छी शुरुआत.

09:16 (IST)

ये मैच एडिलेड के मुकाबले अलग स्तर पर चल रहा है. वहां रन बनाने की रफ्तार धीमी थी. प्रति ओवर दो-ढाई से ज्यादा तेजी से रन नहीं बन पा रहे थे जबकि यहां तेज शुरुआत हुई है. 13 ओवर में 47 रन बन चुके हैं.

09:15 (IST)

एरोन फिंच और मार्कस हैरिस की जोड़ी ने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दी है. विकेट पर उतना उछाल नहीं है जितना माना जा रहा था. लेकिन नमी की वजह से कुछ स्विंग जरूर है. फिलहाल पहले घंटे में तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हावी रहे हैं. कुछ गेंदों पर वे बीट जरूर हुए लेकिन ऐसा कोई क्षण नहीं आया जब ये कहा जाए कि ये तो विकेट मिलता दिख रहा था.

09:15 (IST)

मोहम्मद शमी ने पहले ओवर में अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी की. पहला ओवर मेडन रहा.

 

09:14 (IST)

11 ओवर के बाद गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है. मोहम्मद शमी को लाया गया है. पहली गेंद पर एरोन फिंच के खिलाफ एलबीडब्ल्यू का मौका बना. अपील ठुकराए जाने पर रिव्यू लिया, लेकिन ये नाकाम रहा. भारत ने एक रिव्यू भी गंवा दिया.

09:14 (IST)

मार्कस हैरिस ने उमेश यादव (10.6 ओवर) पर गली में चौका लगाया.

09:14 (IST)

मार्कस हैरिस ने उमेश यादव (10.2 ओवर) पर मिड ऑफ पर स्ट्रेट ड्राइव से चौका लगा. कम मेहनत में लगाया अच्छा शॉट था ये. ज्यादातर सीधे बल्ले से खेलते हैं आज सुबह से तीसरा स्ट्रेट ड्राइव लगाया है.

 

09:14 (IST)

एरोन फिंच और मार्कस हैरिस की जोड़ी ने पहले दस ओवर में 37 रन बना लिए हैं. इसे अच्छी शुरुआत कह सकते हैं मेजबान टीम की.

09:13 (IST)

इशांत शर्मा को चार ओवर के बाद बदल दिया गया, लेकिन जसप्रीत बुमराह दूसरे छोर से लगातार गेंदबाजी जारी रखे हुए हैं. मार्कस हैरिस ने जसप्रीत बुमराह (9.4 ओवर) पर अच्छा शॉट लगाकर चार रन बनाने की कोशिश की लेकिन विराट कोहली ने शानदार फील्डिंग कर उसे तीन रन में बदल दिया.

08:38 (IST)

आठ ओवर के बाद गेंदबाजी में पहला बदलाव किया गया. उमेश यादव को लाया गया है. पारपंरिक स्विंग कराते हैं. एक-दो ओवर में लय मिल गई तो पहली सफलता मिल सकती है.

08:31 (IST)

हालांकि इशांत शर्मा ने अंतिम गेंद (6.6 ओवर) पर मार्कस हैरिस को बीट किया. गेंद ने बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया. लेकिन कोई खतरा नहीं.

08:30 (IST)

मार्कस हैरिस ने इशांत शर्मा (सातवां ओवर) में चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार दो चौके लगाए. पहला चौका फ्रंट फुट पर आकर मिड ऑन पर लगाया तो दूसरा मिड ऑफ पर. दोनों अच्छे शॉट लगाए मार्कस हैरिस ने

08:30 (IST)

एरोन फिंच ने जसप्रीत बुमराह (5.6 ओवर) पर गली की दिशा में कट कर चौका लगाया. गेंद काफी देर हवा में रही. अगर कोई फील्डर होता तो फिंच के लिए खतरा हो सकता था.

08:29 (IST)

इशांत शर्मा ने अच्छी शुरुआत की है. वह लगातार बेहतरीन लाइन और लेंथ पर गेंद डाल रहे हैं. यानी वह गेंदबाजों की परीक्षा ले रहे हैं. ऐसी परीक्षा जिसमें एक बार चूकने पर सफलका मिलनी तय है. इशांत शर्मा ने अपने पहले तीन ओवरों में केवल एक रन दिया है. दो ओवर तो मेडन रहे.

08:13 (IST)

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी एडिलेड में खास कमाल नहीं कर पाई थी. ट्रेविस हेड और शॉन मार्श के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज 40 से अधिक रन नहीं बना पाया था. ऐसे में सीरीज में स्कोर 1-1 से बराबर करने के लिए उस्मान ख्वाजा और एरोन फिंच को अधिक मदद करनी होगी.

08:05 (IST)

दो ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर हो गया है पांच रन. धीमी लेकिन सतर्क शुरुआत. ये तीसरा मौका है जब भारतीय टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी है. इससे पहले भारत ने पर्थ में ही वाका (दूसरा मैदान है वो, ये मैच नए स्टेडियम में खेला जा रहा है) पर चार तेज गेंदबाजों को उतारा था. दूसरी बार भारत ने 2017 में जोहानिसबर्ग में ये किया था.

07:58 (IST)

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह दूसरा ओवर लेकर आए हैं. तीसरी गेंद(1.3) पर ऑस्ट्रेलिया के ओपनर एरोन फिंच ने अपना और टीम का खाता खोलते हुए डीप लेग पर पारी का पहला चौका जड़ा.

07:57 (IST)

भारत की ओर से पहला ओवर इशांत शर्मा कर रहे हैं. वह टीम के अनुभवी गेंदबाज हैं. पहले टेस्ट में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था. पहला ओवर मेडन रहा.

07:53 (IST)

दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान में मौजूद हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एरोन फिंच और मार्कस हैरिस की जोड़ी क्रीज पर होगी. दोनों पर अच्छी शुरुआत देने की बड़ी जिम्मेदारी होगी. पहले टेस्ट में एरोन फिंच कुछ खास सफल नहीं रहे थे. हालांकि अपना टेस्ट खेल रहे मार्कस हैरिस ने 26 रन बनाकर प्रभावित किया था. मार्कस हैरिस को अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील करना होगा.

 

07:42 (IST)

वॉन ने कहा, 'अश्विन स्तरीय गेंदबाज हैं लेकिन जडेजा भी बेहतरीन क्रिकेटर हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिसे मैं टीम में रखना चाहूंगा। वह अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, वह शानदार क्षेत्ररक्षक हैं और वह गेंदबाजी में भी अच्छा करते हैं।'

07:42 (IST)

 इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना है कि पर्थ की हरी पिच आस्ट्रेलिया के मुकाबले भारत को ज्यादा मदद करेगी। वॉन ने फोक्सस्पोर्ट्स से कहा, 'एडिलेड में भारतीय आक्रमण को देखते हुए जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा आज रात यह सोचकर सोएंगे कि 'शुक्रिया'।'

07:40 (IST)

भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं. रोहित शर्मा के स्थान पर हनुमा विहारी को और रविचंद्रन अश्विन के स्थान पर उमेश यादव को लिया गया है. भारत की इलेवन में कोई स्पिनर नहीं है. सभी चारों तेज गेंदबाज हैं. ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

07:40 (IST)

AUSTRALIA Playing XI:टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श,पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन,  जोश हेजलवुड 

07:39 (IST)

INDIA Playing XI : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव

07:22 (IST)

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला